KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

बेसिक साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंः जिला कलक्टर

बेसिक साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंः जिला कलक्टर
 हनुमानगढ़, 6 मार्च । जिला कलक्टर एवं जिला लोक शिक्षा समिति की निष्पादन समिति के अध्यक्ष श्री पी.सी.किशन ने बेसिक साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा के सफल संचालन के लिए ब्लाॅक स्तर पर समस्त विकास अधिकारियों को परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया है। जिला कलक्टर ने नियुक्त सभी ब्लाॅक नोडल अधिकारियों को जिले में 9 मार्च (रविवार) को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, नई दिल्ली की ओर से जिला साक्षरता एवं सत्त शिक्षा कार्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली बेसिक साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा संबंधित ब्लाॅक में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के  लिए पांबद किया है। जिला कलक्टर ने जिले में कार्यरत समस्त प्रेरकों, स्वयं सेवकों, शिक्षण संस्था प्रधानों, सरपंच एवं अन्य जन प्रतिनिधियों से अपील की है कि 9 मार्च को आयोज्य बुनियादी साक्षरता की इस परीक्षा में उनके क्षेत्रों से अधिक से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हों इसके लिए अतिरिक्त प्रयास हेतु जुट जाएं। उन्होने कहा कि परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पूर्व में आवेदन न कर पाने वाले नव साक्षरों को परीक्षा के दिन भी आवेदन कर परीक्षा में बैठने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होने कहा शिक्षा ही विकास की जननी है अतः जिले में शिक्षा का अधिकाधिक प्रसार होना चाहिए। शिक्षित व्यक्ति ही अच्छे व विकासशील साहित्य के स्वाध्याय से विकास के नव आयाम छू सकता है। इसी हेतु जिले के समस्त लोक शिक्षा केन्द्रों में संचालित महात्मागांधी सार्वजनिक पुस्तकालय एवं वाचनालयों को अच्छा साहित्य सौंप कर समृद्ध किया जा रहा है।
-----------------------------------
डाक मतपत्रा पे्रषण एवं प्राप्ति हेतु
जिला स्तरीय नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त
हनुमानगढ़, 6 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी.सी.किशन ने एक आदेश जारी कर डाक मतपत्रा पे्रषण एवं प्राप्ति हेतु जिला स्तर पर नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किए है।
 जारी आदेशानुसार  आगामी लोक सभा आम चुनाव 2014 के दृष्टिगत डाक मतपत्रा प्रेषण एवं प्राप्ति की सूचारु व्यवस्था तथा संबंधित कार्याे के लिए उपखण्ड अधिकारी रावतसर जिला स्तरीय नोडल अधिकारी व जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक  सहायक नोडल  अधिकारी होंगे।
----------------------
हनुमानगढ जिले में पहली बार किय्ाा जाएगा वेबकास्टिंग का प्रय्ाोग
25 मतदान केन्द्रों पर राज्य्ा निर्वाचन विभाग की रहेगी सीधी नजर
कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों पर पानी और छाय्ाा की व्य्ावस्था करने के दिए निर्देश
कलेक्टर ने दिय्ाा 75  फीसदी वोटिंग का टार्गेट
स्वीप कायर््ाक्रम को सुदृढता से लागू करने के निर्देश
- उडन दस्ते अनावश्यक रुप से लोगों को  नहीं करें परेशान
- निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से ज्यादा की नगदी ही की जाए जब्त
हनुमानगढ, 6मार्च।  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हनुमानगढ जिले में पहली बार मतदान केन्द्रों पर वेब कैमरों का इस्तेमाल होने जा रहा है । कुल 25 मतदान केन्द्रों पर वेबकैमरे लगाए जाएंगे।  हनुमानगढ में 13 और प्रत्य्ोक तहसील में दो- दो कैमरे लगाए जाएंगे । य्ाानि जिले के पच्चीस मतदान केन्द्र जिला कलेक्टर और राज्य्ा निर्वाचन विभाग के सीधी नजर में रहेंगे। जिला कलेक्टर श्री पी.सी.किशन की अध्य्ाक्षता में जिला कलेक्ट्रेट में लोकसभा चुनाव तैय्ाारिय्ाों को लेकर हुई बैठक में जिला कलेक्टर ने य्ो जानकारी दी । बैठक में जिला कलेक्टर श्री पीसी किशन ने तहसीलदार को निर्देश दिय्ाा कि तहसीलदार अपने क्षेत्रा में स्थित मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए पानी, रोशनी, छाय्ाा और टाॅय्ालेट की उत्तम व्य्ावस्था करंे ताकि मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो । जिला कलेक्टर ने अधिकारिय्ाों को मतदान प्रतिशत बढाने का निर्देश देते हुए जिले में 75 फीसदी का टार्गेट दिय्ाा और स्वीप कायर््ाक्रम को जिले में प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए।  
   कलेक्टर श्री पीसी किशन ने आचार संहिता लगने के साथ ही उडन दस्तों की कार्रवाई को लेकर निर्देश दिय्ाा कि आम आदमी को चेकिंग के नाम पर अनावश्य्ाक परेशान ना किय्ाा जाए अगर किसी के पास निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से ज्य्ाादा की राशि मिले तभी जब्ती की कार्रवाई की जाए । निर्वाचन सामग्री नहीं हो तो कार्रवाई नहीं की जाए साथ ही आने वाली शिकाय्ातों का निवारण भी ठीक ढंग से करने के निर्देश जिला कलेक्टर ने दिए ।
    बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री बी.एल.मेहरडा ने बताय्ाा कि अगर बीएलओ फोटोय्ाुक्त मतदान पर्ची को व्य्ाक्तिगत रूप से घर घर पहुंचा दे तो वोटिंग पतिशत को बढाय्ाा जा सकता है । जिला कलेक्टर ने इस पर बीएलओ को ऐसा  करने का निर्देश दिय्ाा । साथ ही इस बार पेड न्य्ाूज पर भी विशेष निगाह रखने के दिशा µनिर्देश जिला कलेक्टर ने दिए । स्वीप कायर््ाक्रम को बढावा देने के लिए काॅलेज में एंबेस्डर की निय्ाुक्ति, हाॅर्डिंग, हस्ताक्षर अभिय्ाान, रैली इत्य्ाादि निकालने की बात कही । नोहर और भादरा के कर्मचारिय्ाों को नोहर में ही प्रशिक्षण कायर््ाक्रम आय्ाोजित करने के निर्देश दिए।
      बैठक में पहला पशिक्षण 10 से 20 मार्च को ग्रुप में देने की बात भी सामने आई ...साथ ही अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री मेहरडा ने जानकारी दी कि इस बार चुनावों में चिकित्सालय्ा, पशु चिकित्सालय्ा, न्य्ााय्ािक अधिकारिय्ाों कर्मचारिय्ाों, दूरदर्शन, आॅल इंडिय्ाा रेडिय्ाो से जुडे कर्मचारिय्ाों की ड्य्ाूटी नहीं लगाई जाएगी। वेबकास्टिंग को लेकर नोडल अधिकारी य्ाोगेन्द्र कुमार ने जानकारी दी कि जिन 25 मतदान केन्द्रों पर वेबकैमरे लगाए जाएंगे .उन केन्द्रों पर पोलिंग पार्टी के साथ साथ एकµएक सूचना सहाय्ाक  को भेजा जाएगा सूचना, प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग की ओर से अब तक की तैय्ाारी को लेकर कुमार ने बताय्ाा कि बीएसएनएल की ब्राॅडबेंड सर्विस और टेलीफोन इन पच्चीस केन्द्रों पर उपलब्ध है । साथ ही इन केन्द्रों पर मतदान के दौरान बिजली नहीं जाए। इसको लेकर य्ाूपीएस की व्य्ावस्था की जाएगी। गौरतलब है कि राज्य्ा निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य्ा के कई अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग का पय्ाोग किय्ाा था। ताकि इन मतदान केन्द्रों पर फर्जी मतदान ना हो।
       बैठक में जिला कलेक्टर श्री पीसी किशन के अलावा अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री बी.एल.मेहरडा, एसडीएम हनुमानगढ श्री होशिय्ाार सिंह, एसडीएम रावतसर श्री रतन कुमार स्वामी, डीटीओ श्री मनोज कुमार, टीओ श्री सुनील ढाका, एओ श्री सहीराम वर्मा, सीसीबी के एमडी श्री बलविन्दर, डेय्ारी एमडी श्रीएस.के.महाजन, सहाय्ाक प्रकोष्ठ अधिकारी श्री सहदेव तिवाडी, स्टोर प्रभारी श्री रविकांत, स्वीप प्रभारी श्री पदमेश और सहाय्ाक स्वीप अधिकारी श्री सिद्धार्थ मेहरा समेत कई अधिकारी शामिल थे ।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.