KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

जल्द रींगस से गुजरेगा एक और हाइवे

सीकर
आगामी दिनों में शेखावाटी के चूरू, झुंझुनूं व सीकर जिलों से होकर दो और नए हाइवे गुजरेंगे। देश के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी की ओर से शेखावाटी क्षेत्र के लिए की गई घोषणाओं को भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने अमली जामा पहनाने के लिए काम शुरू कर दिया है। उक्त घोषणाएं गडकरी ने गत 10 मार्च को सालासर आगमन पर की थी।


घोषणाओं के मुताबिक 226 किमी लंबे नए नेशनल हाइवे डूंगरगढ़-लोहानी वाया सरदारशहर-तारानगर-राजगढ़-बहल-खैरू तथा 292 किमी लंबे एनएच सिरसा-रींगस वाया भादरा-सिधमुख-सादुलपुर-झुंझुनूं-गुढ़ा-उदयपुरवाटी-खंडेला के लिए मंत्रालय ने सैद्धांतिक स्वीकृति जारी की है। दोनों नए हाइवे के लिए पीडब्ल्यूडी की एनएच शाखा को इस संबंध में पत्र मिल चुका है।

अब शुरू होगा डीपीआर बनाने का काम

एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक अब दोनों हाइवे के लिए डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार की जाएगी। जिसमें दोनों मार्गों पर वर्तमान व आगामी कई वर्षों तक बढऩे वाले वाहनों के आवागमन व सुविधाओं के विस्तार सहित अन्य बिंदु शामिल किए जाएंगे। रिपोर्ट भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भिजवाई जाएगी। वहां रिपोर्ट को स्वीकृति मिलने पर दोनों हाइवे के लिए व्यावहारिक स्वीकृति जारी कर नंबर दिए जाएंगे। बजट जारी किया जाएगा। भारत के राजपत्र में इनका प्रकाशन किया जाएगा।  और बाद में चौड़ाई, आरओबी-आरयूबी आदि तय कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

इन शहरों को होगा फायदा

दो नए हाइवे बीकानेर के डूंगरगढ़, चूरू के सरदारशहर, तारानगर, राजगढ़, खैरू, सिधमुख, हरियाणा के बहल, लोहाणी, सिरसा,  सीकर के रींगस व खंडेला,  हनुमानगढ़ के भादरा, झुंझुनूं व इसके उदयपुरवाटी व गुढ़ा आदि शहरों से होकर गुजरेंगे। इससे इन शहरों व इनके आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को फायदा मिलेगा।

लगेगा टोल, मिलेगी सुविधाएं

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों हाइवे का निर्माण पीपीपी मोड पर किया जाएगा। निर्माण के लिए अनुबंधित कंपनी यहां हाइवे के मुताबिक सुविधाओं का विस्तार कर टोल वसूलेगी। इससे आमजन को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी और वाहनों के मेंटेनेस पर होने वाले खर्च में कमी आएगी। व्यवस्थित ट्रेफिक होने से हादसों में कमी आएगी।

''दो नए हाइवे के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति मिली है। अब इसकी डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा। ''

विनोद शर्मा, एक्सईएन सानिवि, शाखा एनएच, चूरू
S4U NEWS

S4U NEWS

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.