KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

राजसमन्द के सौंदर्यीकरण एवं विकास को लेकर संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

राजसमन्द के सौंदर्यीकरण एवं विकास को लेकर संभागीय आयुक्त ने ली बैठक
राजसमन्द झील को निखारने सहित कई बिन्दुओं पर लिए गए निर्णय
विधायक श्रीमती माहेश्वरी ने दिये कई महत्वपूर्ण सुझाव
उदयपुर, 04 मार्च/ संभागीय आयुक्त श्री वैभव गालरिया ने मंगलवार को आरयूआईडीपी, एनएलसीपी एवं राजसमन्द के संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में राजसमन्द झील के सौंदर्यीकरण, नाथद्वारा में सर्वसुविधा युक्त नया बस स्टेण्ड निर्माण, गोमती नदी के बहाव क्षेत्रा के नालों की साफ-सफाई आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर निर्णय लिये गये।
    संभागीय आयुक्त ने प्रसिद्ध राजसमन्द झील को पानी से सरोबार रखने के लिए  आरयूआईडीपी एवं संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे इसके बहाव क्षेत्रा में आने वाली प्रमुख गोमती नदी तथा आसपास के क्षेत्रा में आने वाले अवरूद्ध हो रहे नालों का चिह्नीकरण करें ।  उन्होंने कहा कि झील के मध्य स्थित टापू को पर्यटन एवं बड्र्स के लिए आइलैण्ड के रूप में विकसित किया जाये । उन्होंने कहा कि इस नदी के विकास के लिए पूर्व में सीवरेज एवं नालों के लिए किये गये सर्वे का संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराए।
    संभागीय आयुक्त ने कहा कि राजसमन्द जिले एवं नाथद्वारा में विभिन्न विकास कार्यो को गति प्रदान करने के लिए वे स्वयं राजसमन्द में जिला कलक्टर एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। राजसमंद विधायक के सुझाव पर शहर के गरीब एवं बीपीएल परिवारों को राजस्थान अर्फोडेबल हाउसिंग पाॅलिसी की तर्ज पर मकान निर्माण के संबंध में संभागीय आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करंे ताकि इनके लिए आवासीय काॅलोनी विकसित की जा सके। इस अवसर पर राष्ट्रीय झील संरक्षण प्रोजेक्ट के तहत उदयपुर शहर के उदयसागर, पिछोला एवं फतहसागर झीलों के रखरखाव आदि पर भी विचार विमर्श किया।
    बैठक में राजसमन्द विधायक श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए आॅडिटोरियम निर्माण, राजसमन्द में गौरवपथ निर्माण, पुराने बस स्टेण्ड पर विभिन्न सुविधाएं विकसित करने, पेयजल पाइप लाइन बिछाने, सड़कांे की मरम्मत, सीवरेज, बाईपास का निर्माण, सार्वजनिक पार्क विकसित करने, शहर के प्रवेश मार्गो पर स्वागत द्वार निर्माण करने आदि का सुझाव दिया।    इस अवसर पर आरयूआईएफडीसीओ के टीम लीडर वी.के.गर्ग, आरयूआईडीपी के श्री अकोदिया, मिराज ग्रुप के प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
--000------------------

स्काउट गाइड ने किया संभागीय आयुक्त का स्वागत
    उदयपुर, 04 मार्च/ राजस्थान राज्य स्काउट गाइड व गाइड जिला मुख्यालय की ओर से  मंगलवार को संभागीय आयुक्त वैभव गालरिया का संभागीय कार्यालय में स्काउट गाइड संगठन का स्कार्फ, मेवाड़ी पगड़ी, उपरणा, प्रतीक चिन्ह एवं स्मारिका भेंट कर स्वागत किया गया।
    सीओ (स्काउट) एम.आर.वर्मा ने बताया कि इस अवसर पर मण्डल मुख्यायुक्त जीमल अहमद कुरेशी, सचिव सुरेश चन्द्र खटीक, सहायक शिक्षा निदेशक प्रा.शि. परमेश्वर श्रीमाली, जिला शिक्षा अधिकारी प्रा.शि. भूपेन्द्र कुमार जैन, डाइट प्रधानाचार्य सुरेन्द्र रावल, प्रदीप कुमार शर्मा, खेमराज मेघवाल, मोहनलाल मेघवाल, गंभीरसिंह सोलंकी, सोहन सुवालका सहित आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर स्काउट पदाधिकारियों ने जिला व मण्डल में संचालित स्काउट गाइड गतिविधियों की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया तथा संभागीय आयुक्त ने स्काउट गाइड द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा भी की।
--000-----------------

विधानसभा अध्यक्ष श्री मेघवाल 9 को उदयपुर में
    उदयपुर, 04 मार्च/ राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल दो दिवसीय उदयपुर प्रवास पर 9 मार्च को प्रातः 11 बजे उदयपुर पहुंचेंगे एवं आयोजित सम्मान समारोह में भाग लेकर रात्रि विश्राम उदयपुर में करेंगे। वे 10 मार्च को अपराह्न 3 बजे भीलवाड़ा प्रस्थान कर जायेंगे।
 -----------------
बाल संरक्षण सःशक्तिकरण के लिए निर्मित माॅड्य्ाूल ’बुनियाद‘ का विमोचन
बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी को करना होगा प्रय्ाास - श्री डामोर
    उदयपुर 04 मार्च/ बाल संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए निचले स्तर से कायर््ा करते हुए आगे से आगे कडी मिलाकर प्रय्ाास करने की आवश्य्ाकता है तभी सही माय्ाने में सफलता मिल सकती है। य्ाह विचार सामाजिक न्य्ााय्ा अधिकारिता विभाग, बाल अधिकारिता विभाग उदय्ापुर एवं गाय्ात्राी सेवा सेवा संस्थान के संय्ाुक्त तत्वाधान में य्ाूनिसेफ के सौजन्य्ा से आय्ाोजित ’बाल संरक्षण संवाद एवं बुनिय्ााद विमोचन‘ कायर््ाक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य्ा अतिथि राजीव गाँधी जनजाति विश्वविद्यालय्ा के कुलपति टी.सी. डामोर ने व्य्ाक्त किय्ो।
    इस अवसर पर कायर््ाक्रम की अध्य्ाक्षता कर रहे राजस्थान राज्य्ा बाल अधिकार संरक्षण आय्ाोग जय्ापुर के सदस्य्ा गोविन्द बेनिवाल ने बताय्ाा कि केन्द्र एवं राज्य्ा सरकार द्वारा बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए कई अधिनिय्ाम, य्ाोजनाए एवं समितिय्ाां बनाई गय्ाी है। ऐसे समय्ा में ’’बुनिय्ााद‘‘ माॅड्य्ाूल निश्चित तौर पर बाल संरक्षण हेतु राज्य्ा में आधार निर्माण का कायर््ा करेगी।
    कायर््ाक्रम में य्ाूनिसेफ राजस्थान के बाल संरक्षण अधिकारी संजय्ा कुमार निराला ने भी बाल संरक्षण पर अपने विचार व्य्ाक्त किय्ो। कायर््ाक्रम में सामाजिक न्य्ााय्ा अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मान्धाता सिंह राणावत ने जिले में जिला प्रशासन द्वारा ‘बाल भिक्षावृति मुक्त‘ अभिय्ाान के तहत स्वय्ा सेवी संगठनों एवं सामाजिक कायर््ाकर्ताओं से जुडने का आह्वान किय्ाा। कायर््ाक्रम में गाय्ात्राी सेवा संस्थान के संरक्षक सदस्य्ा डाॅ. शरद चन्द्र पुरोहित ने आय्ो सभी अतिथिय्ाों एवं प्रतिभागिय्ाों का स्वागत कर, संस्थान द्वारा संचालित कायर््ाक्रमों की जानकारी दी। कायर््ाक्रम के प्रारम्भ में संस्थान के संय्ाुक्त निदेशक शैलेन्द्र पण्ड्य्ाा ने प्रजेन्टेशन के माध्य्ाम से माॅड्य्ाूल ’’बुनिय्ााद‘‘ की आवश्य्ाकता एवं उपय्ाोगिता पर प्रकाश डाला।
    इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक बाल अधिकारिता वीना मेहरचन्दानी, बाल कल्य्ााण समिति अध्य्ाक्ष मंजु वर्मा, गाय्ात्राी संस्थान के संस्थापक एल.एन पण्ड्य्ाा, य्ाूनिसेफ डूंगरपुर कन्सलटेन्ट सिन्धु बेनर्जी, य्ाुवा समन्वय्ाक पवन अमरावत, सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
--000--

डाॅ. चौधरी पुरस्कृत
     उदयपुर 4 मार्च/ राजकीय्ा मीरा कन्य्ाा महाविद्यालय्ा के मनोविज्ञान विषय्ा के व्य्ााख्य्ााता डाॅ. अजय्ा कुमार चौधरी को मनोविज्ञान के क्षेत्रा में उल्लेखनीय्ा कायर््ा करने हेतु अहमदाबाद में गुजरात एकेडमी आॅॅफ साईकोलोजी द्वारा सरस्वती साधना अवार्ड 2013 प्रदान किय्ाा गय्ाा।
    इसी के साथ डाॅ. चौधरी इण्डिय्ान एकेडमी आॅफ एप्लाइड साइकोलाॅजी (भारत के मनोवैज्ञानिकों की सबसे बड़ी संस्था) द्वारा 1 से 3 मार्च 2014 को अहमदाबाद में आय्ाोजित 18 वीं अन्तर्राष्ट्रीय्ा एवं 49वीं राष्ट्रीय्ा काॅन्फ्रेंस में बेस्ट पेपर हेतु डाॅ. दीपक भट्ट अवार्ड प्रदान किय्ाा गय्ाा। उल्लेखनीय्ा है कि उक्त काॅन्फ्रेंस में 900 प्रतिभागिय्ाों ने भाग लिय्ाा।
--000--
डाॅ.सिंह ने कार्यभार संभाला
    उदयपुर, 4 मार्च/ राजस्थान लेखा सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डाॅ.संजय सिह ने जिला कोषाधिकारी (ग्रामीण) का पदभार मंगलवार को संभाल लिया। पूर्व में इस पद का कार्यभार देख रहे श्री गिरीश कच्छारा ने उन्हें कार्यभार संभलवाया।
--000--
केम्पस ब्राण्ड ऐम्बेसेडर कार्यशाला 7 मार्च को
    उदयपुर, 4 मार्च/लोकसभा आम चुनाव 2014 के स्वीप कार्य योजना के अन्तर्गत समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नोडल अधिकारी विधानसभा क्षेत्रानुसार तथा शैक्षणिक संस्थाओं से नियुक्त केम्पस ऐम्बेसेडरों की जिला स्तरीय कार्यशाला 07 मार्च को प्रातः 9ः30 बजे से जिला कलक्टर की अध्यक्षता में (कलेक्ट्रेट सभागार) आयोजित की जायेगी।
मुख्य आयोजना अधिकारी सुधीर दवे ने बताया कि कार्यशाला में मतदाताओं को जागरूक करने, फार्म नम्बर 6, 7, 8, 8-ए, मतदाता आॅनलाइन रजिस्ट्रीकरण ईवीएम एवं लोक सभा चुनाव 2014 में ब्राण्ड ऐम्बेसेडर की भागीदारी एवं भूमिका संबंधित जानकारी एवं प्रशिक्षण सुधीर दवे स्वीप प्रभारी व विषय विशेषज्ञ महामाया प्रसाद चैबीसा द्वारा दिया जायेगा।
--000--
मुख्यमंत्राी सहायता कोष द्वारा चार लाख बीस हजार की आर्थिक सहायता मंजूर
    उदयपुर, 4 मार्च/उदयपुर जिले में घटित विभिन्न दुर्घटनाओं में मृतकों के आश्रितों व घायलों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 4 लाख 20 हजार की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।
    जिला कलक्टर आशुतोष पेडणेकर ने बताया कि तहसील गिर्वा से सड़क दुर्घटना में गम्भीर घायल जगदीशचन्द्र व प्रकाश को 10-10 हजार, सडक दुर्घटना में मृत श्रीमती देवेन्द्रकुंवर के पति धीरेन्द्रकुंवर एवं महेश के पिता पे्रमचन्द को 50-50 हजार, तहसील वल्लभनगर से सडक दुर्घटना में मृत प्रकाश डांगी के पिता लक्ष्मीलाल डांगी को 50 हजार, तहसील मावली से तालाब में डुबने से मृत लक्षमणलाल की पत्नी शान्ताबाई को 50 हजार, तहसील सराडा से करंट लगने से मृत श्रीमती हाजुडी के पति नारायणलाल को 50 हजार की आर्थिक सहायता मंजूर की गई हैं।  इसी प्रकार तहसील ऋषभदेव से पानी में डूबने से मृत जयेश के पिता राजेन्द्रकुमार तेली, तहसील सलूम्बर से श्रीमती कमलादेवी के पति प्रभुलाल व तहसील झाड़ोल गजेन्द्रकुमार की पत्नी मैनादेवी को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।
--000--
अल्पसंख्यक कल्याणकारी कार्यक्रम पर जागरूकता प्रशिक्षण 24 से
    उदयपुर, 4 मार्च/ हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान द्वारा अल्पसंख्यक कल्याणकारी कार्यक्रम पर जागरूकता विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम 24 से 28 मार्च तक के मध्य आयोजित किया जायेगा।
    अतिरिक्त निदेशक व पाठ्यक्रम निदेशक विनीता बोहरा ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप समाज के सभी वर्गों व समुदायों के सामाजिक शैक्षणिक व आर्थिक विकास के लिए कृत संकल्प होने की दिशा की ओर यह एक कदम है। राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक के लिए कल्याणकारी योजनाओं की निगरानी - उनकी समस्याओं और शिकायतों के समाधान व हर दृष्टि से विकास के लिए केन्द्र के समान अल्पसंख्यक मामलात विभाग के गठन की घोषणा की गई है। यह प्रशिक्षण संभागियों को अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित मुख्य मुद्दों के विषय में समझ विकसीत करने व उनकी सुरक्षा, कल्याण व विकास हेतु संवैधानिक प्रावधानों की जानकारी देगा।
    प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक कर्मचारी व अधिकारी अपने कार्यालय के द्वारा मनोनीत नाम प्रशिक्षण प्रारम्भ होने की तारीख 24 मार्च को प्रातः 9ः30 बजे अतिरिक्त निदेशक हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान, रानीरोड़, महाकलालेश्वर मंदिर के पास (ओटीसी) परिसर, उदयपुर को भिजवा सकते हैं।
--000--
जिला स्तरीय युवा महोत्सव व रोजगार शिविर आयोजन की बैठक 6 मार्च को
    उदयपुर, 4 मार्च/ राज्य सरकार की 60 दिन की कार्ययोजना के अन्तर्गत राज्य युवा बोर्ड द्वारा जिला स्तरीय युवा महोत्सव एवं राजगार सहायता शिविर का आयोजन किया जाना है।  जिला कलक्टर आशुतोष पेडणेकर की अध्यक्षता में 6 मार्च को 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय युवा महोत्सव व जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की जायेगी।
--000--
द्वितीय्ा राष्ट्रीय्ा लोक अदालत 12 को
    उदयपुर, 04 मार्च/ उदय्ापुर न्य्ााय्ा क्षेत्रा में ’’द्वितीय्ा राष्ट्रीय्ा लोक अदालत’’ का आय्ाोजन बुधवार 12 मार्च को किय्ाा जा रहा है। पक्षकारान् सभी प्रकार के दीवानी, राजीनामा य्ाोग्य्ा फौजदारी, एन.आई.एक्ट, राजस्व, बैंकों के लेन-देन, एम.वी. एक्ट से संबंधित सभी प्रकार के मामलों का राजीनामे से निस्तारण करवा सकते हंै। द्वितीय्ा राष्ट्रीय्ा लोक अदालत को सफल बनाने हेतु अधिक से अधिक प्रकरणों का लोक अदालत की भावना से निस्तारण करावें, जिससे समय्ा एवं धन की बचत होगी एवं प्रकरणों का अन्तिम रूप से निस्तारण हो सकेगा।
--000--
विधायक अहारी ने किया जीवोत्थान संस्थान का अवलोकन
    उदयपुर, 04 मार्च/ खेरवाड़ा विधायक नानालाल अहारी ने मंगलवार को उदयपुर के जीवोत्थान ज्योतिष एवं बाल कल्याण संस्थान का अवलोकन किया। उन्होंने इस मौके पर जीवोत्थान प्रकाशनालय के वार्षिक अंक का विमोचन एवं संस्थान परिसर में पौधरोपण भी किया। संस्थान के निदेशक यादवेन्द्र द्विवेदी ने श्री अहारी को सांस्थानिक गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर पूर्व सीएमएचओ डाॅ. आर.सी.अहारी व अन्य प्रबुद्धजन भी मौजूद थे।

Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.