KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करें- जिला कलक्टर

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करें- जिला कलक्टर
समिति में दर्ज 17 प्रकरणों में से 5 प्रकरणों का निस्तारण
परिवादियों को भी सुना धैर्य से, की गई कार्यवाही से कराया अवगत

जैसलमेर, 28 फरवरी/ जिला कलक्टर एन.एल मीना ने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करें ताकि परिवादियों को इस उच्च स्तरीय फोर्म से राहत मिलें। उन्होंने जिन विभागों द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत नही किया गया उसे गम्भीरता से लिया एवं कडे निर्देष दिए कि समय पर पालना प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। अगली बैठक में जिन अधिकारियों द्वारा पालना प्रस्तुत नही की गई है उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मानाराम पटेल, उपअधीक्षक पुलिस सोहनराम विष्नोई, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शंकरलाल के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी एवं परिवादी उपस्थित थे। बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करनें पर समिति में दर्ज 17 प्रकरणों में से 5 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
इन प्रकरणों का हुआ निस्तारण
बैठक में परिवादी कालूराम पुरोहित के मामले में जिला कलक्टर मीना ने आयुक्त को निर्देष दिए कि जितने क्षेत्रफल में मन्दिर बना हुआ है उसका पट्टा जारी कर दें। इस मामले को समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया। इसीप्रकार परिवादी अनिल कुमार शर्मा के मामले में भी विभाग द्वारा वास्तविक रिपोर्ट भेजने पर समिति स्तर से प्रकरण निपटा दिया गया। परिवादी सुकर्ण मेघवाल द्वारा जलदाय विभाग के विरूद्ध भेजी गई रिपोर्ट की पालना सही प्राप्त होने पर इस प्रकरण को भी निस्तारित कर दिया गया। परिवादी पूनम सिंह निवासी मियों की ढाणी रामगढ के मामले में विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि नियमानुसार पोल खडे किये गये है। इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया है।
इगानप के राजकीय आवासों की रिपोर्ट सात दिवस में पेष करें
    जिला कलक्टर मीना ने परिवादी शंकरलाल द्वारा सरकारी भूमि पर किए गए अतिक्रमण हटाने के मामले में आयुक्त नगर परिषद् ताराचन्द गोसाई को निर्देष दिए कि वे सात दिवस में मौका जाॅंच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें एवं परिवादी व पक्षकार को साथ में भी उस दौरान रखे। यदि अतिक्रमण है तो उसे चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही करें। इसीप्रकार परिवादी भूरदान के राजकीय आवासों पर अवैध लोगो द्वारा रहने के मामले में जिला कलक्टर ने गम्भीरता से लिया एवं अधीक्षण अभियन्ता इगानप को निर्देष दिए कि वे स्वंय सात दिवस में आबंटित राजकीय आवासों की रिपोर्ट के साथ ही जिन आवासों में अनाधिकृत लोग रह रहे है उसकी रिपोर्ट तैयार कर पेष करें ताकि इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही की जा सकें।
श्रीमती छगु देवी के मामले में विषेष वाहक भेजकर आवष्यक कार्यवाही करें
    जिला कलक्टर ने परिवादी ऊर्जाराम के मामले में मोहनगढ में आरक्षित भूमि के आबंटन के संबंध में विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर गोपीकिषन पालीवाल को निर्देष दिए कि वे सात दिवस में कार्यवाही कर रिपोर्ट पेष करे। इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें। उन्होंने श्रीमती छगुदेवी के अनुकम्पा नियुक्ति के मामले में अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ताराचन्द कुलदीप को निर्देष दिए कि वे व्यक्तिगत वाहक भेजकर अनुकम्पा नियुक्ति की कार्यवाही करें एवं इसके लिए जिला कलक्टर की तरफ से शासकीय पत्र भिजवाने के निर्देष दिए।
नेडान में बजरी खनन की करें जाॅंच 
    जिला कलक्टर ने परिवादी भगत सिंह निवासी माधवपुरा के मामले में खनन विभाग के अधिकारियों एवं पोकरण तहसीलदार को नेडान में अवैध बजरी खनन की तीन चार बार लगातार आकस्मिक जाॅंच करने के निर्देष दिए। उन्होंने परिवादी खुषालाराम के मामले में विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर एवं तहसीलदार पीताम्बर राठी को निर्देष दिए कि वे 8 मार्च को चाॅंधन जाकर खुषालाराम व अन्य ग्रामीणों की उपस्थित में उनके द्वारा दिए गए मामलों की जाॅंच करें एवं गोचर भूमि का मुटाम भी लगावें।
प्रकरणों को ले गम्भीरता सें
    जिला कलक्टर मीना ने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि इस समिति में दर्ज प्रकरणों को अन्य प्रकरणों की तरह नही लेकर इसे गम्भीरता से ले एवं जो समस्या निराकरण योग्य हो उसका निस्तारण कर परिवादी को राहत पहुचाने की कार्यवाही करें।
परिवादियों को भी सुना धैर्य पूर्वक
    अतिरिक्त जिला कलक्टर मानाराम पटेल ने बैठक में समिति में दर्ज एक-एक प्रकरण को रखा एवं उसमें प्राप्त हुई पालना रिपोर्ट के बारे में संबंधित परिवादी को भी अवगत कराया। बैठक में उप अधीक्षक पुलिस विष्नोई ने जिले में कानून व्यवस्था एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति प्रकरणों की स्थिति के बारे में अवगत कराया। जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद व्यास ने जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आबंटित खाद्यान्न सामग्री की स्थिति से अवगत कराया।
---------------
औद्योगिक विकास से संबंधित गतिविधियों को प्राथमिकता से निस्तारित करें- जिला कलक्टर
जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा

जैसलमेर, 28 फरवरी/ जिला कलक्टर एन.एल मीना ने रिको एवं उद्योंग विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे औद्योगिक विकास से संबंधित जिन विभागों द्वारा जो कार्य करवाए जाने है उसको प्राथमिकता से कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने नये औद्योगिक क्षेत्र धनवा में भूमि आबंटन के मामलें मे तहसीलदार जैसलमेर को निर्देष दिए कि वे दो सप्ताह में भूमि का कब्जा दिलाने की कार्यवाही करें।
    जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में उपखण्ड अधिकारी गजेन्द्र ंिसंह चारण, तहसीलदार पीताम्बर राठी, समिति सदस्य गिरिष व्यास, जुगलकिषोंर  बोहरा के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे षिल्पग्राम एवं औद्योगिक क्षेत्र में पानी की व्यवस्था के लिए आवष्यक कार्यवाही समय पर करने के निर्देष दिए एवं साथ ही यह भी निर्देष दिए कि इस कार्य को प्राथमिकता से करवाना सुनिष्चित करें।
    जिला कलक्टर ने रिको औद्योगिक क्षेत्र में जलापूर्ति सुचारू करने के संबंध में अधिषाषी अभियन्ता जलदाय के.के. व्यास को निर्देष दिए कि वे इस क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति में सुधार लाए। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र किषनघाट में जलापूर्ति योजना के संचालन के संबंध में रीको से मांग राषि पत्र प्राप्त कर इस योजना का सुचारू संचालन करने के निर्देष दिए। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र रणधा में ट्यूबवैल आधारित जलापूर्ति योजना का तकमीना तैयार कर रीको को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।
    जिला कलक्टर ने औद्योगिक क्षेत्र षिल्पग्राम में जीएसएस निर्माण का कार्य मई 2014 तक पूर्ण कराने के विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए वही औद्योगिक क्षेत्र किषनघाट में भी जीएसएस निर्माण का कार्य मई तक पूर्ण कराने के निर्देष दिए ताकि उद्योगो के संचालन के लिए पर्याप्त वोल्टेज से बिजली आपूर्ति हो। उन्होंने महाप्रबन्धक उद्योग केन्द्र विनोद सिंह को निर्देष दिए कि वे सेण्ड स्टोन से निकलने वाले अपषिष्ट पदार्थ के डम्पिंग के लिए भूमि का चयन कर उसका अवलोकन औद्योगिक एसोषियेसन के प्रतिनिधियों को भी अवलोकन करा दे एवं चयनित की गई भूमि का आबंटन तहसीलदार के माध्यम से करवाने की कार्यवाही करें।
    समिति सदस्य गिरिष व्यास एवं जुगल बोहरा ने अमर सागर के पास औद्योगिक क्षेत्र के लिए जो प्लाॅट चिन्हित किये गए है उसको आबंटित कराने का आग्रह किया वही हमीरा में भी प्लाॅट आबंटन की कार्यवाही करने की आवष्यकता जताई। उन्होंने प्रदूषण मण्डल एवं उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के लिए 15 मार्च तक षिविर लगाने की भी सलाह दी।
    महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र ने बैठक में विभिन्न बिन्दुओं को विस्तार से रखा। बैठक में उपवन सरक्षक एम.एल सोनल, आयुक्त नगर परिषद् ताराचन्द गोसाई, जिलाधिकारी खादी प्रेमचन्द राठौड, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक रीको ए.के सोनी भी उपस्थित थे।
------------------
राज्य में होगा मतदाता जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार
 स्कूल, काॅलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थाएं बनेगी भागीदार

    जैसलमेर, 28 फरवरी/ मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने सतत शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों से कहा है कि वे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लोक शिक्षा केन्द्रों के माध्यम से मतदान दिवस से एक सप्ताह पूर्व प्रभात फेरी व अन्य कार्यक्रम संचालित करें। इसमें प्रेरकों एवं कला जत्थों का विशेष रूप से सहयोग लिया जाएं। विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान भी इस तरह के कार्यक्रमों का अच्छा योगदान रहा था।
    श्री जैन आज यहां शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में शिक्षा एवं सतत शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा प्रभात फेरियों के अलावा एक कार्यक्रम महिलाओं के लिए भी आयोजित किया जाए जिसमें महिलाओं मतदाताओं की रैली निकाली जा सकती हैं। यह रैली गांव-गांव ढाणी-ढाणी तक मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करें। इस रैली में इन कार्यक्रमों के लिए आंगनबाडी महिला कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में मतदाताओं को वोट डालने के लिए गत विधानसभा चुनावों के दौरान स्वीप कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालित किया गया। जिसमें सतत शिक्षा विभाग के कला जत्थों व प्रेरकों ने भी सराहनीय योगदान दिया। लोकसभा चुनाव में भी इस कार्यक्रम को फिर से दोहराना हैं और मतदान के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरुकता को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत स्तर तक कला जत्थों के कार्यक्रम संचालित किए जाने चाहिए ताकि इन कार्यक्रमों के जरिए गांव में मतदान का एक अच्छा वातावरण बनें।
    शिक्षा विभाग के अधिकारियों से चुनाव संबंध में चर्चा करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वे विद्यालय परिसर में मतदान से एक सप्ताह पूर्व मतदान से संबंधित गतिविधियों के लिए कार्यक्रम तैयार करें जिसमें वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन, चित्रकला एवं क्विज जैसे कार्यक्रमों को सम्मिलित किया जाए। इसके साथ ही विद्यार्थियों के अभिभावकों से मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु संकल्प पत्र भी भरवाए जाए। उन्होंने विद्यालय में मतदान के संबंध में जागरूकता संबंधी एक कैलेण्डर बनाने की आवश्यकता भी प्रतिपादित की। 
    इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने लोकसभा चुनाव-2014 के परिप्रेक्ष्य में काॅलेज एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में इन दोनों संस्थाओं से मतदाता जागरूकता अभियान में सहभागी बनने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी महाविद्यालयों एवं इंजीनियरिंग काॅलेजों सहित व पाॅलिटेक्निक काॅलेजों एवं आईटीआई संस्थाओं में अध्यनरत करीब ढ़ाई लाख छात्र-छात्राओं एवं उनके परिवारों को मतदान के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प पत्र भरवाएं।
    श्री जैन ने मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मार्च के प्रथम पखवाड़े में वातावरण निर्माण करने के लिए 12 मार्च के दिन युवा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इसके तहत रैली, वाद-विवाद प्रतिस्पर्धा, नारा लेखन आदि कई गतिविधियां शामिल की जाएं। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी, 2014 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले ऐसे युवक-युवतियों जिनका नाम मतदाता सूची में अभी तक नहीं जुड़ सका है, उनके लिए काॅलेज प्रशासन तथा तकनीकी शिक्षण संस्थाएं अपने-अपने जिलों में जिला निर्वाचन कार्यालय से संपर्क कर उनके नाम जुड़वाने का कार्य करें। निर्वाचन विभाग द्वारा सभी छात्र-छात्राओं और उनके परिवार के लिए दो अलग-अलग संकल्प पत्र तैयार कर भिजवाए जाएंगे, जिन्हें भरवा कर पुनः विभाग को जमा करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि इस दौरान महाविद्यालय स्तर पर नियुक्त किए गए कैम्पस एम्बेसेडर्स का उपयोग भी लिया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाने में महाविद्यालयों की विभिन्न इकाइयों, एन.एस.एस., स्काउट-गाइड सहित अन्य इकाइयों तथा शेष छात्र-छात्राओं को जोड़ा जाए।
    इन बैठकों में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रेखा गुप्ता, सतत शिक्षा विभाग की निदेशक श्रीमती निवेदिता मेरू, संयुक्त सचिव शिक्षा श्री एन. एस. नेहरा, संयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा   श्री बी.एल. कन्दोई, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पी. सी. गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
---0--------------
जिले में माह मार्च तक के लिए गेहूॅं का हुआ आबंटन
    जैसलमेर, 28 फरवरी/ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों (अन्त्योदय परिवारों सहित) के लिए माह मार्च के लिए शहरी क्षेत्र के लिए 247 मैट्रिक टन एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए 2 हजार 85 मैट्रिक टन गेहूॅं का आबंटन प्राप्त हुआ है।
    जिला रसद अधिकारी महावीर प्रसाद व्यास ने एक आदेष जारी कर इस गेहूॅ का जिले में नियुक्त थोक विक्रेताओं को तहसील एवं पंचायत समिति एवं नगर निकाय क्षेत्र के लिए उप आबंटित कर दिया गया है। आदेष के अनुसार उपभोक्ता होलसेल भण्डार जैसलमेर को 1210 मैट्रिक टन एवं पोकरण क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड को 1120 मैट्रिक टन गेहूॅं का उपआबंटन किया गया है।
---------------
शनिवार को स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगढ एवं नोख में परिवार कल्याण नसबन्दी षिविर का आयोजन
जैसलमेर, 28 फरवरी/ जिले में परिवार कल्याण के लक्ष्यों को अर्जित करने के लिए माह मार्च में जारी किए गए परिवार कल्याण नसबन्दी षिविरों की कडी में 1 मार्च, शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगढ एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नोख में नसबन्दी षिविर का आयोजन रखा गया है।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण डाॅ. बी.एल बुनकर ने एक आदेष जारी कर संबंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को निर्देषित किया है कि वे अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, सरपंचों एवं अन्य सरकारी कार्मिको का सहयोग लेकर अधिक से अधिक नसबन्दी केसेज करावे। उन्होंने बताया कि रविवार, 2 मार्च को स्वास्थ्य केन्द्र सम एवं लाठी में नसबन्दी कैम्प रखे गये है।

राष्ट्रीय युवा कोर स्वंय सेवको के साक्षात्कार 03 मार्च को
जैसलमेर, 28 फरवरी/ नेहरू युवा केन्द्र संगठन के निर्देषानुसार जिले के लिये चयनित किये जाने वाले राष्ट्रीय युवा कोर स्वयं सेवको के साक्षात्कार गठित चयन समिति द्वारा दिनांक     03 मार्च 2014 को नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर कार्यालय में प्रातः 11ः00 बजे से लिये जावेगे।
जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र एस.एस.जोषी ने बताया कि जिन आवेदको ने इस  पद के लिए आवेदन किये है, वे अपने समस्त मूल दस्तावेज यथा, षैक्षिणक व अन्य योग्यता प्रमाण पत्रों सहित 03 मार्च को निष्चित समय पर अपनी उपस्थिति देवें। साक्षात्कार में भाग लेने वाले आषार्थियो को किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता व अन्य भत्ता देय नहीं होगा।
--------------------------
बूथ लेवल अधिकारियों को प्रषिक्षण 4 मार्च को
जैसलमेर, 28 फरवरी/ निर्वाचन विभाग राजस्थान सरकार जयपुर के दिषा निर्देषानुसार आगामी  लोकसभा चुनाव 2014 के लिए त्रुटि रहीत मतदाता सुची तैयार करने एवं मतदाता पहचान पत्र वितरण करने एवं मतदाता सूची में प्रिन्ट होने से शेष रहे मतदाताओं से फोटो संकलित करना आदि के संबध में विधानसभा क्षैत्र जैसलमेर 132 के बूथ लेवल अधिकारियों का प्रषिक्षण भाग संख्या 1 से 231 तक का 4 मार्च को प्रातः 11 बजे डी.आर.डी.ए. होल कलेक्टेªट परिसर जैसलमेर में रखा गया है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण ने बताया कि भाग संख्या 232 से 343 तक के बीएलओ का प्रषिक्षण 4 मार्च को प्रातः 11 बजे तहसील कार्यालय फतेहगढ में रखा गया है। तहसीलदार फतेहगढ को निर्देषित किया जाता है कि सम्बन्धित बीएलओ को चुनाव सम्बन्धित विस्तरित  जानकारी देने की कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी निर्देष दिए है कि वे तहसील क्षेत्र में आने वाले बीएलओ को 10 फरवरी 2014 को अन्तिम रूप से प्रकाषित मतदाता सूची, मतदाता पहचान पत्र एवं लेपआउट सीट ( जिनके फोटो मतदाता सूची में नहीं है उनके फोटो प्राप्त करें ) का वितरण कर प्राप्ति रसीद भिजवायें। बैठक मंे अनुपस्थित रहने वाले बीएलओ के खिलाफ चुनाव नियमों के तहत कार्यवाही अमल में ली जाएगी।   
-----------------------
उप जिला निर्वाचन अधिकारियों का रिफ्रेशर कोर्स
शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य, आचार संहिता की सख्ती से पालना हो
    जैसलमेर, 28 फरवरी/ मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों (एडीएम) को चुनाव कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने तथा इसे पूरी गंभीरता से लेते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान जागरुकता के लिए स्वीप कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर देते हुए यह भी कहा कि इस बार हमारा लक्ष्य शत-प्रतिशत मतदान का रहेगा।
    श्री जैन आज यहां शासन सचिवालय के काॅन्फ्रेंस हाॅल में निर्वाचन विभाग की ओर से आयोजित उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स के शुभारंभ अवसर पर विचार प्रकट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यद्यपि आप सभी अधिकारी अनेक बार चुनाव सम्पन्न करवा चुके हैं फिर भी अपने आप को एकदम नया मानते हुए चुनाव प्रक्रिया के हर पहलू को गंभीरता से समझें तथा दिशा-निर्देशों को पूर्ण संवेदनशीलता से अध्ययन करें ताकि लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सके।
    उन्होंने कहा कि जल्द लोकसभा चुनाव की घोषणा के मद्देनजर अधिकारी चाक-चैबंद होकर कर्तव्यों की पालना के लिए तत्पर रहें। चुनाव घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी जिसकी सख्ती से पालना करवाना हम सबका दायित्व रहेगा। उन्हांेने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के विरूद्ध कार्यवाही में कोई भी कोताही नहीं बरती जाए, मामला छोटा हो या बड़ा उस पर अविलंब केस दर्ज करवाया जाए।
    उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि चुनाव घोषणा के साथ ही सभी जिलों में उड़नदस्ते एवं निगरानी दल कार्य करना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान आने वाले राजनीतिक दलों द्वारा आयोजित सभाओं में आने वाले महत्वपूर्ण एवं अतिमहत्वपूर्ण प्रचारकों की वीडियोग्राफी करवाने के साथ ही उसी दिन उनके भाषण की ट्रांसक्रिप्शन तैयार करवाकर निर्वाचन विभाग को भिजवाएं।
    श्री जैन ने कहा कि मतदाता जागरुकता के लिए शत-प्रतिशत मतदाता फोटो पहचान पत्र का वितरण सुनिश्चित हो, फोटो मतदाता पर्चियां मतदाता तक पहुंचाने के लिए प्रभावी प्रक्रिया अपनाएं, इसमें किसी भी तरह की कोताही होने पर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
    मतदान केंद्रों का शत-प्रतिशत सर्वे करवाते हुए वहां आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव के संदर्भ में दी जाने वाली सूचनाओं को प्रेषित करने के प्रति गंभीर रहें तथा नियमित रूप से आॅलनाइन अपडेशन भी किया जाए। उन्होंने चुनाव कार्य को लेकर आने वाली शिकायतों के प्रभावी निस्तारण के लिए शिकायत प्रकोष्ठ को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए।
    श्री जैन ने पेड न्यूज मामले को गंभीरता से लेते हुए मीडिया में आने वाली खबरों की कड़ी माॅनिटरिंग की जाए। पिछले विधानसभा चुनाव में अनेक जिलों ने पेड न्यूज को लेकर शून्य रिर्पोट दर्शाई, जिससे ऐसा प्रतीत हुआ कि वहां पेड न्यूज के कोई भी मामले दर्ज नहीं किए गए। ऐसे मामलों में यदि कोई प्रकरण संदेह की परिधि में आता हो तो उसकी भी रिपोर्ट की जानी चाहिए।    उन्होंने चुनाव के लिए प्रशिक्षण, वेबकास्टिंग तथा कानून व्यवस्था के उचित संधारण के लिए आवश्यक मानव संसाधन जुटाने, माइक्रो आॅब्जर्वर की नियुक्ति, चुनाव खर्च पर निगाह रखने के लिए आवश्यक स्टाफ की व्यवस्था अभी से पूर्ण कर लें।
    रिफ्रेशर कोर्स में संयुक्त निर्वाचन अधिकारी श्री पी.सी. गुप्ता, विशेषाधिकारी श्री एच.एच.गोयल ने भी अधिकारियों को संबोधित किया। निर्वाचन विभाग के सलाहकार श्री आर.के पारीक ने चुनाव की अधिसूचना, नामांकन, संवीक्षा, नाम वापसी तथा उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करना और चुनाव चिन्ह आवंटन के संदर्भ में अपना प्रस्तुतिकरण दिया।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.