KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

प्रदेश के युवा ’ग्लोबल सिटीजन’ बनंे -मुख्यमंत्राी

प्रदेश के युवा ’ग्लोबल सिटीजन’ बनंे -मुख्यमंत्राी

अलवर  24 फरवरी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि आज के दौर की आवश्यकता है कि प्रदेश के युवा ’ग्लोबल सिटीजन’ बनें और अपने हुनर के दम पर कॅरिअर में नई मंजिलें तय करें। राज्य सरकार नौजवानों को ऐसे अवसर उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है, जिससे वे अपना मनपसंद सेक्टर चुनकर आगे बढ़ सकें।
श्रीमती राजे सोमवार को अलवर जिले के टपूकड़ा औद्योगिक क्षेत्रा में होंडा कार्स इण्डिया लिमिटेड के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक युवा हमारे यहां हैं। युवाओं को यह स्वयं तय करने का अवसर देना होगा कि वे अपने गांव, प्रदेश और देश या देश से बाहर रहकर अपना कॅरिअर बनाने का फैसला कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकारी रोजगार का आज जो महत्व है वह कल नहीं रहेगा। ऐसे में हमारे प्रदेश में इस प्रकार की बड़ी इण्डस्ट्रीज के आने से युवाओं को रोजगार के क्षेत्रा में एक नई दुनिया में प्रवेश करने का मौका मिलेगा।

आॅटोमेटिव सेक्टर का हुआ विस्तार
मुख्यमंत्राी ने कहा कि इस प्लांट के आने से प्रदेश में आॅटोमेटिव सेक्टर का विस्तार हुआ है और निवेश के नये अवसर पैदा हुए हैं। जुलाई 2007 में हमारी सरकार ने ही इस प्लांट की आधारशिला रखी थी और हमने ही होंडा को राज्य के पहले कार प्लांट के लिए 611 एकड़ जमीन आवंटित की थी। यह खुशी की बात है कि आज प्लांट से पहली कार तैयार हो गई है।
नये औद्योगिक क्षेत्रा स्थापित होंगे
श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही घिलोठ, खुशखेड़ा-टपूकड़ा विस्तार और करौली में नये औद्योगिक क्षेत्रा स्थापित करेगी। इससे इन क्षेत्रों में ही नहीं पूरे प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। यह राजस्थान का सबसे तेज विकसित होता हुआ औद्योगिक क्षेत्रा है। राजस्थान के 323 विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में भिवाड़ी, खुशखेड़ा, टपूकड़ा और चैपानकी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रा में महत्वपूर्ण इण्डस्ट्रीयल हब के रूप मंे उभरे हैं।

पहली कार लाॅन्च
मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने होंडा कार मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के शुभारम्भ समारोह के बाद इस प्लांट में निर्मित पहली कार को लाॅन्च भी किया। श्रीमती राजे की मौजूदगी में इस प्लांट में निर्मित जब पहली कार बाहर आई तो लोगों ने करतल ध्वनि से इस क्षण का स्वागत किया। श्रीमती राजे ने इस कार के विशेष फीचर्स का अवलोकन किया और इसमें उपलब्ध कराई गई विभिन्न सुविधाओं के बारे में कंपनी के इंजीनियर्स और एग्जीक्यूटिव्स से जानकारी ली।
कार निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन
श्रीमती राजे ने एक विशेष कार्ट में बैठकर कंपनी के पूरे कैंपस का अवलोकन भी किया। उन्होंने अलग-अलग यूनिट्स में जाकर कार निर्माण के विभिन्न चरणों को देखा। उन्होंने क्वालिटी इंस्पेक्शन यूनिट, चेसिस निर्माण यूनिट, वेल्डिंग यूनिट सहित अलग-अलग यूनिट्स में जाकर कार निर्माण प्रक्रिया को जानने में गहरी दिलचस्पी दिखाई। यूनिट्स में जगह-जगह होंडा कंपनी के कार्मिकों ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्राी ने इस दौरान महिला एग्जीक्यूटिव्स से बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया और उनके साथ फोटो भी खिंचवाई। उन्होंने प्लांट के माॅडल का भी अवलोकन किया। 
स्वागत और आभार जापानी में
मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने होंडा कार मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के शुभारम्भ समारोह में भारत में जापान के दूतावास में मिनिस्टर एवं डिप्टी चीफ आॅफ मिशन श्री याशुहिसा कुवामुरा के अलावा जापान से आये कंपनी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत एवं धन्यवाद जापानी भाषा में कर उनका दिल जीत लिया। उन्होंने स्वागत करते हुए जापानी में कहा ‘‘राजस्थान ए योऊकोशा‘‘ (राजस्थान में आपका स्वागत है)। अपने उद्बोधन के अंत में मुख्यमंत्राी ने धन्यवाद भी जापानी भाषा में ‘‘आरीगातोऊ गोजामशिता‘‘ (आप सभी का आभार) बोलकर दिया।
प्लांट में 3526 करोड़ का निवेश
होंडा कार्स इण्डिया लिमिटेड का टपूकड़ा प्लांट 450 एकड़ से अधिक में फैला है। कम्पनी के भारत में इस दूसरे कार प्लांट में कुल 3526 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इसकी उत्पादन क्षमता 1 लाख 20 हजार कारें प्रतिवर्ष है और इसमें 3200 कर्मचारी कार्यरत हैं।
समारोह को भारत स्थित जापानी दूतावास के मिनिस्टर एवं डिप्टी चीफ आॅफ मिशन श्री याशुहिसा कुवामुरा, हांेडा मोटर कम्पनी के प्रबंध अधिकारी श्री मत्सुमोतो, होंडा कार्स इंडिया के सीईओ श्री हिरोनोरी कानायामा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी श्री हेमसिंह भड़ाना, उद्योग विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता, विधायक सर्वश्री मामनसिंह यादव, धर्मपाल चैधरी, ज्ञानदेव आहूजा, जयराम जाटव, बनवारी लाल सिंघल, रामहेत यादव, डाॅ. जसवंत यादव सहित श्री संजय शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री डी.सी.जैन,जिला कलक्टर श्री आर.एस.जाखड,जिला पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार के अलावा अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे। हैलीपेड पर मुख्यमंत्राी का जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया तथा श्रीमती सुनीता मीणा ने मुख्यमंत्राी को चुनरी ओढाई।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.