KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

समाज कल्याण विभाग राजसमन्द राज्य में अव्वल स्थान पर

समाज कल्याण विभाग राजसमन्द राज्य में अव्वल स्थान पर
राजसमन्द  4 मार्च। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जयपुर के अनुसार विभाग के विभिन्न कार्याे के अनतर्गत 60 दिवसीय कार्य योजना में राजसमन्द के जिला समाज कल्याण विभाग ने 86.26 फीसदी अंक अर्जित कर राज्य में अव्वल रहा है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता अधिकारी हेमन्त खटीक ने बताया कि 60 दिवसीय कार्य योजना के विभिन्न बिन्दुओं के क्रियान्वयन में छात्रवृति प्रकरणों के निस्तारण एवं उनके भुगतान, सम्बल ग्राम छात्रावास भवनों का निर्माण, छात्रावास भवनों के लिए किराए के भवनों के प्रस्ताव, छात्रावासों के लिए अनावृर्तक सामान क्रय कर वितरण, अनुमति योजना सहयोग एवं विधवा महिला की पुत्री के विवाह के लिए अनुदान योजना तथा अन्र्तजातिय विवाह योजना के आवेदन पत्रों के निस्तारण के साथ विभागीय विभिन्न योजनाओं में 70 फीसदी से अधिक की उपलब्धि रहने पर जिला राज्य में प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि राजसमन्द प्रथम, जैसलमेर द्वितीय, भीलवाडा तृतीय, श्रीगंगानगर चतुर्थ एवं बून्दी पंचम स्थान पर रहा है। जिसकी ग्रेडिंग राज्य के विभाग ने की।
.............
जिला स्तरीय पैरोल परामर्षदात्री समिति की बैठक 12 को
राजसमन्द  4 मार्च। जिला स्तरीय पैरोल परामर्ष अवकाषदात्री समिति की बैठक 12 मार्च को जिला कलक्टर कैलाषचन्द वर्मा की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर गोविन्दसिंह राणावत ने बताया कि बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक में सूचनाएं सहित उपस्थित होने के निर्देष दिए है।
...............

राजसमन्द के सौंदर्यीकरण एवं विकास को लेकर संभागीय आयुक्त ने ली बैठक
ष्षहर सहित राजसमन्द झील को निखारने सहित कई बिन्दुओं पर लिए गए निर्णय
    राजसमन्द 4 मार्च। संभागीय आयुक्त उदयपुर वैभव गालरिया ने मंगलवार को आरयूआईडीपी, एनएलसीपी एवं राजसमन्द के संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में राजसमन्द झील के सौंदर्यीकरण, नाथद्वारा में सर्वसुविधा युक्त नया बस स्टेण्ड निर्माण, गोमती नदी के बहाव क्षेत्रा के नालों की साफ-सफाई आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर निर्णय लिये गये।
    संभागीय आयुक्त गालरिया ने ऐतिहासिक राजसमन्द झील को पानी से सरोबार रखने के लिए  आरयूआईडीपी एवं संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे इसके बहाव क्षेत्रा में आने वाली प्रमुख गोमती नदी तथा आसपास के क्षेत्रा में आने वाले अवरूद्ध हो रहे नालों का चिह्नीकरण करें ।  उन्होंने कहा कि झील के मध्य स्थित टापू को पर्यटन एवं बड्र्स के लिए आइलैण्ड के रूप में विकसित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस नदी के विकास के लिए पूर्व में सीवरेज एवं नालों के लिए किये गये सर्वे का संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराए।
    संभागीय आयुक्त ने कहा कि राजसमन्द जिले एवं नाथद्वारा में विभिन्न विकास कार्यो को गति प्रदान करने के लिए वे स्वयं राजसमन्द में जिला कलक्टर एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। राजसमंद विधायक किरण माहेष्वरी के सुझाव पर शहर के गरीब एवं बीपीएल परिवारों को राजस्थान अर्फोडेबल हाउसिंग पाॅलिसी की तर्ज पर मकान निर्माण के संबंध में संभागीय आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करंे ताकि इनके लिए आवासीय काॅलोनी विकसित की जा सके। इस अवसर पर राष्ट्रीय झील संरक्षण प्रोजेक्ट के तहत उदयपुर शहर के उदयसागर, पिछोला एवं फतहसागर झीलों के रखरखाव आदि पर भी विचार विमर्श किया।
    बैठक में राजसमन्द विधायक श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए आॅडिटोरियम निर्माण, राजसमन्द में गौरवपथ निर्माण, पुराने बस स्टेण्ड पर विभिन्न सुविधाएं विकसित करने, पेयजल पाइप लाइन बिछाने, सड़कांे की मरम्मत, सीवरेज, बाईपास का निर्माण, सार्वजनिक पार्क विकसित करने, शहर के प्रवेश मार्गो पर स्वागत द्वार निर्माण करने आदि का सुझाव दिया।    इस अवसर पर आरयूआईएफडीसीओ के टीम लीडर वी.के.गर्ग, आरयूआईडीपी के अकोदिया, मिराज ग्रुप के प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.