KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

राजस्थान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एक मिसाल-उप चुनाव आयुक्त

 5 वोटर एक्सप्रेस वाहनों को किया रवाना, गांव-गांव देंगी मतदाता जागरूकता का संदेश
 
    जयपुर जिले के लोकसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के अन्तर्गत रविवार को हुए इस कार्यक्रम में उप चुनाव आयुक्त श्री त्रिपाठी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग देशभर में मतदाता जागरूकता के प्रयास कर रहा है, लेकिन राजस्थान की व्यापकता और विविधता को देखते हुए यहां मतदाता जागरूकता के लिए किया गया कार्य विशेष सराहनीय है। उन्होंने इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, स्वीप टीम एवं इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले सभी कलाकारों को साधुवाद दिया।
    इस मौके पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना की गई वोटर एक्सप्रेस को मतदान करने का संदेश देते पोस्टर एवं कैरिकैचर्स से बडे़ ही आकर्षक ढंग से सजाया गया। इस पर नियत स्थल पर मतदाताओं द्वारा हस्ताक्षर कर मतदान करने का संकल्प लिया जाएगा। ये पांचों वोटर एक्सप्रेस जयपुर शहर, कोटपूतली, विराटनगर-शाहपुरा, आमेर-जमवारामगढ एवं फुलेरा-बगरू विधान सभा क्षेत्रों सहित अन्य विधानसभा क्षेत्रों की ओर रवाना की गईं।  
    इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री त्रिपाठी, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री जैन, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रेखा गुप्ता, जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कुणाल सहित अन्य अधिकारियों ने ’वोट जयपुर वोट’ नारे लिखे सफेद, हरे, केसरिया एवं गुलाबी रंग के गुब्बारे हवा में छोडे़। राजस्थान विश्वविद्यालय के फाइव इयर लॉ कॉलेज गु्रप द्वारा ’वोट करें, शुरूआत करें’ नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदान अवश्य करने का संदेश दिया गया एवं वॉलिन्टयर्स फोर बैटर इंडिया के स्वयंसेवकों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। आयोजन स्थल पर आकर्षक रंगोली ‘वोट जयपुर वोट‘ प्रदर्शित की गई एवं छात्र-छा़त्राओं, नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों एवं गणमान्य नागरिकों ने कैण्डल जलाकर मतदान के संकल्प को दोहराया।
    वोटर एक्सप्रेस के फ्लेक्स शीट पर भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री सुधीर त्रिपाठी, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन, निर्वाचन विभाग की अतिरिक्त मुख्या निर्वाचन अधिकारी डॉ0रेखा गुप्ता एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कृष्ण कुणाल ने हस्ताक्षर कर मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। साथ ही संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पी.सी.गुप्ता, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टीकमचंद बोहरा, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक, विशेषाधिकारी श्री एच.एस.गोयल, सलाहकार श्री आर. के.पारीक, वित्तीय सलाहकार श्री विमल कुमार गुप्ता, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) श्री प्रमोद अग्रवाल, स्वीप प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी ज्योति चौहान ने भी वोटर एक्सप्रेस पर हस्ताक्षर कर मतदान के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की।
इस आयोजन में अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ श्री सुखबीर सैनी, उत्तर श्री वीरेन्द्र सिंह मीणा, स्वीप की सहायक प्रभारी अधिकारी श्रीमती आशु चौधरी सहित नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवक छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक शामिल हुए।
    अपीलः-जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कृष्ण कुणाल ने इस मौके पर उपस्थित युवाओं से 17 अप्रेल को आवश्यक रूप से मतदान करने और ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को मतदान करनेे के लिए प्रेरित करने की अपील की।
जयपुर, 23 मार्च। लोकसभा चुनाव 2014 में जयपुर जिले के गांव-गांव और शहर के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों, मॉल्स, विधालय-महाविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों में युवाओं, महिलाओं और अन्य सभी पात्र मतदाताओं को ‘वोट जयपुर वोट‘ का संदेश देने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री सुधीर त्रिपाठी, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ.रेखा गुप्ता एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कृष्ण कुणाल ने रविवार को स्टेच्यू सर्किल से 5 वोटर एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
----------------------------

अधिकृत मतदाता पर्ची वितरण करेंगे बीएलओ

जयुपर, 23 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कृष्ण कुणाल ने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने अपने क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के अन्तर्गत मतदान करने हेतु मतदाताओं को संबंधित ईआरओ की मोहर लगी हुई मतदाता पर्ची का 7 से 12 अप्रैल तक मतदाता को वितरित करवायें। मतदाता पर्ची वितरित करने में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाये इसके लिए सभी बीएलओ को पाबन्द भी करें। मतदाता पर्ची पर बीएलओ के हस्ताक्षर एवं ईआरओ की सील होना अनिवार्य है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने यह निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन द्वारा रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में दिये गये निर्देशों की पालना में सभी ईआरओज को दिये हैं।
उन्होंने ईआरओज को निर्देशित किया कि बीएलओ द्वारा संबंधित मतदाता या उसके परिवार के सदस्यों को ही अधिकृत मतदाता पर्ची उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची किसी भी स्थिति में एक साथ (बल्क में) किसी को नहीं दी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ईआरओ की मोहर लगी मतदाता पर्ची की फोटो प्रति मतदान दिवस को मतदान करने के लिये मान्य नहीं होगी।
    उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार सभी ईआरओज अपने अपने क्षेत्र के शत प्रतिशत मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र उपलब्ध कराये जाने की सुनिश्चिता करें तथा जिन नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडे गये हैं उन मतदाताओं को भी त्रुटि रहित फोटो पहचान पत्र तत्परता से वितरित किये जायें। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 29 मार्च तक नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडे जा सकेगें, इसका सभी ईआरओज विशेष ध्यान रखें।
शिक्षण संस्थाओं में ‘संकल्प पत्र‘ की पर्याप्त उपलब्धता रहे
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने लोकसभा चुनाव के दौरान स्वीप कार्यक्रम की प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि युवा मतदाताओं, महिला मतदाताओं सहित आम मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रेरित करने हेतु विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों सहित रेलवे स्टेशनों एवं रोडवेज बस स्टेण्ड सिंधी कैम्प पर पर्याप्त ‘संकल्प पत्र‘ उपलब्ध करवायें तथा ऐसे स्थानों पर मतदाताओं से ‘संकल्प पत्र‘ भरवा कर उन्हें मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए पुरजोर प्रयास किये जायें।
--
जुलूस, रैली एवं सभाओं में आचार संहिता की करें अक्षरशः पालना
जयपुर, 23 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री कृष्ण कुणाल ने राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को सभाओं, रैली एवं जुलूस के आयोजन के दौरान संयम बनाए रखने के साथ ही आर्दश आचार संहिता के अनुरूप व्यवहार एवं अक्षरशः पालना करने के निर्देश दिये है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार दलों और उम्मीदवारों को और उनके समर्थक को अन्य दलों या उम्मीदवारों द्वारा आयोजित सभाओं व जुलूसों में बाधाऐं उत्पन्न नहीं करें और न ही अन्य दलों अथवा उम्मीदवारों द्वारा आयोजित सार्वजनिक सभाओं में मौखिक रूप से या लिखित रूप से प्रश्न पूछकर या अपने अथवा अपने दल के पर्चे वितरित कर कोर्इ्र विघ्न पैदा नहीं करें। दलों व अभ्यर्थियों द्वारा उन स्थानों से होकर अपना जुलूस नहीं निकालें जहां पर दूसरे दल अथवा अभ्यर्थी द्वारा सभा की जा रही है। किसी दूसरे दल अथवा अभ्यर्थी के द्वारा लगाये गये पोस्टर भी नहीं हटायें। दल या अभ्यर्थी चुनाव प्रचार के लिये सभा करने से पूर्व यह सुनिश्चित करें कि जहां पर उनके द्वारा सभा करने का प्रस्ताव है वहां कोई निर्बन्धात्मक या प्रतिबन्धात्मक आदेश लागू तो नहीं है और यदि ऐसे ओदश लागू हो तो वे आदेशों का पालन करें। यदि ऐसे आदेशों में कोई छूट अपेक्षित है तो उसके लिये यथासंभव संबंधित सक्षम अधिकारी को आवेदन कर छूट प्राप्त कर लेनी चाहिए।
    जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार दल या अभ्यर्थी को किसी प्रस्तावित सभा के स्थान और समय के बारे में स्थानीय पूलिस अधिकारीयों को उपयुक्त समय पर सूचना देना आवश्यक है और यदि अपेक्षित हो तो संबंधित सक्षम अधिकारी से उसकी अनुमति भी अनिवार्य रूप से लेवें। दल या अभ्यर्थी को चाहिए कि वे अपने किसी सुविधा के लिये अनुमति प्राप्त करना चाहता है तो वे संबंधित सक्षम अधिकारी को निर्धारित समय पूर्व आवेदन कर ऐसी अनुमति प्राप्त करे। सक्षम अधिकारी की बिना अनुमति लाउड स्पीकरों का प्रयोग नहीं किया जाये और अनुमति लेने के पश्चात् भी लाउड स्पीकरों को उंची आवाज में कदापि नहीं बजायें।
    किसी दल या अभ्यर्थी के द्वारा सभा अयोजित करने पर यदि ऐसी सभा में कोई विध्न डाले या अन्यथा अव्यवस्था फैलाने का प्रयास करे तो सभा के आयोजक विघ्न डालने वाले और अव्यवस्था फैलाने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों से निपटने के लिये ड्यूटी पर तैनात पुलिस की सहायता प्राप्त करें। आयोजकों को स्वयं ऐसे यात्रियों के विरूद्व कोई कार्यवाही नहीं करनी चाहिएं।
--
धार्मिक स्थलों से नहीं किया जा सकेगा चुनाव प्रचार
जयुपर, 23 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल (कलक्टर) के अनुसार लोक सभा चुनाव के दौरान किसी भी दल या उम्मीदवार को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे किसी धर्म, सम्प्रदाय व जाति के लोगों की भावना को ठेस पंहुचे या उनमें विद्वेष व तनाव पैदा हो।
    जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार धार्मिक स्थल पर राजनैतिक प्रचार निषिद्ध है तथा चुनाव प्रचार में धार्मिक, साम्प्रदायिक या जातिय भावनाओं का सहारा नहीं लिया जाये। निर्वाचन प्रचार के लिये सभी राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुये किसी पूजा स्थल जैसे कि मन्दिर, मस्जिद, गुरूद्वारा, गिरजाधर आदि का उपयोग नहीं किया जाये। ज्ीम त्मसपहपवने प्देजपजनजपवदे ;च्तमअमदजपवद व िडपेनेमद्ध ।बज 1988 की धारा 3, 5 एवं 8 के प्रावधानों के अन्तर्गत धार्मिक संस्थाओं अथवा धार्मिक संस्थाओं के कोष का उपयोग करना तथा किसी भी राजनैतिक दल की विचारधारा या राजनैतिक गतिविधि या किसी राजनैतिक दल के फायदे लिये किया जाना निषिद्ध है। इन प्रावधानो के उल्लंघन पर पांच वर्ष तक के कारावास की सजा और जुर्माने से दण्डित किया सकता हैं। (निराधार आलोचना नहीं करें)
   
--
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.