KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

मतदान दलों का प्रषिक्षण प्रारम्भ


पहले दिन लिया 2527 ने प्रषिक्षण,  अनुपस्थित कार्मिकों के विरुद्ध होगी कार्रवाई
 नागौर, 23 मार्च। आगामी लोकसभा आम चुनावों के लिए नागौर जिले का पहला प्रषिक्षण रविवार से आरम्भ हुआ। पहले दिन रविवार को सेठ किषनलाल कांकरिया स्कूल में नागौर तथा खींवसर विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रषिक्षण दिया गया। वहीं मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के लिए रा.उ.मा.वि. मेड़ता सिटी में तथा नावां विधानसभा क्षेत्र के लिए     जवाहर रा.उ.मा.वि. कुचामन सिटी में प्रषिक्षण आयोजित किया गया। इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में पहले दिन कुल 1292 पीठासीन अधिकारियों तथा 1235 प्रथम मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर्स ने प्रषिक्षण दिया। वहीं 56 पीठासीन अधिकारी तथा 46 प्रथम मतदान अधिकारी अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के अंतर्गत अनुषासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित कर दी गई है। मकराना, परबतसर व डीडवाना विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रषिक्षण 24 मार्च तथा जायल, लाडनंू व डेगाना विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रषिक्षण 25 मार्च को होगा।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिया संदेषः- प्रथम पारी में प्रषिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीना प्रधान प्रषिक्षण स्थल सेठ किषनलाल कांकरिया स्कूल पहंुची तथा प्रत्येक प्रषिक्षण कक्ष में जाकर प्रषिक्षणार्थियों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि हम 17 अप्रैल को होने वाले उस महाकुम्भ की ओर बढ रहे हैं जो हमारे देष के प्रजातंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मतदान दल के सभी सदस्यों को ईवीएम के संचालन से लेकर सफल मतदान कराने तक प्रत्येक क्रियाविधि में सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस को सभी निर्भय होकर निष्पक्ष मतदान कराएं। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के अलावा भी अगर सामान्य दिनों में कोई असामान्य गतिविधि नजर में आए तो उसे प्रषासन की जानकारी में लाएं।
    शाम को दिलाई शपथः- जिला निर्वाचन अधिकारी दूसरी पारी का प्रषिक्षण समाप्त होते ही प्रषिक्षण स्थल पहंुची तथा प्रषिक्षणार्थियों को मतदान करने तथा मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप कार्ययोजना के तहत प्रचार-प्रसार करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी नागौर डॉ. दलवीर सिंह ढढ्ढा, मतदान दल प्रषिक्षण प्रभारी अधिकारी सुरेन्द्र सिंह चौधरी तथा विभिन्न अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
.................................
उप चुनाव आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लिया तैयारियों का जायजा
नागौर, 23 मार्च। भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त तथा राज्य के प्रभारी श्री सुधीर त्रिपाठी ने तथा राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अषोक जैन ने रविवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। शासन सचिवालय स्थित मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कक्ष से कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए आयोग के दिषा निर्देषों की सख्ती से पालना सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। इस दौरान उन्होंने सभी निर्वाचन कार्यालयों में लोकसभा चुनाव के दौरान प्राप्त होने वाली षिकायतों के लिए गठित प्रकोष्ठ को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए भी कहा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री जैन ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी संवेदनषील मतदान केंद्रों की जानकारी लोकेषन सहित शीघ्र भिजवाएं। श्री जैन ने कहा कि गत विधानसभा चुनावों में कई जिलों से पेड न्यूज की सूचना शून्य में आई थी जिस पर उन्होंने निगरानी कार्य को बढ़ाने के निर्देष दिए। श्री जैन ने फ्लाइंग स्क्वॉड की सक्रियता भी बढाने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देष दिए।
    वीडियो कॉन्फ्रेंस में नागौर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीना प्रधान ने चुनावी प्रबंधन की विभिन्न जानकारियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दैनिक सूचना नियमित रूप से अपग्रेड की जा रही है। डॉ. प्रधान ने जानकारी दी कि सभी प्रकार के निगरानी दलों के प्रषिक्षण पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरे कर लिए गए हैं वहीं मतदान दलों का प्रथम प्रषिक्षण कार्यक्रम भी 25 अप्रैल को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद माइक्रो ऑब्जर्वर्स को प्रषिक्षण दिया जाएगा। संवेदनषील मतदान केंद्रों की जानकारी देते हुए डॉ. प्रधान ने कहा कि जिले में 335 मतदान केन्द्रों की पहचान कर ली गई है। स्वीप कार्ययोजना के क्रियान्वयन की जानकारी देने के अलावा डॉ. प्रधान ने बताया कि जिले में 808 हथियार भी जमा करवा लिए गए हैं।
    मतदान से पहले के सात दिन अहमः- राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दिवस से पूर्व सात दिन महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाओं की सेक्टर अधिकारियों की मदद से जांच करवाएं। कोई कमी पाई जाने पर मतदान दिवस से पूर्व कमी को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रमों में सात दिन पहले अधिक तेजी लाएं।




Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.