KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का लाभ गरीब तबके तक पहुंचाये- कटारिया

सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का लाभ गरीब तबके तक पहुंचाये- कटारिया
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक, दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

    बांसवाड़ा, 25 फरवरी/ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी गुलाबचंद कटारिया ने बांसवाड़ा जिलाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का सीधा लाभ गरीब तबकों तक पहुंचाने के लिए पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता और गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
    यह निर्देश ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी कटारिया ने मंगलवार सांय जिला परिषद में विभागों के महत्वपूर्ण बिन्दुओं की समीक्षा एवं राज्य सरकार की साठ दिवसीय कार्य योजना की प्रगति तथा विभागीय योजना प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जिलाधिकारियों को दिए।
    बैठक में बांसवाड़ा विधायक धनसिंह रावत, गढ़ी के जीतमल खांट, घाटोल के नवनीतलाल निनामा, कुशलगढ़ के भीमाभाई, जिला कलक्टर कुंजबिहारी गुप्ता, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक महेश मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनाथ चाहिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
    ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया ने कहा कि जनजाति क्षेत्रा के समग्र विकास सरकार की  प्राथमिकता में है और इसके लिए कार्य योजना के मुताबिक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी के लिए सरकार पूरे मनोयोग से जुटी हुई है और  महानरेगा अंतर्गत जरूरतमन्दों के लिए पर्याप्त रोजगार के प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे। कटारिया ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता में भ्रष्टाचार उन्मूलन पर विशेष जोर दिया गया है और जहां कहीं भी  गड़बड़ी पाये जाने पर जिम्मेदार के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
    केबीनेट मंत्राी कटारिया ने जिले के विभागीय प्रगति की समीक्षा के दौरान धीमी प्रगति वाले विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ समय पर गरीब एवं कमजोर तबकों तक नहीं पहुंचने पर संबंद्ध अधिकारी को  बक्शा नहीं जाएगा।
    बैठक में केबीनेट मंत्राी कटारिया ने जिला कलक्टर कु    ंजबिहारी गुप्ता को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को सशक्त बनाने के लिए प्रत्येक माह का एक दिन तय कर विकास योजनाओं की मोनेटरिंग करे ताकि जमीनी हकीकत का पता चल सके और उसी अनुरूप कार्यवाही अमल में लायी जा सके। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए गांव की आवश्यकता व आधारभूत कार्यो को प्राथमिकता से लेते हुए प्रस्तावों को तैयार करे।
    उन्होंने मुख्यमंत्राी बीपीएल आवास एवं इन्दिरा आवास के स्वीकृत आवासों की वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही नहीं रखे और इसको गंभीरता से लेते हुए जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाये।
    बैठक में केबीनेट मंत्राी कटारिया ने इंदिरा आवास, मिड-डे-मील, वाटरशेड, निर्मल भारत शौचालय, महानरेगा, बिजली, जलदाय, शिक्षा, कृषि, माही, सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा, रेल्वे एवं सीवरेज प्लान के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक कार्य को अपना कार्य समझते हुए सख्त माॅनेटरिंग करे और विभागीय योजनाओं से अधिक से अधिक आमजन को लाभान्वित करें।
    प्रारंभ में जिला कलक्टर गुप्ता ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया का स्वागत करते हुए जिले में चल रही योजनाओं के साथ ही साठ दिवसीय कार्य योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और केबीनेट मंत्राी कटारिया को आश्वस्त किया कि उनके मार्गदर्शन में दिए गए निर्देशों के अनुरूप योजनाओं की प्रभावी माॅनेटरिंग कर जिले के विकास को नई गति प्रदान करने का भरोसा दिलाया।
    बैठक में विधायकगणो ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया से जिले की खराब सड़को, माही का पानी टेल तक नहीं पहुंचने, राशनकार्डो में आ रही गडबडियों, चिकित्सा व शिक्षा में रिक्त पदों को भरने आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए इसके निदान हेतु प्रभावी कदम उठाने की मांग की।
    अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को टेबलेट पीसी की राशि के चैक प्रदान किए

    बैठक के आरंभ में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी गुलाबचंद कटारिया, बांसवाड़ा विधायक धनसिंह रावत, गढ़ी के जीतमल खांट, घाटोल के नवनीतलाल निनामा, कुशलगढ़ के भीमाभाई, जिला कलक्टर कुंजबिहारी गुप्ता ने मदरसा अन्जुमन इस्लामिया, सैकेण्डरी स्कूल,पालारोड, बांसवाड़ा के दस विद्यार्थियों मोहम्मद नदीम शेख, शैफाली, नईम चिश्ती, नूरसबा, मोहम्मद मजहर, सायला, आफरीन, अब्दुल रउफ, मोहम्मद आरिफ एवं मोहम्मद मुस्तफा को टेबलेट पीसी के लिए छः-छः हजार रुपए की राशि के चैक प्रदान किए । इस मौके पर अतिथियों ने इन विद्यार्थियों की हौसला आफजाई के लिए माल्यार्पण कर उनका स्वागत भी किया। इस अवसर पर समाजसेवी भगवतपुरी एवं जाहिद अहमद सिन्धी आदि उपस्थित थे।
    बैठक का संचालन बांसवाड़ा उपखण्ड अधिकारी के.के.गोयल ने किया वही आभार की रस्म जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनाथ चाहिल ने अदा की।

-----
जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की त्रौमासिक बैठक में आंशिक संशोधन
अब यह बैठक 3 मार्च को होगी आयोजित

    बांसवाड़ा,25 फरवरी/ जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की त्रौमासिक बैठक बांसवाड़ा डूंगरपुर सांसद ताराचंद भगोरा की अध्यक्षता में 26 फरवरी, बुधवार को आयोजित होने वाली बैठक स्थगित कर अब आगामी 3 मार्च को प्रातः ग्यारह बजे जिला परिषद सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।
    जिला कलक्टर एवं जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति के सदस्य सचिव कुंजबिहारी गुप्ता ने बताया कि उक्त बैठक में ग्रामीण विकास एवं रोजगारन्मुखी योजनाओं की अब तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने संबंद्ध अधिकारियों को ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं की अब तक प्रगति रिपोर्ट के साथ आगामी 3 मार्च को उपस्थित होने के निर्देश दिए है।
------
पशु चिकित्सा महाभियान 2014
लोधा में 129 पशुओं की गई चिकित्सा

    बांसवाड़ा,25 फरवरी/ पशुपालन विभाग, बांसवाड़ा द्वारा लोधा ग्राम में पशुधन आरोग्य पशु चिकित्सा महाभियान 2014 के तहत शिविर आयोजित किया गया।
    शिविर में ग्राम के वार्ड पंच वालेंग पाटिदार ने पशुपालको को मिनी किट्स वितरित किए। पशुपालकों ने शिविर स्थल पर आकर अपने पशुओं के सेहत सुधारने कृमिनाशक दवाईयां प्राप्त की तथा पशु प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी ली। इस अवसर पर ग्राम के पलकेश त्रिवेदी, हीरजीभाई पटेल, हरीश पटेल, रमेश पटेल, ताजेंग भाई पटेल आदि ने पशुपालकों को प्रेरित कर शिविर को सफल बनाने की अहम भूमिका अदा की।
    शिविर के सफल आयोजन पर ललित आचार्य ने ग्रामवासियों का आभार व्यक्त किया। शिविर संयोजक आचार्य ने बताया कि इस शिविर में 129 पशुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई तथा 50 खुरपका के टीके लगाए गए।
------

मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्राी सुश्री भारती बुधवार को बांसवाड़ा आएंगी
    बांसवाड़ा,25  फरवरी/ मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्राी सुश्री उमा भारती बांसवाड़ा के एक दिवसीय दौरे पर बुधवार को आएंगी और पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लेगी।
    जिला कलक्टर कुंजबिहारी गुप्ता ने पूर्व मुख्यमंत्राी सुश्री उमा भारती के यात्रा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सुश्री भारती बुधवार प्रातः पांच बजकर पच्चीस मिनट पर मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के मेधनगर से वाया थादला, कुशलगढ़ टिमेड़ा होते हुए प्रातः साढ़े सात बजे बांसवाड़ा पहुंचेगी जहां वे सर्किट हाउस में विश्राम करेगी तथा स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेगे और इसी दिन अपराह्न तीन बजे बांसवाड़ा से मध्यप्रदेश के इन्दौर हेतु प्रस्थान कर जाएगी।
    जिला कलक्टर गुप्ता ने पूर्व मुख्यमंत्राी सुश्री उमा भारती की यात्रा को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा होने से उनकी जिले की यात्रा के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु संबंद्ध अधिकारियों को निर्देशित किया है।
------
मंगलवार रात्रि को फिर हुई अचानक वर्षा
    बांसवाड़ा, 25 फरवरी/  जिले में मंगलवार रात्रि को अचानक एक बार फिर बादलों की गर्जना के साथ वर्षा हुई और रात्रि को बादलों की गडगडाहट व बिजलियों की चंकाचैध ने फिर से तापमान में गिरावट कर दी।
    जिला कलेक्ट्रेट से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार बुधवार सुबह आठ बजे समाप्त हुए पिछले चैबीस घंटों में सर्वाधिक वर्षा बागीदौरा में 12 मिलीमीटर , बांसवाड़ा व दानपुर में 9-9 मिमी.,शेरगढ़ में सात,केसरपुरा में चार एवं कुशलगढ़ में 3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
------
लोकसभा आम चुनाव 2014
28 फरवरी तक अनिवार्य रूप से कार्मिकों की सूचियां अपडेट कर भिजवाने के निर्देश
बांसवाड़ा,25 फरवरी/ जिला निर्वाचन अधिकारी कुंजबिहारी गुप्ता ने आदेश जारी कर निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2014  में मतदान दलों के गठन के लिए समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों को राजकीय विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को संबंधित कोषालय और उपकोषालयों के माध्यम से भिजवाई जाने वाली की सूचियों को अपडेट कर 28 फरवरी,14 तक अनिवार्य रूप से भिजवाने के निर्देश दिए है।
आदेश के मुताबिक समस्त जिला आहरण एवं वितरण अधिकारियों को कोषालय और उपकोषालयों  प्राप्त सूचियों को पुनः अपडेट करने के पश्चात उसी फाॅर्मेट में आगामी 28 फरवरी,2014 तक अनिवार्य रूप से संबंधित कोषालय व उपकोषालयों प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.