KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

रेल द्वारा प्रतिदिन 25 लाख लीटर पेयजल परिवहन किया जायेगा

रेल द्वारा प्रतिदिन 25 लाख लीटर पेयजल परिवहन किया जायेगा
भीलवाडा 3 मार्च। आगामी ग्रीष्म ऋतु के दौरान भीलवाडा शहर में पेयजल की संभावित किल्लत को दूर करने हेतु नसीराबाद से प्रतिदिन रेल द्वारा 25 लाख लीटर जल परिवहन किया जायेगा। यदि संभव हुआ तो 10-12 मार्च के बाद से यह व्यवस्था प्रारंभ की जा सकती है।
  जिला मजिस्टेªट डा0 रविकुमार सुरपुर की अध्यक्षता में आज आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि वर्तमान में शहर में 72 घंटे केे अंतराल से जल वितरण किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने पेयजल स्रोतों से पानी की सेम्पलिंग एवं जल शुध्दीकरण के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने सभी विभागों की 60 दिवसीय कार्ययोजना की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने, जले हुए ट््रांसफार्मर के स्थान पर नये लगवाने, बिजली की चोरी रोकने, ग्रिड सब स्टेशन गुरलां के लिए भूखंड का आवंटन करवाकर काम शुरु करवाने, वन विभाग की नर्सरियों में पौधे तैयार करवाने और बरसात से पहले गड़्डे खोदकर पौधारोपण की पूर्व तेैयारी करने सम्बंधी निर्देश दिये।                                                --------------
आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चोें का ठहराव सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर
भीलवाडा, 3 मार्च। जिला कलक्टर डा. रविकुमार सुरपुर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति व ठहराव सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन केन्द्रों पर उपलब्ध साधन-सुविधाओं का अधिकाधिक बच्चों, गभर््ावती व धात्राी महिलाओं को लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों के नियमित व समय पर खुलने व उनका निरीक्षण करते रहने के भी निर्देश दिये।
    जिला कलक्टर ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक में कहा कि चिकित्सा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वित प्रयासों से परिवार कल्याण में शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित किये जा सकते है। उन्होंने बताया कि जिला परिवार कल्याण में वर्तमान की उपलब्धियों केे आधार पर राज्य में 11 वें स्थान पर है जिसे प्रथम तीन जिलों में स्थान दिलाने के लिए चालू मार्च माह में विशेष प्रयास करने होंगे। प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी कम से कम एक केस अवश्य लेकर आये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुश्ताक खान ने बताया कि इस वर्ष जिले में 13 हजार के लक्ष्य के विरुध्द 9 हजार परिवार कल्याण आपरेशन हो चुके है।
    जिला कलक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र जहां किराये के भवनों में चल रहे है उन्हें विद्यालय या चिकित्सालय भवन परिसर में शिफ्ट किया जा सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्राी शुभलक्ष्मी योजना, साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड पूरक कार्यक्रम,सबला कार्यक्रम, 11 से 18 वर्ष की शत प्रतिशत किशोरी बालिकाओं को विद्यालयों से जोड़ने, सखी सहेली प्रशिक्षण कार्यक्रम, राष्ट्र्ीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि पर चर्चा की।                                                                               
बाल विवाह एवं कन्या भू्रण हत्या रोकने में करें सहयोग-
जिला कलक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी गांवों में बाल विवाह एवं कन्या भू्रण हत्या रोकने की दिशा में सार्थक पहल करें। उन्होने आगामी आखा तीज से पहले गांवों में बाल विवाह की रोकथाम हेतु वातावरण निर्माण करने को कहा। लोगों को बताना होगा कि बाल विवाह एक कानूनी अपराध है साथ ही बाल विवाह से जो शारीरिक दुष्प्रभाव सामने आते है उनके बारे में भी लोगों को शिक्षित करना चाहिये। उन्होंने जन प्रतिनिधियों व गांव के मोतबीर व्यक्तियों के साथ चर्चा करने का भी सुझाव दिया।
जिला कलक्टर ने कन्या भू्रण हत्या रोेकने, महिला सशक्तिकरण, घरेलू हिंसा रोकने तथा अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने परिवार कल्याण लक्ष्यपूर्ति के प्रयासों की बात कही। उन्होंने कहा कि किशोर बालिकाओं और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य एवं सर्वांगीण विकास की दृष्टी से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर कोताही नही बरते।
महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक दया सक्सेना ने विभागीय प्रगति पर प्रकाश डाला। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुश्ताक खान ने भी विभिन्न मुद्दो पर चर्चा करते हुए जानकारी दी। 
                                         ----------------------                                      
ब्लाक स्तर पर परिवार कल्याण बैठकें 5 मार्च से
भीलवाडा 3 मार्च। परिवार कल्याण कार्यक्रम में शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के उद्देश्य से जिले में ब्लाक स्तर पर विशेष परिवार कल्याण बैठके आयोजित की जायेगी।
    जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने बताया कि 5 मार्च को प्रातः 10.00 बजे मांडल व 3.00 बजे आसींद पंचायत समिति में, 7 मार्च को प्रातः 10.00 बजे सहाडा व मध्यांह 3.00 बजे रायपुर में, 9 मार्च को प्रातः 10.00 बजे सुवाणा पंचायत समिति में एवं 3.00 बजे महात्मा गांधी चिकित्सालय भीलवाड़ा के आर.सी.एच. सभागार में बैठके आयोजित होगी।
    इसी प्रकार 10 मार्च को प्रातः 10.00 बजे कोटड़ी व मध्यांह 3.00 बजे मांडलगढ में, 11 मार्च को प्रातः
10.00 बजे बनेड़ा व 3.00 बजे गुलाबपुरा में तथा 12 मार्च को प्रातः 10.00 बजे शाहपुरा व 3.00 बजे जहाजपुर पंचायत समिति सभागार में बैठके आयोजित होगी।
    इन बैठकों में ब्लाॅक क्षेत्रा की समस्त ए.एन.एम., एल.एच.वी., आशा सहयोगिनी, लेडी सुपरवाइजर, आंगनबाडी कार्यकर्ता, ग्रामसेवक, पटवारी, आयुर्वेदिक कम्पाउण्डर, कृषि पर्यवेक्षक उपस्थित होंगे। साथ ही जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद रहेंगे।
मार्च माह के लिये परिवार कल्याण लक्ष्य आवंटन-
    जिलेे के सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश जारी किये है कि वे अपने क्षेत्रा के पटवारियों को कम से कम दो-दो नसबंदी केसेज के लिए निर्देशित करें। ब्लाक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्राधिकार में कम से कम 100 नसबंदी केसेज करवाने, विकास अधिकारियों को अपने क्षेत्राधिकार में विभागीय उत्प्रेरणा से कम से कम 100 नसबंदी केस करवाने तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5-5 नसबंदी केसेज के लक्ष्य पूरे करने हेतु निर्देशित किया गया है।                                        
निर्मल भारत अभियान की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित
भीलवाडा 3 मार्च। जिला कलक्टर डा. रविकुमार सुरपुर की अध्यक्षता में आज जिला स्वच्छता मिशन के तहत निर्मल भारत अभियान की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
    बैठक में शाला स्वच्छता एवं स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में शौचालय मूत्रालय ईकाई निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रों में बालमित्रा शौचालय इकाई निर्माण, कोटड़ी, मांडल व हुरड़ा पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत कोठिया में हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से सवयंसेवी संस्थाओं द्वारा शौचालय निर्माण, ग्राम पंचायतों में आई.ई.सी. व एच आर डी गतिविधियों का संचालन, निर्मल ग्राम पुरस्कार हेतु लक्षित 37 ग्राम पंचायतों के कार्यो की प्रगति पर चर्चा की गई।
      बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा  तथा जिला परियोजना समन्वयक दिनेशचन्द्र चैधरी भी उपस्थित थे।                                                                   
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.