KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का लाभ गरीब तबके तक पहुंचाये- कटारिया

सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का लाभ गरीब तबके तक पहुंचाये- कटारिया
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक, दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश
    बांसवाड़ा, 25 फरवरी/ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी गुलाबचंद कटारिया ने बांसवाड़ा जिलाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का सीधा लाभ गरीब तबकों तक पहुंचाने के लिए पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता और गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
    यह निर्देश ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्राी कटारिया ने मंगलवार सांय जिला परिषद में विभागों के महत्वपूर्ण बिन्दुओं की समीक्षा एवं राज्य सरकार की साठ दिवसीय कार्य योजना की प्रगति तथा विभागीय योजना प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जिलाधिकारियों को दिए।
    बैठक में बांसवाड़ा विधायक धनसिंह रावत, गढ़ी के जीतमल खांट, घाटोल के नवनीतलाल निनामा, कुशलगढ़ के भीमाभाई, जिला कलक्टर कुंजबिहारी गुप्ता, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक महेश मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनाथ चाहिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
    ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया ने कहा कि जनजाति क्षेत्रा के समग्र विकास सरकार की  प्राथमिकता में है और इसके लिए कार्य योजना के मुताबिक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी के लिए सरकार पूरे मनोयोग से जुटी हुई है और  महानरेगा अंतर्गत जरूरतमन्दों के लिए पर्याप्त रोजगार के प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे। कटारिया ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता में भ्रष्टाचार उन्मूलन पर विशेष जोर दिया गया है और जहां कहीं भी  गड़बड़ी पाये जाने पर जिम्मेदार के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
    केबीनेट मंत्राी कटारिया ने जिले के विभागीय प्रगति की समीक्षा के दौरान धीमी प्रगति वाले विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ समय पर गरीब एवं कमजोर तबकों तक नहीं पहुंचने पर संबंद्ध अधिकारी को  बक्शा नहीं जाएगा।
    बैठक में केबीनेट मंत्राी कटारिया ने जिला कलक्टर कु    ंजबिहारी गुप्ता को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को सशक्त बनाने के लिए प्रत्येक माह का एक दिन तय कर विकास योजनाओं की मोनेटरिंग करे ताकि जमीनी हकीकत का पता चल सके और उसी अनुरूप कार्यवाही अमल में लायी जा सके। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए गांव की आवश्यकता व आधारभूत कार्यो को प्राथमिकता से लेते हुए प्रस्तावों को तैयार करे।
    उन्होंने मुख्यमंत्राी बीपीएल आवास एवं इन्दिरा आवास के स्वीकृत आवासों की वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही नहीं रखे और इसको गंभीरता से लेते हुए जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाये।
    बैठक में केबीनेट मंत्राी कटारिया ने इंदिरा आवास, मिड-डे-मील, वाटरशेड, निर्मल भारत शौचालय, महानरेगा, बिजली, जलदाय, शिक्षा, कृषि, माही, सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा, रेल्वे एवं सीवरेज प्लान के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक कार्य को अपना कार्य समझते हुए सख्त माॅनेटरिंग करे और विभागीय योजनाओं से अधिक से अधिक आमजन को लाभान्वित करें।
    प्रारंभ में जिला कलक्टर गुप्ता ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया का स्वागत करते हुए जिले में चल रही योजनाओं के साथ ही साठ दिवसीय कार्य योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और केबीनेट मंत्राी कटारिया को आश्वस्त किया कि उनके मार्गदर्शन में दिए गए निर्देशों के अनुरूप योजनाओं की प्रभावी माॅनेटरिंग कर जिले के विकास को नई गति प्रदान करने का भरोसा दिलाया।
    बैठक में विधायकगणो ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी कटारिया से जिले की खराब सड़को, माही का पानी टेल तक नहीं पहुंचने, राशनकार्डो में आ रही गडबडियों, चिकित्सा व शिक्षा में रिक्त पदों को भरने आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए इसके निदान हेतु प्रभावी कदम उठाने की मांग की।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.