KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

शेखावाटी का वर्षों पुराना ख्वाब बन गया हकीकत


शेखावाटी का वर्षों पुराना ख्वाब मंगलवार को हकीकत बन गया। अब यहां के लोग भी ब्राडगेज ट्रेन में सफर कर सकेंगे। सीकर रेलवे स्टेशन पर दोपहर पौने एक बजे सीकर-लुहारू ब्रॉडगेज के उद्घाटन के साथ ही अंचल में खुशी की लहर दौड़ गई। लोगों ने ट्रेन पर पुष्पवर्षा कर खुशियां मनाई।
यहां पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर सीकर-सरायरोहिल्ला दिल्ली उद्घाटन स्पेशन टे्रन को दिल्ली के लिए रवाना किया। दुल्हन की तरह सजी उम्मीदों की यह ट्रेन शुरू हुई तो लोगों के चेहरे खिल उठे।
ब्रॉडगेज के उद्घाटन समारोह में सीकर सांसद स्वामी सुमेधानंद, झुंझुनूं सांसद संतोष अहलावत, जिले के प्रभारी मंत्री अजय सिंह किलक, उत्तर-पूर्व रेलवे के जीएम अनिल सिंघल समेत अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे। अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने भी ट्रेन को हरी झण्डी दिखाई।
सांसद समेत इतने कर रहे हैं सफर
सीकर से दिल्ली के लिए शुरू हुई इस ट्रेन में करीब ढाई सौ लोग सफर कर रहे हैं। वहीं सांसद संतोष अहलावत भी सीकर से ट्रेन में सवार होकर झुंझुनूं के लिए रवाना हुई। ब्रॉडगेज के पहले सफर को यादगार बनाने में हर कोई यात्री बेताब दिखा।
अब रफ्तार पकड़ेगा शेखावाटी
वीसी के जरिए ब्रॉडगेज का उद्घाटन करने के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि शेखावाटी की कई दशक पुरानी मांग अब पूरी हो गई है। यह अंचल भी अब रफ्तार पकड़ सकेगा। वहीं राजस्थान देश में क्षेत्रफल के लिहाज से सबसे बड़ा है। राजस्थान में रेल सेवाओं के विस्तार व सुदृढीकरण के लिए सरकार  ढाई सौ करोड़ के बजट की घोषणा कर चुकी है। प्रदेश में विशेष कोरिडोर भी बनाए जाएंगे।
रात को भी हो ट्रेन का संचालन
उद्घाटन समारोह के अवसर पर जनप्रतिनिधियों ने रेल मंत्री व रेलवे के अधिकारियों से सीकर-दिल्ली तक रात में भी ट्रेन का संचालन शुरू करवाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि अंचल से बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन दिल्ली तक सफर करते हैं। ऐसे में यहां दिन के साथ-साथ रात में भी ट्रेन का संचालन होना चाहिए।
रोजाना दो पैसेंजर
सीकर से सरायरोहिल्ला दिल्ली तक उद्घाटन के लिए स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई। बुधवार से सीकर से रेवाड़ी के बीच ब्रॉडगेज की दो पैसेंजर ट्रेनों का संचालन प्रतिदिन होगा। इसके अलावा बुधवार व शुक्रवार को दिल्ली तक एक्सप्रेस ट्रेन उपलब्ध हो सकेगी।
हर स्टेशन पर स्वागत को आतुर
लोगों ने रेलवे अधिकारियों के स्वागत में पलक-पांवड़े बिछा दिए। सीकर से रवाना होने के बाद ट्रेन सीकर-झुंझुनूं के जिन-जिन स्टेशन पर पहुंची वहां लोग स्वागत को आतुर दिखे। हर किसी ने रेलवे अधिकारियों का स्वागत किया।
1922 में शुरू हुई थी मीटरगेज
सीकर से जयपुर के बीच मीटरगेज 1922 में शुरू हुई थी। जयपुर स्टेट रेलवे की ओर से सीकर रेलवे स्टेशन बनाया गया। 12 जुलाई 1922 को ट्रायल ट्रेन चलाई गई थी। महावीर पुरोहित ने बताया कि 11 दिसम्बर 1922 को नियमित टे्रन शुरू की गई। सीकर से जयपुर का किराया 15 आना तय किया गया। अब 93 साल बाद सीकर में ब्रॉडगेज ट्रेन शुरू गई है
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.