KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

महिला सुरक्षा के लिए नागौर जिला कलक्टर की नवीन पहल

महिला सुरक्षा के लिए नागौर जिला कलक्टर की नवीन पहल
ऽ    महिलाओं के लिए जारी की ’मेरा सम्बल’ बुकलेट
ऽ    बुकलेट में महिला सुरक्षा से सम्बंधित कानूनी प्रावधानों का साधारण भाष में संकलन
ऽ    जिले की सभी स्कूलों व काॅलेजों में छात्राओं को वितरित होगी ’मेरा सम्बल’
नागौर, 3 मार्च। बालिकाओं, छात्राओं और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर नागौर जिला कलक्टर डाॅ. वीना प्रधान ने एक अभिनव पहल की है। बालिका और महिला सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कानूनी प्रावधानों को सामान्य भाषा में संकलित कर जिला कलक्टर ने एक अनूठी बुकलेट तैयार करवाई है। इस बुकलेट का उन्होंने सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभाकक्ष में विमोचन किया। बुकलेट में छेड़छाड़ से लेकर अष्लील एसएमएस भेजने और विभिन्न अपराधों से सम्बंधित कानूनी प्रावधानों तथा इनसे निबटने के लिए भारतीय दण्ड संहिता में महिलाओं से सम्बंधित कानूनी प्रावधानों की जानकारी आसान भाषा में संकलित की गई है।

जिला कलक्टर डाॅ. वीना प्रधान ने बताया कि इससे महिलाओं और छात्राओं को यह समझने में मदद मिलेगी कि किस अपराध के खिलाफ वह किस तरह विरोध कर अपराधियों को सजा दिला सकती हैं। बुकलेट में घरेलु हिंसा से लेकर मौखिक और भावनात्मक हिंसा जैसे उत्पीड़नों से लड़ने तक के रास्ते बताए गए हैं साथ ही विभिन्न टेलीफोन नम्बर भी प्रकाषित किए गए हैं जिन पर काॅल कर पीड़िता सहायता मांग सकती हैं। बुकलेट को नागौर जिला पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण गौड़, समाज कल्याण अधिकारी पवन पूनिया तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नागौर के सहयोग से तैयार किया गया है। इस बुकलेट को विभिन्न समाजसेवी संगठनों के माध्यम से पूरे जिले में सभी काॅलेजों, स्कूलों और अन्य संस्थानों में बालिकाओं, छात्राओं और महिलाओं को वितरित किया जाएगा और जागरूकता फैलायी जाएगी।
   
    जिला कलक्टर डाॅ. प्रधान ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ विभिन्न तरह के अपराधों तथा उत्पीड़नों को रोकने के लिए हमने इस सोच पर काम किया है। उन्होंने कहा कि बुकलेट में उपलब्ध कंटेन्ट और प्रावधानों का फायदा उठा कर महिलाएं और छात्राएं अपराधियों को आसानी से दण्ड दिलवा सकती हैं।
पानी की समस्या को दूर करने के लिए कलक्टर ने बनाई जल-सेना
नागौर, 3 मार्च। नागौर शहरी क्षेत्र में पेयजल सम्बंधी समस्या को दूर करने के लिए जिला कलक्टर डाॅ. वीना प्रधान ने जल सेना का गठन किया है। इस जल सेना में प्रति पांच वार्डों पर एक जल प्रहरी नियुक्त होगा। जल प्रहरी जिला स्तरीय अधिकारियों को बनाया जाएगा। यह जल प्रहरी जिला स्तरीय अधिकारी अपने-अपने वार्डों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए कार्य करेंगे तथा समस्याओं की निगरानी रखेंगे। वहीं जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी जल-समाधान अधिकारी के रूप में नियुक्त किए जाएंगे। जल प्रहरियों को नागरिक अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में बता सकेंगे।
--------------
कलक्टर की पहल पर बालिका छात्रावासों के लिए आगे आए भामाषाह
नागौर, 3 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. वीना प्रधान की पहल के बाद अब नागौर के बालिका छात्रावासों में रह रही छात्राओं को और अधिक बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक के अनुसार जिला कलक्टर ने पहल कर जिले के भामाषाहों को प्रेरित किया जिसके फलस्वरूप बालिका छात्रावासों में अतिरिक्त सुविधाएं तथा खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए 25 से भी अधिक दानदाता आगे आए हैं।
--------------

साठ दिवसीय कार्ययोजना की समीक्षा बैठक आयोजित
नागौर, 3 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. वीना प्रधान ने सोमवार को राज्य सरकार की 60 दिवसीय कार्ययोजना की समीक्षा की। बैठक में जिले के अतिरिक्त जिला कलक्टर नागौर व डीडवाना, सभी उपखण्ड अधिकारी, विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी तथा तहसीलदार भी उपस्थित थे।
------------

ऋण हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित
नागौर, 3 मार्च। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड नागौर द्वारा, जनजाति एवं स्वच्छकार वर्ग के व्यक्तियो के लिए वर्ष  2013-14 हेतु विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए 04 मार्च 2014 से 10 मार्च 2014 तक ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैैैै। एवं स्वच्छकार वर्ग हेतू इलेक्ट्रीक बैट्री चलित रिक्षा योजना में  96,000 रू, सोलर लाईट योजना हेतु 13,500 रू के ऋण प्रदान किये जायेगें। अनु. जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को इलेक्ट्रीक बैट्री चलित रिक्षा योजना में 1,00,000 रू के ऋण प्रदान किये जायेगें। आवंटित लक्ष्यों में 30 प्रतिशत महिलाओं हेतु आरक्षित हैं। आवेदन के मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण-पत्र, राषन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राईविग लाइसेंस एवं 10/-रूपये का शपथ-पत्र प्रमाणित करवाकर लगाने होगें। आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदनकर्ता को स्वयं का पहचान पत्र साथ लाने पर ही आवेदन पत्र दिया जायेगा। आवेदन पत्र 11 मार्च 2014 से 15 मार्च 2014 तक जमा करवाने होगें।
....................................
थल सेना अध्यक्ष आएंगे नागौर

     नागौर, 3 मार्च। थल सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह भूतपूर्व सैनिक रैली में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेने 8 मार्च को नागौर आएंगे। सेना की रणबांकुरा डिवीज़न द्वारा दक्षिण पश्चिम कमान के तहत् भूतपूर्व सैनिकों के लिए 08 मार्च 2014 को खेल स्टेडियम नागौर में एक रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली का मुख्य उद्देश्य भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों की समस्याओं का समाधान करना है। इस अवसर पर वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और सिविल के गणमान्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

      इस रैली के दौरान भूतपूर्व सैनिकों की पेंशन, एक्स-सर्विसमेन कंट्र्ीब्यूट्र्ी हेल्थ स्कीम ;ई. सी. एच. एस.द्ध और अन्य शिकायतों को विविध एजेन्सियों और सिविल प्रशासन द्वारा हल किया जायेगा।  इसके अलावा अशक्त/अपंग भूतपूर्व सैनिकों को मोडिफाईड स्कूटर, व्हील चेयर और ट्राई साईकिल भी प्रदान की जायेगी।  भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों के बच्चों को आवश्यक वित्तीय सहायता और शैक्षिक छात्रवृति भी प्रदान की जायेगी।

      सेना व विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता और सहायता के लिए स्टाल लगाई जायेंगी।  इसमें प्रिंसिपल कंट्ªोलर आॅफ डिफंेस एकाउंट्स ;पेंशनद्ध, इलाहाबाद, एक्स-सर्विसमेन कंट्र्ीब्यूट्र्ी हेल्थ स्कीम ;ई. सी. एच. एस.द्ध, आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट आॅर्गेनाइजेशन ;ए. डब्लू. पी. ओ.द्ध, राज्य सैनिक बोर्ड, जोनल भर्ती कार्यालय, जयपुर और सिविल रिवेन्यू डिपार्टमेन्ट, कृषि विभाग, पशु पालन विभाग, रोजगार कार्यालय, बिजली व पानी सप्लाई बोर्ड, आधार कार्ड और नागौर के राष्ट्र्ीयकृत बैंकों की शाखाऐं भी शामिल हैं।

      मैकनाइज्ड इंफैन्ट्र्ी, आर्मड कोर, गार्डस, जाट, आर्टिलरी, ग्रेनेडियर्स, राजपूताना राइफल्स, राजपूत रेजिमेंट, डिफेंस सुरक्षा कोर ;डी.एस.सी.द्ध आदि के अभिलेख कार्यालयों के प्रतिनिधि रैली में भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों की समस्याओं के समाधान के लिए मौजूद रहेंगे।
..........................

सांसदों की अभिषंसा पर 55 लाख रूपये की लागत के 20 नये कार्य स्वीकृत
नागौर, 03 मार्च। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि नागौर सांसद डाॅ. ज्योति मिर्धा की अभिषंसा पर ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ द्वारा 26.75 लाख रूपये की लागत के 10 नये विकास कार्य तथा राजसमन्द सांसद गोपालसिंह शेखावत की अभिशंसा पर ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ द्वारा 28.25 लाख रूपये की लागत के 10 नये विकास कार्य सांसद कोष से स्वीकृत किये गए हैं।
........................................................
स्वीप की पहले चरण की कार्ययोजना तैयार
नागौर, 3 मार्च। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, नागौर डाॅ. दलवीर सिंह ढढ्ढा ने राज्य में आगामी आम चुनाव-2014 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण करने हेतु एवं निर्वाचन प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) की प्रथम चरण की कार्ययोजना के तहत विधानसभा क्षेत्र के सभी 218 बूथवार एक कार्ययोजना तैयार कर पर्यवेक्षकों के माध्यम से उसे कार्यान्वित करने निर्देश देते हुए सभी पर्यवेक्षकों को अपने क्षेत्र के    बी.एल.ओं., आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सहयोगिनी, पटवारी, साक्षरता प्रेरकांे, ग्रामसेवकों, ए.एन.एम. इत्यादि सरकारी योजना में कार्यरत सभी कार्मिकों का सहयोग लेकर इस कार्ययोजना को सफल बनावें। जिससे आमजन का चुनाव के प्रति उदासीन रवैया दूर हो और आगामी लोकसभा चुनाव में अधिकाधिक भाग लें और संबंधित कार्यवाही की सूचना उपख्ंाड कार्यालय में आवश्यक रूप से भेजें। इस कार्य में कोताही बरतने वाले पर्यवेक्षकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.