KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने की आवश्यक सेवाओं की समीक्षा

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने की आवश्यक सेवाओं की समीक्षा
सुगम पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का तत्काल समाधान करने के निर्देश:- अति.जिला कलक्टर
दौसा,4 मार्च। अतिरिक्त जिला कलक्टर भगवान सहाय शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को आवश्यक सेवाओं की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने सुगम पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का तत्काल समाधान करने व लोकसभा चुनाव 2014 को देखते हुए बिजली, पानी ,चिकित्सा व्यवस्था सुद्वढ रखने के निर्देश दिए।
    उन्होंने जीवीवीएनएल के अधिकारी आर.के.मीणा को निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने, परीक्षा के दिनों में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने,सी.एम.एच.ओ डाॅ.ओ.पी.बैरवा को सी.एच.सी,पी.एच.सी व उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर सफाई व्यवस्था रखने व अधिकारियों के निर्देशों की पालना करने के लिए कहा, उन्होंने अधिशाषी अभियंता पीएचईडी राजेश मीणा को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर पानी की सुविधा उपलब्ध करवानें एवं अगली बैठक में कंटीजेंसी प्लान की रिपोर्ट लाने के निर्देश दिए।
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को शहर में सफाई , रोड लाईट,बूथों की सूची प्राप्त कर आवश्यक तैयारी करने एवं चल रहे निर्माण कार्यो की गुणवक्ता पर विशेष ध्यान रखने ,सिचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता सुरेश मीणा को आपदा प्रबन्धण के तहत चल रहे कार्यो को समय पर पूर्ण करने व समय समय पर माॅनिटर्रिग करने,कृषि विभाग के उप निदेशक पी.सी.मीणा को जिले में ओलावृष्टि से हुए नुकसान की सूचना भिजवाने के निर्देश दिए।
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को लोकसभा आम चुनाव 2014 के लिए दी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
        .............................................................................................................
समस्त समितियां वांछित सूचना प्रतिमाह 3 तारीख तक कार्यालय में जमा करावें
दौसा,4 मार्च। सहायक रजिस्ट्रार दिलीप कुमार मीना ने जिले में संचालित सभी प्रकार की सहकारी समितियों की कार्य प्रणाली की प्रभावी माॅनिटर्रिग हेतु प्रतिमाह समितियों की कुल सदस्य संख्या,हिस्सा राशि एवं कार्यशील पूंजी की जयपुर चाही गई हैं। उन्होेंने जिले की समस्त समितियों को  वांछित सूचना प्रतिमाह 3 तारीख तक कार्यालय में जमा करवानें के निर्देश दिए।
            ....................................................................................
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की स्वीप बैठक सम्पन्न
दौसा,4 मार्च। जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शमशुददीन खान की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्वीप की बैठक आयोजित हुई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को अपने अपने विभाग की योजनाओं के प्रचार प्रसार के साथ ही स्वीप कार्यक्रम का भी व्यापक प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए।
    उन्होंने शिक्षा,साक्षरता,महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा फील्ड में विविध प्रकार की मीटिंग,कार्यशाला,प्रदर्शनी,कैम्प,प्रशिक्षण आदि का आयोजन होता रहता हैंे। इन समस्त गतिविधियों के साथ स्वीप कार्यक्रम को जोडकर स्वीप अभियान को विशेष गति दिया जाना सूनिश्चित  करने के निर्देश दिए।
    मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि 8 मार्च को आयोजित किए जाने वाले महिला दिवस पर महिला मतदाताओं को विशेष रूप से मतदान हेतु प्रेरित करने का कार्यक्रम तैयार किया जावें।
    बैठक में उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग,प्रोगा्रम आॅफिसर महिला अधिकारिता,जिला साक्षरता अधिकारी,कलाजत्था समन्वयक,स्वीप काॅर्डिनेटर एवं जिला शिक्षा अधिकारी मौजूद थें।
            ..............................................................................
दौसा जिले में मजदुर एवं गरीबों के लिए श्रम कल्याण की संचालित कल्याणकारी योजनाऐं:
दौसा,4 मार्च। राज्य सरकार के श्रम कल्याण विभाग की ओर से  जिले में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर यहाॅ के मजदुर व गरीब व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा हैं। महानरेंगा में कार्य करने वाले पुरूष एवं महिलाऐं अपने जाॅब कार्ड के माध्यम से अपना पंजीयन करवाकर कर इन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रही हैं।
      जिला श्रम कल्याण अधिकारी बी.एल.वर्मा ने बताया कि राजस्थान भवन और अन्य संनिर्माण कर्मकार(नियोजन तथा सेवा शर्तों का विनियमन) नियम,2009 के नियम 57 एवं नियम 58 म­ प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राजस्थान भवन और अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल ्द्वारा समूह बीमा योजना, जनश्री बीमा योजना, शिक्षा सहयोग योजना, दुर्घटना म­ तत्काल सहायता योजना, प्रसूति सहायता योजना तथा शिक्षा सहायता (छात्रावृति) योजना राजस्थान सरकार के अनुमोदन पश्चात् लागू की गई है।
    जिले में श्रम विभाग द्वारा हिताधिकारियों को अब तक विवाह सहायता राशि के रूप में 20 लाख 40 हजार रूपये ,छात्रावृति सहायता में 2 हजार रूपये ,प्रसूति सहायता में 24 हजार रूपये,दुर्घटना सहायता में 5 हजार रूपये अंत्येष्टि सहायता में 15 हजार रूपये एवं साईकिल सहायता योजना में 2 लाख 70 हजार रूपये की राशि दी गई। अब तक जिले में 2719 पंजीकृत हिताधिकारी हैं।
गरीबो एवं मजदूरो के कल्याण के लिए संचालित श्रम कल्याण विभाग की महत्वपूर्ण योजनाऐं
कल्याणकारी योजनाऐं -

1.समूह बीमा (जनश्री बीमा) योजना:- इस योजना के अन्तर्गत श्रमिक या उसके आश्रित को बीमित की सामान्य मृत्यु पर रू. 30 हजार रूपये, दुर्घटना मे मृत्यु पर 75हजार रूपये,दुर्घटना में स्थाई पूर्ण अपंगता होने पर 75 हजार रूपये एवं दुर्घटना में कोई एक अंग अक्षम होने पर 37 हजार 500 रूपये की राशि दी जाती हैं।
    इसके अलावा शिक्षा सहयोग योजना में हिताधिकारी के 2 बच्चों के लिए कक्षा 9 से 12 तक की शिक्षा के लिए प्रतिमाह 100 रूपये की दर से छात्रावृति बिना किसी अतिरिक्त प्रीमियम दी जा रही हैं।
2.दुर्घटना में (मृत्यु या घायल होने की दशा में) तत्काल सहायता योजना के तहत हिताधिकारी की दुर्घटना में मृत्यु होने पर मुआवजा राशि 5 लाख रूपये,दुर्घटना में गंभीर घायल होने पर सहायता राशि 5 हजार रूपये व दुर्घटना में साधारण घायल होने पर सहायता राशि 5 हजार रूपये राशि देय होगी।
3.शिक्षा सहायता छात्रावृति:- इस योजना में हिताधिकारी की अधिकतम 2 संतानों के लिए कक्षा 6 से स्नातकोत्तर तक की शिक्षा के लिए कक्षा 6 से 8 वीं के छात्रा को 1 हजार रूपये व छात्रा को 1 हजार 500 रूपये, कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रा को 2 हजार रूपये व छात्रा को 2 हजार 400 रूपये, स्नातक स्तर के छात्रा को 3 हजार रूपये व छात्रा को 4 हजार रूपये,डिप्लोमा स्तर के छात्रा को 4 हजार  रूपयें व छात्रा को 5 हजार रूपये इसके अलावा स्नातकोत्तर स्तर पर छात्रा को 6 हजार रूपये व छात्रा को 8 हजार रूपये की राशि दी जाती हैंे।
4. प्रसूति सहायता योजना:- हिताधिकारी महिला निर्माण श्रमिक जिसकी आयु प्रसव के समय 20 वर्ष से अधिक हो उसे दो प्रसव पर प्रसूति सहायता 6 हजार रूपये व जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभ नही लेने की स्थिति में अतिरिक्त सहायता 1 हजार रूपये दी जाती हैं।
5. हिताधिकारी की पुत्राी व महिला हिताधिकारी के स्वयं के विवाह हेतु सहायता राशि योजना:- इस योजना के अन्तर्गत अधिकतम दो पुत्रियों व स्वयं हिताधिकारी जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो को 51 हजार रूपये विवाह सहायता राशि देय होगी।
6. मृत्यु की दशा में अंत्येष्टि सहायता एवं अनुग्रह भुगतान योजना:- इस योजना में अत्येष्टि सहायता राशि 5 हजार रूपये मृत्यु के तुरन्त बाद अथवा एक सप्ताह के अन्दर व अनुग्रह राशि 40 हजार रूपये मृत्यु के एक माह से छः माह की अवधि में दिए जाते हैं।
7. निर्माण श्रमिकों के लिए गंभीर बीमारियों पर व्यय का पुनर्भारण योजना 2011:- निर्माण कर्मकार जो कि गंभीर व मेजर बीमारियों से संबंधित आॅप्रेशन व टाªंसप्लांटेशन हेतु न्यूनतम 5 दिन के लिए आंतरिक रोगी के रूप में अस्पताल में भर्ती होना पडे, को चिकित्सा व्यय पर उपचार पर 12 माह की अवधि में हुए वास्तविक व्यय के या किसी बीमा पाॅलिसी के अन्तर्गत प्राप्त होने योग्य दावे के या नियोजक से प्राप्त राशि,यदि कोई हैं,के बीच में अंतर तक,उपचार पर हुए वास्तविक व्यय के 50 प्रतिशत अथवा 1 लाख रूपये की अधिकतम सीमा जो भी इनमें कम हो देय होगी।
8. हिताधिकारी द्वारा निजी आवास के निर्माण हेतु ऋण पर आर्थिक सहायता व अनुदान योजना 2011:- इस योजनान्तर्गत निर्माण श्रमिक का पंजीयन एक वर्ष पुराना हो तथा उसके पास भूमि व आवास का स्वयं के नाम मालिकाना हक हो, को ऋण पर सहायता एवं अनुदान प्राप्त करने हेतु आवास का निर्माण कराना होगा, जिसका प्रमाण-पत्रा संबंधित वित्तिय संस्था,बैंक से प्राप्त कर प्रस्तुत करने पर मण्डल द्वारा आर्थिक सहायता निम्नानुसार सीधे बैंक को जमा,भुगतान कराई जा सकेगी। मकान पूर्ण होने का सत्यापन श्रम विभाग के श्रम निरीक्षक अथवा मण्डल द्वारा निर्धारित प्राधिकारी द्वारा किया जावेगा तथा हिताधिकारी द्वारा आर्थिक सहायता,अनुदान प्राप्त आवास का बेचान,हस्तान्तरण 10 वर्ष तक नही किया जावेगा। यदि ऐसा किया जाता है तो अनुदान राशि हिताधिकारी से वसूल की जावेगी एवं सहायता राशि 5 लाख रूपये की ऋण सीमा तक लिए गए ऋण के विरूद्व ऋण का 25 प्रतिशत अथवा 50 हजार रूपये जो भी कम हो व अधिकतम 50 हजार रूपये देय होगी।
9.मेघावी छात्रा व छात्राओं को नकद पुरस्कार योजना 2011ः- मेघावी छात्रा व छात्राओं से आशय धारा 12 के अन्तर्गत पंजीकृत हिताधिकारी निर्माण श्रमिकों के पुत्रा व पुत्रियों से है तथा कक्षा 8 से स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा उत्र्तीण विद्यार्थियों को निम्नानुसार प्राप्तांक के आधार पर 8 वी से 10 वीं के छात्रा व छात्राओं को 75 प्रतिशत अंक अर्जित करने पर 2 हजार रूपये पुरस्कार राशि, 11 वीं से 12 वीं के छात्रा व छात्राओं को 75 प्रतिशत अंक अर्जित करने पर 3 हजार रूपये स्नातक स्तर पर 60 प्रतिशत अंक लाने पर 5 हजार रूपये, पाॅलीटेक्निक डिगी्र में 60 प्रतिशत पर 7 हजार रूपये, स्नात्कोत्तर स्तर पर 60 प्रतिशत पर 10 हजार रूपये, स्नातक (चिकित्सा, यांत्रिक , एमबीए ,प्रोफेशनल) के छात्रा व छात्राओं द्वारा 60 प्रतिशत अंक लाने पर 20 हजार रूपये एवं स्नातकोत्तर (एम.डी,एम.एस,एम.टेक,प्रोफेशनल कोर्स के छात्रा व छात्राओं द्वारा 60 प्रतिशत अंक लाने पर 30 हजार रूपये का नकद पुरस्कार दिया जाता हैं।
10. हिताधिकारियों को निःशुल्क साईकिल दिये जाने की योजना 2011:- माननीय मुख्यमंत्राी द्वारा राज्य की बजट भाषण वर्ष 2012-13 में हिताधिकारियों को साईकिल दिये जाने के बारे में यह घोषणा की गई हैं कि ऐेसे निर्माण श्रमिक जिनके हिताधिकारी के रूप में पंजीयन को 1 वर्ष हो गया हैं। उन्हें मण्डल की ओर से निःशुल्क साईकिल उपलब्ध कराई जायेगी व मण्डल द्वारा इस आशय की योजना बनाकर जिन हिताधिकारियों ने 1 वर्ष की अवधि पूर्ण कर ली उन्हें निःशुल्क साईकिल उपलब्ध कराई जा रही हैं।
पंजीयन हेतु पात्राता:-
    वह श्रमिक जिसने भवन या अन्य संनिर्माण कार्य मे पिछले 12 माह में कम से कम 90 दिन कार्य किया हो तथा उसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो। 
पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज:-
     राशन कार्ड की फोटो प्रति, वोटर आई.डी. (पहचान-पत्रा) की फोटो प्रति, पासपोर्ट साईज की तीन रंगीन फोटो, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार होने का प्रमाण-पत्रा, जिसमें पिछले 12 माह की अवधि में किये गये कार्य दिवस का उल्लेख करते हुए संबंधित नियोजक द्वारा जारी मय नाम, पता एवं मोबाईल नम्बर सहित। राजस्थान भवन व अन्य संनिर्माण कर्मकार होने का प्रमाण-पत्रा, जिसमें नियोजकों के नाम, पता, कार्य स्थल का विवरण, क्या कार्य किया, पिछले 12 माह में कितने दिन कार्य किया, नियोजक के हस्ताक्षर एवं टेलिफोन नम्बर की पृष्टि करने उपरांत निर्माण श्रमिकों की यूनियन के     अध्यक्ष,महामंत्राी के हस्ताक्षर द्वारा जारी मय यूनियन का नाम पता व पंजीयन संख्या सहित अथवा क्षेत्रा के श्रम निरीक्षक के हस्ताक्षर द्वारा जारी मय नाम व पता सहित निर्माण श्रमिक होने का प्रमाण-पत्रा को प्राधिकृत अधिकारी की जांच उपरांत सन्तुष्ट होने उपरांत स्वीकार किया जावेगा।
निर्धारित शुल्क -
पंजीयन शुल्क रूपये 25/-
अशंदान शुल्क रूपये 5/- प्रतिमाह अधिकृत 12 माह के लिए जमा करवाया जा सकता है।
            ..................................................................
लोकसभा चुनाव-2014
जिला निर्वाचन अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण
स्वतंत्रा और निष्पक्ष चुनाव हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता
-मुख्य निर्वाचन अधिकारी
    दौसा, 4 मार्च। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने कहा कि लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेष्ठ चुनाव प्रबंधन के साथ एक बार पुनः प्रशासन के इकबाल को बुलंद करते हुए स्वतंत्रा-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करवाएं तथा आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना के साथ ही निर्वाचन आयोग से प्राप्त अन्य दिशा-निर्देशों को भी पूर्ण संवदेनशीलता के साथ लागू करवाए।
    श्री जैन मंगलवार को शासन सचिवालय के काॅन्फे्रंस हाल में लोकसभा चुनाव-2014 के परिप्रेक्ष्य में जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलेक्टर्स) के दो दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स के उद्घाटन सत्रा में विचार प्रकट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही अपने-अपने जिलों में राजनीतिक दलों के साथ बैठक का आयोजन किया जाए, क्षेत्रा में उड़नदस्तों तथा स्थैटिक निगरानी दलों को सक्रिय कर दिया जाए, साथ ही जिला स्तर पर नियंत्राण कक्ष एवं टोल फ्री नंबर्स के दूरभाष शुरू कर दिए जाएं। साथ ही इन नंबरों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करवाया जाए।
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान से पूर्व शत-प्रतिशत मतदाता फोटो पहचान पत्रा और फोटो युक्त मतदान पर्ची का वितरण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ किया जाए ताकि सही व्यक्ति तक पहुंच सुनिश्चित हो सके। इसके लिए बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) स्वयं जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं को लेकर काफी गंभीर हैं, ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां सभी आवश्यक सुविधाएं यथा पेयजल, बिजली, पंखे मतदाताओं के लिए शेल्टर्स, निशक्तजनों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था समय पूर्व कर ली जाए तथा क्षेत्रीय अधिकारी के मार्फत इसका निरीक्षण भी करवा लिया जाए।
    उन्होंने कहा कि हाल ही में सम्पन्न मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में नाम जुड़वाने का कार्य हुआ है, ऐसे में दोहरे नाम जुड़ने की संभावना भी बनी रहती है, इसके लिए 15 मार्च तक सभी जिला निर्वाचन अधिकारी एएसडी सर्वे का काम पूर्ण कर लें तथा डुप्लीकेट नाम जुड़ने की संभावना को खत्म करने के लिए एक सूची बनाकर मतदान केंद्रांे तक पहुंचाई जाए तथा इसके लिए मतदान दल के अधिकारी को प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे बोगस मतदान की संभावना को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों तथा राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले चुनाव खर्च पर कड़ी निगरानी रखी जाए। इसके लिए उड़नदस्तों व निगरानी दलों के प्रभारी, वीडियोग्राफर्स एवं लेखादलों के प्रभारी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाए।
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव संबंधी सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण को प्राथमिकता देने, पेड न्यूज पर विशेष ध्यान देने, चुनावी सभाओं में आने वाले अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट प्रचारकों की संपूर्ण वीडियो मय ट्रांसक्रिप्शन कर उसी दिन निर्वाचन विभाग को भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। चुनाव के दौरान प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण, मतदान दलों को हरसंभव सहयोग, आचार संहिता के उल्लंघन पर अविलंब विधिक कार्यवाही करने के साथ ही शत-प्रतिशत पोस्टल बैलेट का वितरण करने पर जोर दिया। श्री जैन ने करौली को छोड़कर सभी 32 जिलों में वेबकास्टिंग व्यवस्था करने के साथ ही उम्मीदवारों द्वारा नामांकन भरने, मतदान सम्पन्न होने तक सभी व्यवस्थाएं पुख्ता तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदाता जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम की सफल क्रियान्विति के लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ ही व्यापक स्तर पर उनका प्रचार-प्रसार करने पर भी जोर दिया।
    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि आप सभी ने गत विधानसभा चुनाव को स्वतंत्रा-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी वजह से राज्य को विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय स्तर नवाजा गया। उन्होंने कहा कि अब भारत निर्वाचन आयोग से लोकसभा चुनाव के लिए अधिक संख्या में निर्देश आना शुरू हो जाएंगे, जिसमें बहुत से निर्देश अपराध नियं़त्राण प्रबंधन से संबंधित भी होंगे, जिन्हें जिलों में त्वरित गति से क्रियान्वित करना होगा।
    उन्होंने कहा कि जिलों में आप सरकार की महत्वपूर्ण कड़ी है, आपका इकबाल बना रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर जिले में अपराध नियंत्राण के लिए वहां के चुनिंदा लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाए ताकि शुरू से ही कानून एवं व्यवस्था की स्थिति नियंत्राण में रहे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि संवदेनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखते हुए वहां पर्याप्त रूप से पुलिस बल तैनात किया जाए। श्री सिंह ने आशा व्यक्त की कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रशासन एवं पुलिस परस्पर बेहतर समन्वय से चुनाव स्वतंत्रा-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाएंगे।
    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एटीएस) डाॅ. आलोक त्रिपाठी ने लोकसभा चुनाव के सन्दर्भ में कहा कि कोई भी व्यवस्था तभी सफल होती है, जब उसका उच्च स्तर पर बेहतर समन्वय हो। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा वे उड़नदस्तों को चुस्त-दुरुस्त रखें और आचार संहिता लगते ही उनकी सक्रियता बढ़ा दें। उन्होंने यह भी कहा कि हर उड़नदस्ते पर लाउडस्पीकर लगवाए जाएं, जिसके माध्यम से आयोग के महत्वपूर्ण निर्देशों को जन-जन में प्रचारित किया जाए। उन्होंने अधिसूचना जारी होने की घोषणा से लेकर मतगणना तक चुनाव की सभी व्यवस्थाओं को कारगर ढंग से अंजाम देने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
    आज के सत्रा में विभाग के सलाहकार श्री आर.के.पारीक ने चुनाव अधिसूचना, नामांकन प्रक्रिया, संवीक्षा, नाम वापसी, उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करने और चुनाव चिन्ह आवंटित करने पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण के साथ अपनी बात रखी। अतिरिक्त कलेक्टर जयपुर श्री पुखराज सैन ने डाक मतपत्रा एवं ईडीसी विशेषाधिकारी श्री एच.एस.गोयल ने चुनाव खर्च की माॅनिटरिंग, चुनाव से जुड़े प्रमाणीकरण की जानकारी दी। वहीं सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष शर्मा ने मतगणना, इससे संबंधित रिपोर्टस आदि तैयार करने तथ चुनाव रिकाॅर्ड को सुरक्षित रखने की जानकारी दी।
    इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रेखा गुप्ता, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पी.सी.गुप्ता, वित्तीय सलाहकार श्री वी.के. गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
            .....................................................................
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.