KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की पालना करने की अपील:- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की पालना करने की अपील:- जिला निर्वाचन अधिकारी
दौसा, 6 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानंद अग्रवाल की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक सम्पन्न हुई।  बैठक में उन्होंने जिलें म­ निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण म­ चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए किए जा रहे प्रबंधन की जानकारी दी।
 बैठक में  जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आचार संहिता के सभी बिन्दुओं को पढ कर सुनाया। बैठक में उन्होंने राजनैतिक दलों के  प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता के माईनो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के अन्तर्गत राजनैतिक दल  अथवा उम्मीदवार मतों के लिए किसी धर्म,जाति और सम्प्रदाय की भावना को ठेस नही पहुॅचायेंगे, धार्मिक स्थलों पर चुनाव प्रचार नही करेंगे, मतदान के दिन शराब की बिक्री पर पाबंदी ,कार्यकर्ताओं एवं मतदाताओं को शराब नही बाटनें,मंत्रियों के सरकारी दौरें पर सरकारी मशीनरी व कर्मचारियों के उपयोग पर प्रतिबंद रहेगा तथा सत्ताधारी दलों के नेता, सार्वजनिक जगह और निर्वाचन विभाग के हैली पेड पर एकाधिकार नही होगा, सरकारी परियोजनाओं के शिलान्यास नही करने तथा सडक निर्माण,पीने का पानी जैसी सुविधाओं की घोषणा नही करने आदि अन्य आचार संहिता के बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में लोकसभा सदस्य के निर्वाचन हेतु नामांकन की प्रक्रिया 29 मार्च,नामांकन भरने की अंतिम तिथि 5 अप्रेल,नामांकन पत्रों की जाॅच 7 अप्रेल,नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 अप्रेल तथा मतदान 24 अप्रेल व मतगणना की तिथि 16 मई निर्धारित की गई हैं। निर्वाचन अधिकारी अग्रवाल ने मतदाता सूची में नाम जुडवानें के लिए 9 मार्च को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर आयोजित विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम नही होने की स्थिति में ऐसे मतदाताओं के नाम जुडवानें  के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने एवं प्रचार प्रसार करने की अपील की। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रा म­ संवेदनशील एवं अति संवेदेनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां भयमुक्त वातावरण म­ मतदान के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंनें प्रत्याशियों के खर्च की निगरानी के लिए लोकसभा क्षेत्रा म­ खर्चे से संबंधित शिकायतों की निगरानी रखने व पेड न्यूज, दलों द्वारा आयोजित सभाओं, जुलूस तथा लाउड स्पीकर आदि के उपयोग के बारे म­ निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से चुनाव खर्च की गाईड लाईन एक -एक प्रति के साथ विज्ञापन,अधिप्रमाणन एवं पेड न्यूज के दिशा निर्देशों की प्रतियां भी उपलब्ध करवाई गई। बैठक में जिला कोषाधिकारी टी.आर.चैधरी ने बताया कि कम्पनियों की बैंक नगद जमा निकासी वाली गाडियों के पैसांे पर भी निगरानी रखी जाएगी और जिला निर्वाचन अधिकारी कभी भी ऐसी गाडियांे को जाॅच कर पैसे का हिसाब पूछ सकंेगे। उन्हांेने कहा  कि  लोकसभा चुनाव मे प्रत्याशियांे के प्रत्येक कार्यो पर खास नजर रखने के लिए ऐसा किया जाएगा प्रत्याशी का खर्चो के लिए  खाता-नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले खुलेगा और निर्वाचन खर्चो इसी खाते मे जारी रहंेगे। इसके अलावा व्यय से संबंधित अन्य जानकारी भी राजनैतिक प्रतिनिधियों को दी गई। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि,अतिरिक्त जिला कलक्टर भगवान सहाय शर्मा,समस्त उपखण्ड अधिकारी, दौसा तहसीलदार एवं अधिकारी उपस्थित थें।
            .......................................................................
पेड न्यूज प्रकाशन में मीडिया कर्मियों को सतर्कता बरतने के निर्देश
दौसा,6 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ लोकसभा चुनाव 2014 में मीडिया अपनी सार्थक भूमिका का निर्वहन करें। जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों की प्रेस वार्ता के दौरान संबोधित कर रहे थें।
    उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों का आहवान किया कि वे गत विधानसभा चुनाव में जिला प्रशासन को पूर्व में दिये गये सहयोग की भांति लोकसभा चुनाव में पूरा सहयोग करें ताकि जिले में लोकसभा चुनाव 2014 निष्पक्ष,शांतिपूर्ण एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि जहां पर भी किसी भी प्रकार की चुनाव संबंधी गतिविधियों के अन्तर्गत पायी जाने वाली विरोधात्मक गतिविधियों को जिला प्रशासन को सूचना देंवे ताकि उसका समय पर निराकरण कर शांति व्यवस्था कायम की जा सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मीडियाकर्मी पेड न्यूज प्रकाशित करने में सतर्कता बरते। उन्होंने मीडिया कर्मियों की जिले में लोकसभा सदस्यों के नामांकन प्रक्रिया की तिथियों से अवगत भी कराया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम कट जाने पर उनका नाम मतदाता सूची में जुडवानें के लिए राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर 9 मार्च 2014 को विशेष अभियान के अन्तर्गत मतदाताओं के नाम जोड जावें। सभी मतदाता केन्द्रों पर बी.एल.ओ उपस्थित रहने उनसे फार्म नं. 6 प्राप्त कर उसकी पूर्ति कर मतदाता अपने नाम जुडवा सकंेगे। उन्होंने इस अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार करने की भी अपील की।
इस प्रेस वार्ता में जिला मुख्यालय के सभी प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थें।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.