KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

शैक्षणिक गुणवत्ता व स्तर में सुधार लाने के लिये नियमित पर्यवेक्षण करें - जिला कलक्टर

शैक्षणिक गुणवत्ता व स्तर में सुधार लाने के लिये नियमित पर्यवेक्षण करें - जिला कलक्टर 
    भरतपुर, 28 फरवरी। जिला कलक्टर गिरिराज सिंह कुशवाहा ने शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता एवं शैक्षिक स्तर के सुधार लाने के लिये प्रतिदिन कम से कम पाॅच विद्यालयों का पर्यवेक्षण करने के निर्देश देते हुये कहा कि शैक्षिक स्तर में सुधार के हर संभव प्रयास किये जायें और इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही को गॅभीरता से लिया जायेगा।
    जिला कलक्टर ने शुक्रवार को जिले के शिक्षा अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये ये संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर ने अध्यापकों तथा छात्रों को शिष्टाचार एवं सद्व्यवहार की शिक्षा देने एवं ऐसा विद्यालय में अंकित करने एवं शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित मानदण्डानुसार विद्यालयों का भ्रमण कर शिक्षा की गुणवत्ता जाॅचने एवं उपचारात्मक अतिरिक्त शिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही शिक्षण में सहायक सामग्री का उपयोग करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विद्यालयों की जाॅच रिपोर्ट जिला कलक्टर व उपखण्डाधिकारियों को भिजवाने के निर्देश देते हुये कहा कि शिक्षा अधिकारियों के विद्यालय निरीक्षण के पश्चात राजस्व अधिकारी विद्यालयों का भ्रमण कर सुनिश्चित करेंगे कि निर्देशों की पालना की जा रही है या नहीं और वे विद्यालय में मिड डे मील, पुस्कालय, सफाई, भण्डार आदि व्यवस्थाओें का निरीक्षण करने के साथ ही अनियमितता पाये जाने पर संबंधित अध्यापक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
    बैठक में विचार विमर्श के दौरान जिला कलक्टर ने आगामी 15 दिवस में छात्रों की सुरक्षा की दृष्टि से विद्यालय भवनों की भौतिक स्थिति का सर्वे कर रिपोर्ट भेजने , क्षतिग्रस्त भवनों में छात्रों को नहीं बैठाने , खेल के सामान का पूर्ण उपयोग करने ,मिड डे मील की गुणवत्ता ,स्वच्छता , रसोईघर की साफ सफाई आदि सुनिश्चित करने के साथ ही कहा कि गैस कनेक्शन होने के बावजूद इसका उपयोग नहीं होने पर संबंधित संस्थाप्रधान व प्रभारी अध्यापक के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें और मिड डे मील पकाने व परोसने के लिये स्टेनलैस स्टील के बर्तनों का ही प्रयोग करें ,एलिम्यूनियम के बर्तनों का उपयोग नहीं करें, सब्जी पकाने के लिये लोहे की कढाई ही काम में लें। उन्होंने कहा कि सत्रा में कम कम से दो बार छात्रा-छात्राओं का नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य की जाॅच अवश्य करायें और इसका रिकाॅर्ड विद्यालय में संधारित करें। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में कम्प्यूटर उपलब्ध हैं उनका शिक्षण में पूर्ण उपयोग करना सुनिश्चित करायें।
------------------------------


तीन मृतकाश्रितों को 1.50 लाख की आर्थिक सहायता
    भरतपुर, 28 फरवरी।  जिले में गत दिनों हुई विभिन्न सडक दुर्घटनाओं में मृतक तीन व्यक्तियों के विधिक वारिसों को 1 लाख 50 हजार रूपये एवं तीन घायलों को 15 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्राी सहायता कोष से स्वीकृत कर भुगतान के आदेश दिये गये हैं।
    जिला कलक्टर गिरिराज सिंह कुशवाहा द्वारा जारी स्वीकृति आदेशानुसार गत 18 दिसम्बर को सडक दुर्घटना में नदबई तहसील के ग्राम अखैगढ की श्रीमती रामा जाटव ,गत 27 नवम्बर को ट्रैक्टर पलटने से भरतपुर तहसील के ग्राम नगला धौर के बंटू उर्फ ज्ञानसिंह जाट एवं गत 17 अक्टूबर को रोडवेड  बस दुर्घटना में नदबई तहसील के ग्राम ऐंचेरा निवासी मुकेश देशवार की मृत्यु हो जाने पर प्रत्येक मृतक के विधिक वारिस को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार गत 23 सितम्बर को टाटा मैजिक व टेªलर की टक्कर में घायल हुये ग्राम खेडी देवीसिंह की श्रीमती कमलेश व सुश्री नीलम और गत 8 अक्टूबर को टैम्पू की टक्कर से भुसावर तहसील के ग्राम कमालपुरा निवासी वीरेन्द्र जाट में प्रत्येक को 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।
------------------------
सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
    भरतपुर, 28 फरवरी। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक शुक्रवार को जिला कलक्टर गिरिराज सिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई ।
    बैठक में जिला कलक्टर ने प्रकरणवार विचार विमर्श के दौरान अधिकारियों को सतर्कता समिति से प्राप्त प्रकरणों को गम्भीरता से लेने और अपनी जाॅच रिपोर्ट यथाशीघ्र भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुये कहा कि ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी अपने कार्यालयों में नियमित जनसुनवाई की व्यवस्था करें ताकि आम ग्रामीण को अपनी छोटी छोटी समस्याओं के निराकरण हेतु जिला मुख्यालय के अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पडें। बैठक में विभिन्न विभागांे के संबंध में आमजन से प्राप्त 25 प्रकरणों पर विचार किया गया । बैठक में जिला कलक्टर ने विभागवार सुगम पोर्टल के लम्बित प्रकरणों का भी यथाशीघ्र निराकरण कर सूचना भिजवाने के निर्देश दिये हैं।
---------------------
द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 अपै्रल को
    भरतपुर, 28 फरवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आगामी 12 अपै्रल को द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।
    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत में पक्षकारों की आपसी सहमति व राजीनामे से आपराधिक कम्पउण्डेबल केसेज ,एनआई एक्ट धारा 138, एमएसीटी , वैवाहिक व पारिवारिक , श्रमविवाद, जमीन संबंधी विवाद, किराया , बैंक वसूली, ऋण वसूली, राजस्व , मनरेगा ,बिजली व पानी के बिल संबंधी विवाद ,सर्विस मैटर्स ,वन अधिनियम व म्यूनिसिपल लाॅ ,स्थानीय पुलिस अधिनियम एवं यातायात के चालान संबंधी विवादों का निस्तारण किया जायेगा। इच्छुक पक्षकार संबंधित न्यायालय में उपस्थित होकर अपने प्रकरणों का निस्तारण करा सकते हैं।
---------------------
एक डीलर का प्राधिकार पत्रा निलम्बित
    भरतपुर, 28 फरवरी। खाद्यान्न वितरण में अनियमितताऐं पाये जाने पर बयाना तहसील क्षेत्रा में एक उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा तत्काल प्रभाव से 90 दिवस के लिये निलम्बित कर दिया गया है।
    जिला रसद अधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार बयाना तहसील की ग्राम पंचायत जयसोरा के उचित मूल्य दुकानदार देवकीनन्दन शर्मा द्वारा नवीन खाद्य सुरक्षा परिवारों को खाद्यान्न वितरण नहीं करने, पूर्ण मात्रा में गेंहॅू व केरोसीन का वितरण नहीं किये जाने जैसी गॅभीर अनियमितताऐं पाये जाने पर उनका प्राधिकार पत्रा निलम्बित करते हुये उपभोक्तओं को राशन सामग्री वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।
--------------------
मार्च माह में परिवार कल्याण के 69 शिविर होंगे आयोजित
    भरतपुर, 28 फरवरी। जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत आगामी मार्च माह में 69 विभिन्न स्थानों पर परिवार कल्याण शिविर आयोजित किये जायेंगे।
    निर्धारित कार्यक्रमानुसार 1 मार्च को ये शिविर रूपवास, वैर, सिनसिनी व कामां, 3 को हलैना, सेवर (म.चि) व सीकरी, 4 को नदबई ,उच्चैन, बंधबारैठा व नगर , 5 को बयाना , रूदावल व कुम्हेर , 7 को डीग व भुसावर , 8 को रूपवास पथैना व कामां, 10 को जुरहरा ,अजान, पहाडी व सेवर (म.चि), 11 को खेडली गडासिया , निठार व नदबई , 12 को सलेमपुर कला, जनूथर व कुम्हेर एवं 14 मार्च को डीग, बरोली छार व भुसावर में आयोजित किये जायेंगे। इसी प्रकार 18 मार्च को नगर ,नदबई , अलीपुर व बिलोंद, 19 को वैर, बयाना, चिकसाना व कुम्हेर, 21 को डीग, उच्चैन , लखनपुर व भुसावर, 22 को रूपवास ,कामां, बल्लभगढ , 24 को कलसाडा , धरसोनी ,बांसी कला व पहाडी, 25 को नगर ,पहरसर व नदबई , 26 को बयाना, पूॅछरी ,कुम्हेर, 28 को डीग, रूदावल , भुसावर, 29 को रूपवास व रारह एवं 31 मार्च को अवार ,हलैना ,सीकरी व सेवर (म.चि) में शिविर आयोजित किये जायेंगे।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.