KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

खाटू मेले के लिए हों जोरदार इंतजाम- सोनी


खाटू मेले के लिए हों जोरदार इंतजाम- सोनी
खाटूश्यामजी मेले को लेकर जिला कलक्टर ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- खाटू मेले में नहीं होंगे वीआईपी दर्शन, अतिरिक्त मैन पावर लगाकर करें बेहतर इंतजाम, सुखद अहसास लेकर जाएं श्रद्धालु, डीजे व पेट पलाणियां पर रहेगा पूरी तरह प्रतिबंध, मेला क्षेत्र में नहीं लगेंगे भंडारे, सुरक्षा एवं साफ-सफाई के हों पुख्ता प्रबंध

सीकर, 5 मार्च। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने 15 से 20 मार्च तक भरने वाले खाटूश्यामजी के लक्खी मेले को लेकर शनिवार को खाटूश्यामजी में लाला मांगेराम सेवा सदन में आयोजित बैठक में अधिकारियों को पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि बिजली, पानी, दूरसंचार, सड़क, साफ-सफाई जैसे मामलों से जुड़े विभाग अतिरिक्त मेहनत व अतिरिक्त श्रम शक्ति लगाकर इस तरह के इंतजाम करें कि खाटूश्यामजी आने वाले श्रद्धालुओं में मन पर एक अच्छी छाप पड़े। उन्होंने कहा कि यह मेला दुनियाभर में प्रसिद्ध है और पूरे देश के श्रद्धालु यहां आएंगे, यदि उन्हें यहां बेहतर व्यवस्थाएं मिलेंगी तो हम एक बेहतर पहचान कायम कर पाएंगे। यदि व्यवस्थाएं अच्छी रहती हैं, तो निश्चित तौर पर श्रद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा होगा। बैठक में एसपी अखिलेश कुमार, आईआरएस घनश्याम सोनी, एडीएम पीसी चौधरी, एडिशनल एसपी राकेश काछवाल, डीवाईएसपी तेजपाल व सुरेंद्र कुमार, तहसीलदार संजय अग्रवाल व सरदार सिंह गिल,  एसडीएम जेपी गौड़, श्रीश्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मोहनदास, महामंत्री प्रताप सिंह चौहान, सानिवि एक्सईएन प्रताप सिंह, डीटीओ एमआर चौधरी, सीएमएचओ एसएस अग्रवाल, पवन पुजारी सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

अतिक्रमण मुक्त रास्तों पर लगाएं इंटरलॉक
कलक्टर ने बैठक में कहा कि मेले के आयोजन और श्रद्धालुओं की सुविधा के मध्येनजर अतिक्रमण हटाए गए हैं, उन स्थलों पर इंटरलॉक कर सुगम रास्ता बनाया जाए ताकि इसका लाभ श्रद्धालुओं को मिले। इन स्थानों से विद्युत लाइन व खंभे शिफ्ट करने का काम भी जल्दी किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को सौंपे गए विभिन्न दायित्वों के निर्वहन व तैयारियों को लेकर व्यापक समीक्षा की और कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कर्तव्यों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करें ताकि मेला अच्छी तरह संपन्न हो। उन्होंने कहा कि मेले में वीआईपी दर्शन के पास नहीं जारी किए जाएंगे तथा पार्किंग व्यवस्था निःशुल्क रखी जाएगी।

बिना आईडी के नहीं रूकें यात्री
कलक्टर ने कहा कि भंडारे आदि भी पार्किंग क्षेत्र से बाहर ही आयोजित किए जाएंगे तथा धर्मशालाओं, होटलों में बिना पहचान पत्र के यात्रियों को नहीं रखा जा सकेगा। संदिग्ध व्यक्ति धर्मशालाओं में नहीं ठहर सकेंगे। धर्मशालाओं व होटलों में बाहरी व्यक्तियों के लिए भंडारे नहीं लगाए जा सकेंगे तथा उन्हें साफ-सफाई आदि की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने मेले के दौरान समुचित विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति के निर्देश देते हुए कहा कि दुकानों में अग्निशमन व्यवस्था करनी होगी। अग्निशमन यंत्र नहीं रखने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। होटल, रेस्टोरेंट, भंडारे, मंदिर कमेटी रसोई आदि में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीएसओ एवं उनके दल द्वारा इस बात की समुचित निगरानी तय की जाएगी।

नोडल अधिकारी नियुक्त करे विभाग
श्याम मंदिर कमेटी की ओर से समुचित संख्या में अस्थाई शौचालय आदि बनाए जाएंगे। प्राइवेट व सरकारी बस स्टैंड, आश्रय स्थल आदि के पास अस्थाई शौचालय बनाए जाएंगे। यात्रियों के लिए प्रत्येक एक सौ मीटर पर पानी की व्यवस्था रहे। रथ यात्रा के दौरान प्रसाद वितरण नहीं किया जाए। उन्होंने कहा कि सानिवि, बिजली, पेयजल, साफ-सफाई आदि से जुड़े विभाग नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करें जो समस्त व्यवस्थाओं को नियंत्रित व मॉनीटर करें। उन्होंने भामाशाहों, ग्राम पंचायत व श्याम मंदिर कमेटी के संयुक्त प्रयासों से वर्षपर्यंत साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था का प्लान भी बताया। उन्होंने कहा कि ठोस कचरा आबादी से कम से कम तीन किमी दूर डलवाएं और योग्य स्काउट्स मेले में उपलब्ध कराए जाएं। भिखारियों व असामाजिक तत्वों पर नियंत्रण रखा जाए। आवारा पशु गौशालाओं में भिजवाएं जाएं।

अनाधिकृत वाहनों का प्रवेश निषेध

उन्होंने डीटीओ से कहा कि मेले में लगने वाली बसों के परमिट, फिटनेस व ड्राईविंग लाइसेंस चैक करें और अनाधिकृत बसों के किसी भी सूरत मेंें संचालन की अनुमति नहीं दें। उन्होंने कहा कि अनाश्यक विद्युत सज्जा नहीं की जाए और बिजली की बचत के लिहाज से व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने रोडवेज आगार प्रबंधकों को समुचित संख्या में बसें लगाने के निर्देश दिए और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे मेला क्षेत्र में एंबुलैंस व दवा आदि के समुचित इंतजाम रखें। कचरे का नियमित रूप से समुचित निस्तारण होना चाहिए। फायर बिग्रेड आदि की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए।

शराब पर रहेगी पाबंदी
शराब पूरी तरह निषिद्ध रहेगी तथा मेला क्षेत्र में पड़ने वाली अधिकृत दुकानें भी बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि दर्शन के बाद या पहले यात्रियों के विश्राम के लिए प्रतीक्षालय की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा देखें कि यात्रियों को अनावश्यक घूम-फिरकर समय गुजारना नहीं पड़े। दुकानें व्यवस्थित ढंग से आवंटित की जाएं तथा दुकानदार दुकान से बाहर सामान नहीं लगाए। भंडारा आदि के लिए मेला मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। एंट्री प्वाइंट से पार्किंग तक कोई भंडारा नहीं लगाया जा सकेगा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा तथा धर्मशालाओं आदि में भी म्यूजिक सिस्टम, ध्वनि विस्तारक यंत्र नहीं लगाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित टोल बूथों पर भी मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक सूचनाएं पैंफलेट के जरिए उपलब्ध कराएं ताकि गुजरने वाले वाहन चालकों को अवगत कराया जा सके। रास्ते व्यवस्थित होने चाहिए तथा वैकल्पिक मार्ग भी तैयार रहने चाहिए। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहने चाहिए।

सुरक्षा के होंगे व्यापक इंतजाम
पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने बताया कि मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे तथा कानून-व्यवस्था के संबंध में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि होटल, धर्मशालाओं के संचालकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति नहीं ठहरे। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोई व्यक्ति या घटना संदिग्ध लगती है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस, प्रशासन व मंदिर कमेटी को दें।

प्रवासियों की ओर से मदद का भरोसा
सूरत के आईआरएस घनश्याम सोनी ने खाटूश्यामजी के विकास व व्यवस्थाओं को लेकर प्रवासियों की ओर से समुचित मदद का भरोसा दिलाया और कहा कि किसी भी बेहतर प्लान पर धन खर्च करने वाले भामाशाहों की कमी नहीं है। उन्होंने साफ-सफाई के इंतजाम के लिए कलक्टर के प्रस्ताव पर सहयोग के लिए आश्वस्त किया। इस दौरान जागृति फाउंडेशन की ओर से साफ-सफाई को लेकर आधुनिक कचरा पात्र व्यवस्था का प्रजेंटेशन दिया गया। कलक्टर ने इस दौरान मेला प्लान, मार्गदर्शिका, बैरिकेड्स, पार्किंग, परिवहन सहित विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

पैदल चलकर लिया जायजा
व्यवस्थाओं का जायजा इस दौरान जिला कलक्टर सोनी व एसपी अखिलेश कुमार ने मेला क्षेत्र व मेला मार्ग में हटाए गए अतिक्रमण, रास्तों व व्यवस्थाओं का पैदल चलकर जायजा भी लिया और आवश्यक निर्देश दिए। प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शनिवार को भी जारी रही।
www.s4unews.com

www.s4unews.com

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.