KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

लोकसभा चुनाव से पहले उडन दस्ते और स्थैतिक निगरानी दल का पशिक्षण कायर््ाक्रम

लोकसभा चुनाव से पहले उडन दस्ते और स्थैतिक निगरानी दल का पशिक्षण कायर््ाक्रम
हनुमानगढ, 3 मार्च ।  लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद अगर कोई व्य्ाक्ति निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से ज्य्ाादा की राशि य्ाा 10 हजार से ज्य्ाादा की वस्तुएं, हथिय्ाार य्ाा शराब ले जाता पाय्ाा गय्ाा तो राशि और सामान को उडन दस्ते य्ाा स्थैतिक निगरानी दल द्वारा जब्त कर लिय्ाा जाएगा। साथ ही संबंधित व्य्ाक्ति के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी ।  जब्ती की कार्रवाई होने पर एक वर्ष का कारावास य्ाा जुर्माना य्ाा दोनों हो सकता है । लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में उडनदस्ता दल और स्थैतिक निगरानी दल का प्रशिक्षण कायर््ा में य्ो जानकारी दी गई ।

           एडीएम श्री बी.एल.मेहरडा की अध्य्ाक्षता में संपन्न हुए प्रशिक्षण कायर््ाक्रम में उडन दस्तों और स्थैतिक निगरानी दल के कायर््ा करने के तरीकों से अवगत करवाय्ाा गय्ाा । प्रशिक्षण कायर््ा के दौरान एडीएम श्री बी.एल.मेहरडा ने कहा कि उडन दस्ता और स्थैतिक निगरानी दल में तैनात कर्मचारी इस बात का विशेष ध्य्ाान रखे कि कार्रवाई के दौरान आम जनता के साथ किसी प्रकार की ज्य्ाादती ना हो । और आम जनता के साथ दल के सदस्य्ा अपना व्य्ावहार अच्छा रखें। प्रशिक्षण के दौरान बताय्ाा गय्ाा कि हो सकता है कोई व्य्ाक्ति अपनी फसल बेचकर य्ाा घर में शादी के चलते 50 हजार से ज्य्ाादा रूपए लेकर जा रहा हो।  लिहाजा ऐसे में जब्ती की कोई कार्रवाई नहीं करनी है।  अगर य्ो पुख्ता तौर पर तस्दीक हो जाए कि इन पैसों का इस्तेमाल मतदान को प्रभावित करने य्ाानि चुनाव में ही होना है तो इन पैसों को जब्त किय्ाा जा सकता है । लेकिन जब्ती की कार्रवाई के लिए पैसों के साथ साथ निर्वाचन सामग्री का होना भी आवश्य्ाक शर्ते के रूप में जोडा गय्ाा है ।  जब्ती की पूरी कार्रवाई की वीडिय्ाोग्राफी भी आवश्य्ाक रूप से की जानी है

 .कायर््ापालक मजिस्ट्रेट की अध्य्ाक्षता में कायर््ा करने वाले एक उडनदस्ते में कायर््ापालक मजिस्ट्रेट के अलावा एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, तीन पुलिसकर्मी और एक वीडिय्ाोग्राफर होंगे श्री मेहरडा ने प्रशिक्षण के दौरान निर्देश दिए कि उडन दस्ता और स्थैतिक निगरानी दल सारी कार्रवाई को रजिस्टर में आवश्य्ाक रूप से दर्ज करेंगे। जब्ती की कार्रवाई के बाद संबंधित व्य्ाक्ति को इसकी रशीद दी जाएगी । और जब्त राशि व सामान ट्रेजरी में जमा करवाय्ाा जाएगा । श्री मेहरडा ने बताय्ाा कि आम चुनाव की घोषणा होते ही जिले में उडन दस्ते कायर््ा करना शुरू कर देंगे। उडन दस्ते जहां घूमµघूमकर अलग अलग जगह कार्रवाई करेंगे वहीं स्थैतिक निगरानी दल। बोर्डर एरिय्ाा में चैकपोस्ट के तौर पर कायर््ा करेंगे।  प्रत्य्ोक विधानसभा क्षेत्रा में तीन उडन दस्तों का गठन किय्ाा जाएगा। जो 24 घंटे कायर््ा करेंगे । अगर कोई व्य्ाक्ति उडन दस्ते य्ाा स्थैतिक निगरानी दल द्वारा की गई जब्ती की कार्रवाई को लेकर अपील करना चाहे तो 7 दिन के अंदर नोडल अधिकारी ( जिले में एडीएम) के पास अपील कर सकता है और सात दिन के अंदर ही नोडल अधिकारी को मामले का निपटारा करना भी आवश्य्ाक है । श्री मेहरडा ने बताय्ाा कि जब्ती की कार्रवाई के बाद भारतीय्ा दंड संहिता 171 (बी) के तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। साथ ही अगर 10 हजार से ज्य्ाादा की जब्ती की जाती है तो आय्ाकर विभाग को भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

 प्रशिक्षण कायर््ाक्रम में श्री मेहरडा ने बताय्ाा कि उडन दस्ता और स्थैतिक निगरानी दल को मोडल कोड आॅफ कंडेक्ट का भी पालना करवाना है य्ाानि अगर कोई व्य्ाक्ति आचार संहिता का पालन नहीं कर रहा है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है । अगर कोई व्य्ाक्ति चुनाव से जुडी अवैध गतिविधिय्ाों की जानकारी सरकार को देना चाहता है तो टोल फ्री नंबर 1950 पर पूरी जानकारी दी जा सकती है ।
प्रशिक्षण कायर््ाक्रम में जिले के विभिन्न थानों से आए पतिनिधि के अलावा संगरिय्ाा बीडीओ मोहनसिंह गोदारा, भादरा बीडीओ गोपीराम भांबू, रावतसर बीडीओ वैभव अरोडा, पीलीबंगा बीडीओ दलीप कुमार, टिब्बी बीडीओ हरीराम, नगर परिषद एक्सईएन बलराम, पीलीबंगा पंय्ााय्ात समिति के एईएन राधेश्य्ााम रेवाड, पीडब्ल्य्ाूडी के एईएन अजीत जांगीड, नोहर पंचाय्ात समिति एईएन राजेन्द्र पसाद, पीलीबंगा एईएन भवानीसिंह शेखावत, रावतसर एईएन सुखमहेन्द्र सिंह, भादरा एईएन प्रदीपकुमार, कृषि उपजमंडी रावतसर के सचिव नवीन गोदारा समेत कई पदाधिकारी शामिल थे ।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.