KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

मिनी कुंभ बना खाटूधाम, लखदातार के जयकारों की गूंज


खाटू में उमड़ा श्रद्धा सैलाब
मिनी कुंभ बना खाटूधाम, लखदातार के जयकारों की गूंज
खाटूश्यामजी । श्रद्धा,भक्ति व आस्था का अद्भूत संगम शनिवार को खाटू कस्बे में उमड़ पड़ा। लाखों की संख्या में आए श्यामभक्तों ने एकादशी को बाबा श्याम
के दर्शन किए। फाल्गुन माह की एकादशी पर रविवार को बाबा श्याम का मेला पूरे परवान पर था। भक्तों का रैला थमने का नाम नहीं ले रहा है। तोरणद्वार से लेकर
मंदिर तक दर्शनार्थियों की लम्बी कतारें लगी है। रंग गुलाल उड़ाते,चंग व ढ़ोल की थाम पर नाचते गाते भक्त बाबा श्याम की भक्ति में रंगे कतारबद्व होकर बाबा की एक झलक पाने को बेताब है। मन में आस्था एवं विश्वास,जुबा पर बाबा श्याम का नाम, हाथों में रंग बिरगें निशान थामें श्रद्धालुओं का रैला विगत एक सप्ताह से खाटूधाम पहुंच रहा है। शनिवार को खाटूधाम मिनी महाकुम्भ बन गया । मेले में देश के कोने-कोने से श्याम भक्त आए हुुए है। सभी मार्ग भक्तों की भीड़ से अटे पड़े है। चारों ओर श्रद्घालुओं का रैला चल रहा है। हर ओर श्याम रंग की छटा है। मीलों नंगे पांव चलकर आए भक्त तीनबाणधारी को निशान अर्पित कर रहे है। सिर पर श्याम नाम का दुपट्टा बांधे बाबा के भजनों पर झुमते हुए आहिस्ता आहिस्ता बाबा के दर पर बढ़ रहे श्याम भक्त हारे के सहारें बाबा की एक झलक पाकर आंनन्दित हो उठे है।
भजन सुनने आते है लोग
खाटूधाम में एकादशी की रात आस पास के गांवो के युवा बड़ी संख्या में मेला देखने व भजन सुनने आते है। रात को सभी धर्मशालाओं में भजन कीर्तन होते है। भजन सुनने के बाद युवा बाबा के दर्शन करते है तो अनेक रातभर घूमफिर कर मेले का आंनन्द लेते है। शनिवार की रात को भी देश के प्रसिद्घ भजन गायक ा श्याम भजनों की प्रस्तुति देनें पहुंचे।
खरीददारी में जुटे श्रद्धालु एकादशी पर खाटूधाम भक्तों से अटा रहां वहीं बाजार में लगी विभिन्न दुकानों पर
जमकर खरीददारी हुई । बाहर से आए श्रद्धालुओं ने शनिवार को दिन में खरीददारी की जो रात को बाबा श्याम के एकादशी के दर्शन कर रविवार को सुबह जल्दी प्रस्थान कर जायेगें । इसके अलावा आस पास से आए लोग बाजार में जमें रहे ओर मेले की खरीददारी को लुत्फ उठाया । ग्रामीण लोगों की रूचि खान पान में थी वहीं अस्थाई दुकानों पर महिला पुरूषो की भीड़ जुटी रही ।
आज से लौटेगे श्रद्धालु
करीब एक सप्ताह से जमें व मेले के दौरान आए भक्त एकादशी पर श्याम बाबा के दर्शन कर रविवार से अपने गंतव्यों को लौठना शुरू हो जायेगें । बाबा श्याम के फाल्गुन मेले में कोलकाता, दिल्ली, मुम्बई, जयपुर, चैन्नई, बैंगलोर, पंजाब, हरियाण, गुजरात, महाराष्ट, मध्यप्रदेश आदि स्थानोंं से लाखो भक्त आते है । अनेक भक्त तो पिछले एक सप्ताह से डेरा डाले है ओर कोई एकादशी पर दर्शन करने आया है इनमें अनेक भक्त खाटू ही होली खेलने के बाद ही प्रस्थान करेगें ।
मेला ही बड़ा उत्सव
श्याम भक्तों के लिए बाबा श्याम का मेला किसी त्यौंहार से भी बढक़र है। कोलकाता, मुम्बई, दिल्ली, जयपुर, बंगलौर, अहमदाबाद, आसाम, बिहार, पंजाब, हरियाणा सहित देश के कोने कोने से आने वाले श्यामभक्तों को श्याम फाल्गुन मेले का बेसब्र्री से इंतजार रहता है। तथा वे कई माह पहले ही खाटू आने की तैयारियां शुरू कर देते है। एक ही शहर में रहकर पूरे वर्षभर आपस नहीं मिलने वाले सभी लोग श्याम मेले में अवश्य मिलते है। शहरों में काम की व्यस्तता सभी को रहती है मगर बाबा के दरबार में भक्त प्रेम से मिलते है।
रथ पर निकली बाबा श्याम की सवारी
हीरे-मोतियों जड़ी रंग-बिरंगी पोशाक, श्रद्धा की बहती बयार, रंग गुलाल उड़ाता भक्तों का रैला, आसमान से होती पुष्प वर्षा और श्याम के जयकारों से गूंजता वातावरण। केसरिया साफा पहनकर बनड़े से बने बाबा श्याम रथ पर सवार होकर श्निवार को खाटू नगरी के भ्रमण के लिए निकलें। खाटूश्यामजी मंदिर से एकादशी के दिन रथ
पर बाबा श्याम की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा के आगे सैकड़ों श्यामभक्त रंग गुलाल उड़ाते नाचते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा खाटूश्यामजी मंदिर से श्यामकुण्ड, अस्पताल चौराहा, होटल श्याम, पंचायती धर्मशाला, कबुतरिया चौंक पहुंच कर शोभायात्रा का विसर्जन हो गया।
यह है परम्परा
बाबा श्याम को नगर भ्रमण करवानें की परम्परा वर्षो पुरानी है । फाल्गुन माह की एकादशी पर बाबा श्याम का मेला लगता है मेलें मे भीड़ के दौरान गांव व धर्मशालाओं में ठहरें बुजुर्ग, बीमार, बच्चे,महिलाएं आदि भीड़ के कारण मंदिर में नहीं जा पाते उन्हे दर्शन देनें के लिए बाबा श्याम प्रत्यक्ष रूप से भक्तों के द्वार जाकर दर्शन देते है।
आज लगेगा भोग, मेले का होगा समापन
खाटूश्यामजी के लक्खी मेले का समापन रविवार को होगा। मंदिर के महंत मोहनदास ने बताया कि बारस पर रविवार को बाबा श्याम को खीर चूरमे का विशेष भोग लगाया जाएगा। इसके बाद मेले का समापन होगा।
वर्षों से सेवा में लगा है खुदाबक्स का परिवार श्याम बाबा की शोभायात्रा के रथ को पिछले कई वर्षों से खुदाबक्स तगाला का परिवार सजा रहा है। खुदाबक्स व उसके परिवार के सदस्य रथ को सजाने में दस दिन
पहले जुट जाते है। परिवार के अन्य सदस्य भी इस परम्परा को आगे चला रहे है।
www.s4unews.com

www.s4unews.com

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.