KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और युवाओं के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सीकर जिले के 13 निजी अस्पताल हैं शामिल

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत अब 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों को भी लगेगा टीका

सीकर, 1 मई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके माध्यम से सभी वर्ग के प्रदेशवासियों को 5 लाख रूपए तक के कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। वहीं 18 से 45 साल तक के युवाओं को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया जाएगा।
मुख्यमंत्री गहलोत ने शनिवार को अपने निवास से वीडियों कांफे्रन्सिग के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों के लिए निशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान विधिवत शुभारंभ किया। जिला मुख्यालय से वीडियों कांफे्रन्सिंग के माध्यम से जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी, उप जिला प्रमुख ताराचंद धायल, सीकर एसडीएम गरिमा लाटा, धोद मिथलेश कुमार, सीएमएचओ डॉ. अजय चैधरी, नायब तहसीलदार डॉ. सुरेन्द्र भास्कर, डॉ. एसके शर्मा, डॉ. बीएस गढवाल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.पी. ओला, जिला रसद अधिकारी महेन्द्र सिंह नूनियां आदि ने भाग लिया। 

कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर जताई चिंता, युवाओं से टीका लगवाने की अपील

इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आमजन के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। खासकर युवा वर्ग के लिए यह ज्यादा तकलीफदेह साबित हो रही है। राज्य सरकार की ओर से वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सहित अन्य संसाधनों की उपलब्धता के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। जन अनुशासन पखवाडे के माध्यम से इस पर नियंत्रण के कारगर व और प्रभावी उपाय किए गए है। आगामी 3 मई से जन अनुशासन पखवाड़े को और संशोधित किया जा रहा है, लेकिन इसकी भयावहता से बचाव के लिए आमजन का सहयोग आवश्यक है। बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना की जानी चाहिए। इस अवधि में लोग घरों पर ही रहे और संक्रमण की चैन तोड़ने में सहयोग दें। वहीं उन्होंने 18 से 45 साल तक के युवाओं से कोरोना से बचाव का टीका लगवाने की अपील की।

जिले के 13 निजी अस्पताल सूचीबद्ध 

मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल, जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और योजना में सम्बद्ध 13 प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगा। इस योजना में प्राइवेट हाॅस्पिटल में जीवन रेखा अस्पताल रिसर्च सेंटर नीमकाथाना, श्री धन्वन्तरी अस्पताल सीकर, श्री कल्याण आरोग्य सदन सांवली, शर्मा अस्पताल नीमकाथाना, अमर अस्पताल एण्ड रिसर्च सेंटर फतेहपुर शेखावाटी, दयाल अस्पताल एण्ड रिसर्च सेंटर रींगस, मनु ईएनटी एण्ड मल्टीस्पेशेलिटी सीकर, शारदा अस्पताल नीमकाथाना, निशु अस्पताल एण्ड क्रिटीकल केयर सेंटर फतेहपुर शेखावाटी, सीकर अस्पताल एण्ड रिसर्च इंस्ट्टयूट सीकर, मोहन लाल मोदी अस्पताल फतेहपुर, जाखड़ दम्बीवाल अस्पताल रींगस, एसएस अस्पताल नीमकाथाना सम्बद्ध है। इनमें पात्र लोगों को बीमारी होने पर कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी।   

राजस्थान ने की अनूठी पहल

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को कैशलेस इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज लागू करने की बजट घोषणा की अनुपालना में 1 मई से चिरंजीवी योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1 करोड़ 10 लाख परिवारों के साथ प्रदेश के समस्त विभागों में कार्यरत संविदाकर्मी एवं लघु और सीमांत कृषको को भी निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश के अन्य परिवार प्रति वर्ष 850 रुपये के प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकेंगे। योजना के तहत चिन्हित बीमारियों के लिए 50 हजार रुपये एवं गंभीर बीमारियों के लिए 4 लाख 50 हजार रुपये प्रतिवर्ष बीमा कवर मिलेगा। 

योजना में शामिल किए गए हैं बीमारियों के 1576 पैकेज 

योजना में विभिन्न बीमारियों के 1 हजार 576 पैकेज शामिल किए गए हैं। इसमें कोविड को भी शामिल किया गया है। योजना से जुड़े निजी एवं सरकारी अस्पतालों में लाभार्थी परिवार निःशुल्क उपचार ले सकते हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले और डिसचार्ज होने के पंद्रह दिनों का चिकित्सा खर्च निःशुल्क पैकेज में शामिल है। योजना के तहत संविदा कार्मिकों, लघु एवं सीमांत कृषकों तथा अन्य श्रेणी के परिवारों को पंजीकरण करवाना जरूरी होगा।

एक माह बढ़ी पंजीयन तिथि

जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत पंजीकरण की तिथि को 31 मई तक बढाया गया है। इस तारीख तक पंजीकरण करवाने वाले परिवारों को पंजीकरण तिथि से ही योजना का लाभ मिलेगा। वहीं इसके बाद पंजीकरण करवाने वाले परिवार को तीन माह बाद लाभ मिलेगा।
S4U NEWS

S4U NEWS

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.