KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

छात्रा-छात्राओं के अनुपात में विद्यालयों में लगेंगे अध्यापक- अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा

छात्रा-छात्राओं के अनुपात में विद्यालयों में लगेंगे अध्यापक- अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा
    भरतपुर, 6 मार्च। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्याम एस अग्रवाल ने संभाग के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि विद्यालयों में तृतीय श्रेणी अध्यापकों की विषयवार एवं रिक्त पदों की सूची 21 मार्च तक भिजवायें ताकि इन्हें इकजाई कर छात्रा-छात्राओं के अनुपात में अध्यापकों की नियुक्ति की जा सके।  श्री अग्रवाल गुरूवार को भरतपुर संभाग के भरतपुर , धौलपुर , सवाईमाधौपुर एवं करौली जिलों के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विद्यालयों में कार्यरत तृतीय श्रेणी के अध्यापकों की विषयवार सूची एवं रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त होने के बाद स्थानान्तरण नीति तय की जायेगी जिससे विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षकों को उनके इच्छित स्थान पर लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी के अघ्यापकों की विषयवार सूची प्राप्त होने के बाद पदोन्नति में भी समरूपता आ सकेगी। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में पूल बजट से अध्यापक वेतन प्राप्त कर रहे हैं उन्हें हटाकर मूल बजट वाले अध्यापकों को लगाया जायेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि शिक्षा अधिकारी एक किलोमीटर की परिधी में कार्यरत सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों की संख्या एवं उनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों व अध्यापकों की सूचना भी भिजवायें । यदि किसी प्राथमिक विद्यालय में 30 से कम नामांकन हैं तो उसे बन्द करने की कार्रवाई की जायेगी तथा विद्यार्थियों को निजी गैर सरकारी विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जायेगा। उन्होंने डाइट में दिये जा रहे प्रशिक्षणों की संख्या सीमित करने के निर्देश देेते हुये कहा कि ऐसे प्रशिक्षण ही आयोजित करायें जो शिक्षकों को नवीनतम विषय सामग्री की जानकारी प्रदान करें। बैठक में शिक्षा विभाग के सचिव नरेशपाल गंगवार ने भवन रहित एवं एक ही परिसर में संचालित एक से अधिक स्कूलों की सूचना  भिजवाने के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि शिक्षण व्यवस्थाओं में गुणवत्ता बनाये रखने के लिये विद्यालयों का पर्यवेक्षण निर्धारित समय में करें और सी श्रेणी के विद्यार्थियों का प्रतिमाह टेस्ट भी लें जिससे उनकी योग्यता का पता चल सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय क्षेत्रा में सीनियर सैकण्डरी विद्यालय के कार्यरत होने अथवा निकटतम विद्यालय के बारे में भी सूचना तत्काल भिजवाये जिससे ग्राम पंचायत क्षेत्रा में सीनियर सैकण्डरी विद्यालय खोलने के प्रस्ताव तैयार कराये जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे सीनियर सैकण्डरी विद्यालय कक्षा 1 से 12 तक के होंगे और माध्यमिक शिक्षा सैटअप के नियंत्राण में कार्य करेंगे।
    बैठक में प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रवि जैन ,माध्यमिक शिक्षा के निदेशक विकास भाले, सर्वशिक्षा अभियान के आयुक्त हनुमान सिंह भाटी, अतिरिक्त आयुक्त बीएस तोमर सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं चारों जिलों के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा के अधिकारी उपस्थित थे।
---------------------
अधिकारी चुनाव कार्यों को दें सर्वोच्च प्राथमिकता - जिला निर्वाचन अधिकारी
    भरतपुर, 6 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी गिरिराज सिंह कुशवाहा ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों हेतु नियुक्त किये गये विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी एवं सहप्रभारी अधिकारी अपने से संबंधित समस्त कार्य निर्धारित समयावधि में सम्पादित करना सुनिश्चित करें और चुनाव कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।    जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को आगमी लोकसभा चुनाव हेतु विभिन्न कार्यों हेतु नियुक्त किये गये प्रभारी एवं सहप्रभारी अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबोधित कर रहे थे। उन्होंने लोकतंत्रा में चुनाव को महायज्ञ बताते हुये कहा कि स्वतंत्रा ,निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का न केवल नैतिक अपितु संवैधानिक दायित्व है जिसे पूर्ण निष्ठा से किया जाना चाहिये। उन्होंने विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों को अपनी आवश्यकताओं की मांग यथाशीघ्र देने के निर्देश देते हुये कहा कि चुनाव कार्यों से जुडे अधिकारी , कर्मचारी ऐसा कोई कार्य नहीं करें जिससे उनकी विश्वनियता पर विपरीत प्रभाव पडे। उन्होंने चुनाव आदर्श आचार संहिता की भी सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

    राजनैतिक दलों से आचार संहिता अनुपालना में सहयोग का आग्रह
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुशवाहा ने गुरूवार को आयोजित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि लोकतंत्रा की सफलता एवं सुदृढता के लिये आवश्यक है कि न केवल राजनैतिक दल अपितु चुनाव कार्यों से जुडे अधिकारी कर्मचारी स्वतंत्रा ,निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पादित कराने में पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आदर्श आचार संहिता की पालना हम सभी का दायित्व है और न केवल राजनैतिक दल व उनके कार्यकर्ता अपितु मीडिया भी आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराने में अपना सक्रिय एवं रचनात्मक सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के प्रावधानों की भी सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित कराई जायेगी और राजनैतिक दल एवं प्रत्याशी भी इसमें अपना पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान राजनैतिक दल व प्रत्याशी किसी भी प्रकार के भ्रष्ठ आचरण से बचें और आलोचना नीति आधारित ही करें एवं ऐसा कोई कार्य नहीं करें जिससे विभिन्न समुदायों में आपसी सौहार्द पर विपरीत प्रभाव पडे।  बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी ओपी जैन ने आदर्श आचार संहिता के विभिन्न प्रमुख प्रमुख प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी । बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर विशम्भर लाल एवं उपखण्ड अधिकारी संदेश नायक भी उपस्थित थे।
    
मतदाता सूची में अभी भी जुडवाये जा सकेंगे नाम
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुशवाहा ने बताया कि गत 1 जनवरी 2014 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेने वाले युवक एवं युवतियां अभी भी अपने नाम मतदाता सूची में जुडवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी 9 मार्च रविवार एवं चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले पडने वाले रविवारों को सभी मतदान केन्द्रों पर संबंधित बीएलओ प्रातः 9.30 से सांय 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे जहाॅ कोई भी मतदाता अपने क्षेत्रा की मतदाता सूची का अवलोकन कर अपने नाम सूची में होने की तस्दीक कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र पर कोई भी पात्रा व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाने , हटवाने अथवा किसी भी इन्द्राज में संशोधन हेतु निर्धारित प्रपत्रा 6,7 व 8 में आवेदन कर संबंधित बीएलओ अथवा अपने क्षेत्रा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (उपखण्ड अधिकारी) कार्यालय में प्रस्तुत कर सकेंगे।
   
 शहरी क्षेत्रों में लगे बैनर-पोस्टर हटाने के निर्देश
  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुशवाहा ने नगर परिषद आयुक्त एवं जिले की सभी नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे तत्काल अपने क्षेत्रा में टीम गठित कर परिषद एवं पालिका क्षेत्रा में लगे होर्डिंग्स ,बैनर ,पोस्टर आदि शीघ्रताशीघ्र हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त एवं सभी अधिशाषी अधिकारियों को सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का भी सख्ती से पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.