KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

पेयजल व्यवस्था को और अधिक सुदृढ बनाया जाए - अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री शर्मा

जैसलमेर जिले में पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था को बेहतर ढंग से बनाए रखने के दिए निर्देष आगामी गर्मी की मौसम को देखते हुए पेयजल व्यवस्था को और अधिक सुदृढ बनाया जाए - अतिरिक्त जिला कलक्टर  श्री शर्मा
    
जैसलमेर, 4 मार्च/ अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे आगामी गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखने के लिये अभी से ही कन्टीजेन्षी प्लान तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि इस सम्बन्ध में उच्च स्तर से समय रहते आवष्यक कार्यवाही की जा सकें। उन्होंने खराब पडे फीडरों एवं पानी लीकेज को ठीक करने की कार्यवाही शीघ्र ही करवाने के निर्देष दिये ताकि जिले में पेयजल आपूर्ति में सुधार लाया जा सकें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल ,विद्युत , चिकित्सा सेवाओं के साथ ही सम सामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण, आरयूडीआईपी के अधिषाषी अभियन्ता महेन्द्र सिंह पंवार, अधीक्षण अभियन्ता के.सी मीना, के.के. व्यास, आयुक्त नगर परिषद् ताराचन्द गोसाई के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने जिले अपना कार्यभार ग्रहण करने के दूसरे बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारीगण को अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित कार्यो को पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा एवं जिम्मेदारी के साथ करने के निर्देष प्रदान किये। श्री शर्मा ने ने चिकित्सा अधिकारीगण को मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं मलेरिया नियंत्रण के साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत नसबन्दी केसेज में प्रगति लाने के निर्देष दिए।
उन्होंने दूरस्त सीमावर्ती क्षेत्र शाहगढ एवं अन्य पेयजल प्रभावित ग्रामीण अंचलों में पानी की कीलत को देखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को इस और विषेष ध्यान रखते हुए पेयजल व्यवस्था को सुचारू एवं नियमित बनाए रखने के निर्देष प्रदान किये।     
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि क्षतिग्रस्त जी.एल.आर की मरम्मत के लिए कार्ययोजना बना कर प्रस्तुत करें। वहीं अवैध पेयजल कनेक्षन काटने की कार्यवाही करें एवं इसके लिए पुलिस की जरुरत हो तो उसका सहयोग लेवें। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे क्षेत्रीय पेयजल योजनाओं के कनेक्षन की जांच करावें एवं किसी भी योजना पर अवैध कनेक्षन लिये गये हैं तो उसे काटने की कार्यवाही करें ताकि अंतिम छोर के गांवों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध हो। उन्होंने भू-जल वैज्ञानिक को निर्देष दिये कि वे विभाग की रिंग लगाकर प्राथमिकता से जलदाय विभाग के नलकूपों को खोदने की कार्यवाही करें। उन्होंने जिले में संचालित सभी नलकूपों के पानी डिस्चार्ज की स्थिति का मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन्न करने के भी निर्देष दिए।
उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत जी.आर.सिरवी को निर्देष दिये कि वे पेयजल स्कीम के 2 डायरेक्ट विद्युत फिडर के कार्य शेष हैं उनको भी अगले सप्ताह तक पूरा कराएँ। उन्होंने पेयजल एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को साप्ताहिक बैठक से पूर्व विभाग स्तर पर किए जाने वाले कार्यो पर चर्चा करने के निर्देष दिए। उन्होंने मोहनगढ़ लिफ्ट पेयजल योजना से जैसलमेर में पानी आ रहा हैं वहां पर लगी मोटरों में उतार-चढ़ाव की समस्या का स्थायी समाधान करने के निर्देष दिये एवं कहा कि पेयजल ,विद्युत एवं आरयुआईडीपी के अधिकारी संयुक्त रुप से जांच कर इसका हल निकाले। उन्होंने पेयजल विभाग के  नलकूपों को शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन से जोड़ने के निर्देष दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने आरयूआईडीपी के अधिषाषी अभियन्ता पंवार को निर्देष दिए कि वे निर्धारित समय सीमा में शीघ्र कार्य सम्पादित करें एवं नगर में जहाॅं जहाॅं पर भी सिवरेज कार्य के लिए खोदे गए गढ्ढो को शीघ्र ठीक करवाने पर विषेष बल दिया। उन्होंने संयुक्त निदेषक पषुपालन विभाग डाॅ. माथुर को निर्देष दिए कि ग्रामीण अंचलों में पषुओं में पाई गई बीमारी का आवष्यक उपचार करने हेतु अपनी टीम को शीघ्र भेजने के निर्देष दिए।
उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद ताराचंद गौंसाई को निर्देष दिऐ कि वे स्वर्ण नगरी को एकदम साफ-सुथरा बनाए रखें। वहीं किसी भी नालियों से पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर नहीं आए इस बात का पूर्ण ध्यान रखें। इसके लिए अलग से सफाई कर्मचारी तैनात रखें।
---000---




जैसलमेर के उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक शुक्रवार को पोकरण के उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक गुरूवार को
    जैसलमेर, 4 मार्च/ तहसील भणियाणा/पोकरण के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों की मासिक बैठक आगामी 6 मार्च, गुरूवार को पोकरण तहसील कार्यालय पोकरण में व तहसील फतेहगढ़/जैसलमेर के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक आगामी 07 मार्च, शुक्रवार को जैसलमेर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लिमिटेड जैसलमेर में रखी गई है।
    जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद व्यास ने बताया कि जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों को आदेषित किया जाता है कि बैठक में राज्य सरकार की 60 दिवसीय कार्य योजनान्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत परिचय पत्र जारी किये जाने हेतु दो फोटो, प्राधिकार पत्र की छायाप्रति व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अन्तर्गत पात्र परिवारों की सूचियां, स्टाॅक, वितरण, व यूनिट रजिस्टर आवष्यक रूप से साथ में लायेगें। बैठक में उपस्थित नहीं होने पर नियमानुसार आवष्यक कार्यवाही अमल में ली जावेगी।
---000---
राजकीय पीएचसी/सीएचसी एवं स्कूलों के आवष्यक मरम्मत को लेकर उसको गोद लेने की व्यवस्था के संबंध में बैठक शुक्रवार को 
    जैसलमेर, 4 मार्च/ राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में संचालित राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो को गोद लेने एवं उसके आवष्यक मरम्मत एवं रख रखाव की व्यवस्था को लेकर 7 मार्च, शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर एन.एल मीना की अध्यक्षता में रखी गई है। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने दी।
---000---
लोकसभा चुनाव-2014
मतदान जागरुकता के लिए वातावरण निर्माण करने में विभाग करें सहयोग -मुख्य निर्वाचन अधिकारी
    जैसलमेर, 4 मार्च/ लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर आज यहां शासन सचिवालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने स्वीप कार्यक्रम के जरिए प्रदेश के कई विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर उन्हें मतदान प्रतिशत बढ़ाने में भागीदारी के लिए सहयोग देने को कहा है।
    श्री जैन ने सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, श्रम एवं रोजगार, वाणिज्यिक कर, उद्योग, रीको और आरएसएलडीसी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। श्री जैन ने श्रम विभाग को चुनाव के दिन अवकाश घोषित करवाने और इसकी पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उद्योग विभाग एवं रीको से मतदाताओं को जागरुक करने में सहयोग देने को कहा है। उन्होंने कहा कि विभाग व्यापारियों को मतदान के प्रति जागरूकता के संदेश भेजंे, कार्य स्थलों पर बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स के जरिए प्रचार-प्रसार करें ताकि हम सौ फीसदी मतदान के लक्ष्य तक पहुंच सकें।
    उन्होंने आरएसएलडीसी के अधिकारियों को कहा कि विभाग के जरिए जितने भी प्रशिक्षणार्थी हैं, उन्हें मतदान देने के लिए प्रेरित करें। श्रम एवं रोजगार विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईटीआई के छात्रों एवं उनके माता-पिता से मतदान के लिए संकल्प पत्र भरवाएं। वाणिज्यिक कर विभाग से अपेक्षा की है कि वे दुकानदारों से मतदान जागरूकता लाने में सहयोग लें।
    उन्होंने श्रम एवं रोजगार विभाग से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि कार्मिकों का शत-प्रतिशत पंजीकरण हो जाए। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक कर विभाग व्यापारियों को मतदाता जागरुकता अभियान में सहभागी बनने के लिए प्रेरित करें। वहीं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और दुकानों में पोस्टर्स तथा स्टीकरों के माध्यम से मतदाता जागरूकता बढ़ाने में सहयोग करें। उन्होंने सभी जिलों में रोजगार कार्यालयों में मतदान संबंधी प्रचार सामग्री लगाकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें।
    इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ आयोजित बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विभाग सरकारी अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रांे पर मरीजों का आउटडोर और इंडोर व्यवस्था के तहत स्वास्थ्य परीक्षण, इलाज, जांच आदि के लिए दिए जाने वाले प्रेसक्रिप्शन पर्ची पर मतदाता जागरूकता के संदेश की मोहर भी लगाएं जिससे उन्हंे मतदान के महत्व तथा मतदान करने की प्रेरणा मिले। जांच रिपोट्र्स के विवरण में भी मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए नीचे की तरफ स्लोगन आदि लिखकर प्रचार-प्रसार में सहयोग दंे।
    उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं जिनमें आशा सहयोगिनियां, एएनएम आदि के माध्यम से भी लोगों को मतदान की तिथि, मतदान केन्द्र की पहचान और अपने मताधिकार के बारे में जानकारी देने के लिए सहयोग करने की अपेक्षा की। इसके साथ ही 108 एवं 104 एम्बुलेंस पर भी मतदाता जागरूकता से जुड़े स्लोगन, फ्लैक्स आदि के माध्यम से जानकारी दी जा सकती है। विभाग के आईईसी प्रकोष्ठ के माध्यम से संचालित गतिविधियों के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरुक बनाया जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डाॅ. बी.आर. मीणा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिलाया।
---000---
लोकसभा चुनाव-2014
जिला निर्वाचन अधिकारियों का रिफ्रेशर कोर्स 4 व 5 मार्च को -मुख्य निर्वाचन अधिकारी
    जैसलमेर, 4 मार्च/ लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलेक्टर्स) का दो दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स 4 व 5 मार्च को यहां शासन सचिवालय के काॅफ्रेस हाॅल में आयोजित किया जाएगा। प्रस्तावित कार्यक्रमानुसार इस दो दिवसीय रिफे्रशर कोर्स में प्रातः 10 बजे से सायं 5.30 तक विभिन्न सत्रों में लोकसभा चुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की जाएगी।
    इस दौरान चुनाव अधिसूचना, आदर्श आचार संहिता, चुनाव से संबंधित विविध विधिक प्रावधानों, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर व्यवस्था, वेबकाॅस्टिंग सहित चुनाव खर्च की माॅनिटरिंग, पेड न्यूज सहित हर पहलू पर विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा।  
---000---
ईवीएम ग्राउण्ड लेवल स्टाफ प्रषिक्षण बुधवार को प्रातः 11 बजे होगा 
    जैसलमेर, 4 मार्च/ जिले में ईवीएम ग्राउण्ड लेवल स्टाफ से संबंधित आवष्यक प्रषिक्षण 5 मार्च बुधवार को प्रातः 8 बजे आयोजनीय प्रषिक्षण  के समय में आवष्यक संषोधन किया जाकर अब यह प्रषिक्षण उसी दिवस प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीआरडीए हाॅल में रखा गया है। यह जानकारी नोडल अधिकारी ईवीएम प्रकोष्ठ डाॅ. बृजलाल मीणा सहायक निदेषक सांख्यिकी जैसलमेर द्वारा दी गई।
डाॅ. बृजलाल मीणा ने ईवीएम ग्राउण्ड लेवल से संबंधित स्टाप से आग्रह किया है कि वे बुधवार को निर्धारित किए गए समय प्रातः 11 बजे आवष्यक रूप से इस प्रषिक्षण में भाग लेना सुनिष्चित करावें। 
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.