KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

राजस्व शिविरों में मिलें हक - ठकराल

कलक्टर ने किया विकास कार्यों का औचक निरीक्षण

सीकर, 9 मई। जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने मंगलवार को नीमकाथाना उपखण्ड क्षेत्र का दौरा किया। दौरे में नीमकाथाना आगमन पर उपखण्ड क्षेत्र में सिरोही सीमा पर उपखण्ड अधिकारी नीमकाथाना जगदीश प्रसाद गौड़ एवं तहसीलदार सरदार सिंह गिल, विकास अधिकारी सुमेर सिंह, जेइएन वाटरशेड विक्रम सिंह ने स्वागत किया। जिला कलक्टर ने ग्राम गांवडी के तालाब पर चल रहे निर्माण कार्य का वेस्ट वियर का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान जिला कलक्टर ने कार्य को गुणवतापूर्ण एवं निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। ग्राम निमोद में विधायक क्षेत्रीय विकास कोष से बनवाये गये परकोलेशन टैंक निर्माण कार्य तथा ग्राम डोकन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया।
उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं गर्भवती महिलाओं के उपचारत डॉ. पल्लवी शर्मा से उपस्थित महिलाआेंं के स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी ली। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संस्थागत प्रसव शुन्य होने एवं आईपीडी शुन्य होने पर ब्लॉक सीएमएचओ नीमकाथाना से स्पष्टीकरण मांगा गया एवं आवश्यक व्यवस्थाओं जननी शिशु सुरक्षा योजना में पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। ग्राम डोकन में विधायक क्षेत्रीय कोष से निर्मित परकोलेशन टैंक का निरीक्षण किया एवं परकोलेशन टैंक की घनत्व का माप करने एवं वेस्टवियर सही खुदाई करने के निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने उपस्थित विकास अधिकारी को निर्देशित किया की प्रत्येक कार्य की बुधवार ग्राम प्रभारी द्वारा निरीक्षण एवं शाम को रिपोर्ट लेंवे। सोमवार को उस पर चर्चा हों। एमजेएसए प्रथम चरण की कोई यूसी ऑनलाईन होने से शेष नहीं रहें। इसके संबंध में यदि कोई यूसी ऑनलाईन से शेष रहेगी तो विकास अधिकारी व्यक्तिशः जिम्मेदार होंगे।
    जिला कलक्टर ने ग्राम छाजा की नांगल में अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान 2017 का निरीक्षण किया। सभी विभागाें के अधिकारियों, कार्मिकों से रूबरू होकर दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर ग्रामीण जनों ने पूर्व में विद्युत बिलों के बकाया होने, पेयजल संधारण जेजेवाई में सही रूप से नहीं होने की शिकायत की जिस पर ग्राम पंचायत के सरपंच ने तीन दिवस में पेयजल आपूर्ति में आ रही बाधाओं के निराकरण किये जाने का भरोसा दिलाया। शिविर में जिला कलक्टर के समक्ष अतिक्रमण का परिवाद प्रस्तुत हुुआ। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार तहसीलदार सरदार सिंह गिल नीमकाथाना एवं नायब तहसीलदार सत्यवीर सिंह यादव पाटन द्वारा पटवार घर एवं पशु चिकित्सालय जाकर मौके पर अतिक्रमी को बेदखल किया जाकर पटवार घर का कब्जा पटवारी को एवं पशु चिकित्सालय का कब्जा मौके पर उपस्थित कम्पाण्डर को सम्भलाया गया।
    शिविर में राजस्व विभाग द्वारा 136 एलआरएक्ट एवं  88 आरटीएक्ट में कुल 2 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया। पेयजल विभाग द्वारा 2 हैण्डपम्प सही करवाये गये। 3 भामाशाह कार्ड् का वितरण किया गया। डीबीवाई 11, 174 व्यक्तियों को कैम्प में भामाशाह की जानकारी दी गई। आयुर्वेद विभाग द्वारा 23 रोगियों का परीक्षण किया गया। सहकारिता विभाग द्वारा 5 यूरिया बैग, 02 डीएपी बैग वितरण किया एवं 5 नये सदस्यों को जोडा़ गया एवं 15 एसीटी ऋण राशि 2.20 लाख वितरित की गई, 2.25 लाख ऋण वसूली की गई। आईसीडीएस द्वारा 13 नये बच्चों का पंजीयन किया गया, खिलौना बैंक-15, आईईए का वितरण-40, चिकित्सा विभाग द्वारा 18 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया।
   जिला कलक्टर ने तहसीलदार व विकास अधिकारी को गैर मुमकिन आबादी क्षेत्र, सिवायचक क्षेत्र संबंधित ग्राम पंचायत के नाम करने के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिये।
  खनिज विभाग के अधिकारी अनिल गुप्ता को अनाधिकृत खनन को रोकने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस दौरान खनन यूनियन, पाटनवाटी के पदाधिकारी महेन्द्र गोयल और सुन्दर लाल सैनी उपस्थित थे। उनके साथ भी खनन संबंधित समस्याओं की चर्चा की गई।
       नगर पालिका नीमकाथाना अध्यक्ष त्रिलोकचन्द दिवान एवं अधिशाषी अधिकारी उपस्थित थे। उनसे नगर पालिका में 10 मई  को आयोजित होने वाले पट्टा अभियान पर विस्तृत चर्चा की गई । 
S4U NEWS

S4U NEWS

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.