KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

ग्यारस पर उमडा भक्तो का सैलाब


 17 किमी के सफर के बाद बाबा के दर्शन हो रहे थे। एकादशी पर पिछले साल के मुकाबले एक लाख श्रद्धालु अधिक जुटे। खाटू में हर तरफ केसरियां रंग की पताके लहरा रही है। आस्था की गंगा में डूबकी लगाने के लिए छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लगे है। खाटू में पग रखने तक की जगह नहीं है। आस्था, विश्वास और मन्नतों की भक्ति के रंग हर घर, धर्मशाला, होटल और गली चौराहों पर नजर आ रहे हैं।

16 लाख निशान आए, बाबा को चढ़ेगा सिर्फ एक
खाटू नरेश के लक्खी मेले का समापन गुरुवार को होगा। इस दौरान करीब 102 साल पुरानी रस्म भी निभाई जाएगी। खाटू दरबार में 16 लाख निशान चढ़े हैं। सूरजगढ़ का निशान गुरुवार को सुबह 11.15 बजे चढ़ाया जाएगा जो बाबा को चढ़ेगा। सूरजगढ़ से आने वाले निशान को ही यह सौभाग्य प्राप्त है।
20 हजार से अधिक बच्चे व रिश्तेदार गुमे
भारी भीड़ की वजह से 20 हजार से अधिक बच्चे व महिला श्रद्धालु अपनों से बिछुड़े। कई तो छह से 10 घंटे बाद अपनों से मिल सके। मंदिर कमेटी के माइक हर एक मिनट में दो से तीन श्रद्धालुओं के बिछुडऩे की सूचना अनाउंस करते दिखे।
 
वीआईपी दर्शन को लेकर हंगामा, एक घायल...
17 किमी की लंबी लाइन और सात घंटे के इंतजार के बाद बाबा सिर्फ एक सैकंड के दर्शन दे रहे हैं। इसी एक सैकंड में हर थकावट दूर हो जाती है तो हर मुरादी पूरी। झोलियां खुशियों से भर देते हैं बाबा। इसी आस्था और विश्वास की पोटली बांधे श्रद्धालु बाबा के दर तक पहुंचे। एकादशी पर रींगस से खाटू तक श्रद्धा और विश्वास की गंगा यूं बह रही थी मानों बाबा के दर्शनों के बाद ही प्यास बुझेगी। रींगस से खाटू तक करीब 16 किमी के पैदल सफर और सात घंटे चार बैरीकेटिंग में  बकायदा एक अलग कतार बना दी गई।
इसमें ज्यादा श्रद्वालु आ जाने से धक्का मुक्की होने लगी। सुबह करीब दस बजे धक्का मुक्की व विवाद बढ़ गया। गेट के पास जैसे ही श्रद्धालुओं का दबाव ज्यादा बढ़ा तो मंदिर ने गेट पर ताले लगवा दिए। इस पर भी मामला शांत नहीं हुआ तो पुलिस ने भक्तों को हटाने का प्रयास शुरू कर दिया। इस दौरान धक्का मुक्की में धनबाद निवासी नवलकिशोर गाडिया घायल हो गया। मेला मजिस्ट्रेट जगदीश प्रसाद गौड़ के साथ भी धक्का मुक्की हुई। हालांकि इसके बाद भी श्रद्वालु वीआईपी दर्शन की कवायद में लगे रहे। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी मेले में वीआईपी दर्शन को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद इस व्यवस्था को बदलना पड़ा था।

एक लाख ने किए वीआईपी दर्शन
वीआईपी दर्शन नहीं कराने के तमाम दांवों के बाद भी करीब एक लाख लोगों ने वीआईपी दर्शन किए। शाम को स्थिति भी बिगड़ी। मंदिर कमेटी वीआईपी दर्शन के लिए लोगों को तीन रास्तों से भेज रही थी।
खाटूश्यामजी दरबार : कभी 10 हजार श्रद्धालु, अब 20 लाख से अधिक
खाटू दरबार में आस्था की गंगा में डुबकी लगाने वाले भक्तों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। 1971 की बात करें तो उस दरमियान लक्खी मेले में श्रद्धालु पहुंचते थे 10 हजार। साल 2014 में अब तक दर्शन कर चुके है, 20 लाख भक्त। इन 43 सालों में खाटू नरेश की महर का ही जादू है कि श्रद्धालुओं की संख्या हर साल एक से दो लाख तक बढ़ रही है। राजस्थान ही नहीं दिल्ली, हरियाणा, कोलकाता, मध्यप्रदेश के अलावा विदेशों से भी भक्त पहुंचने लगे हैं।

एकादशी के लक्खी मेले पर भक्ति के रंग
10 लाख : बुधवार को दर्शन के लिए उमड़े 
20 लाख : अब तक श्रद्धालु
300 श्रद्धालु : एक मिनट में दर्शन कर रहे थे
01 सैकंड : एक भक्त को बाबा ने दर्शन दिए
3.00 घंटे : रींगस से खाटू तक पैदल पहुंचने में लगे
2.30 घंटे : मंगलवार को समय लग रहा था
15 घंटे : रींगस से खाटू तक पहुंचने में वाहन से
10 लाख लीटर : श्रद्धालु पानी पी गए
16 लाख : अब तक निशान चढ़ाए गए
1.25 लाख : ने पेट पलायन के जरिए दर्शन किए
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.