KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

डा0 चतुर्वेदी ने देवनारायण बालक छात्रावास का लोकार्पण किया


 डा0 चतुर्वेदी ने देवनारायण बालक छात्रावास का लोकार्पण किया
निःषक्तजनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर
स्वावलम्बी जीवन जीने के लिए हर संभव प्रयास-राज्यमंत्री
चितोडगढ,  4 मार्च। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता  राज्यमंत्री डाॅ. अरुण चतुर्वेदी ने कहा है कि राज्य सरकार निःषक्तजनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर स्वावलम्बी जीवन जीने के लिए हरसंभव प्रयासरत है।
डा0 चतुर्वेदी मंगलवार को  यहंा गाड़ी लौहार परिसर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित राजकीय देवनारायण बालक छात्रावास का लोकार्पण करने के पष्चात आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। डा0 चतुर्वेदी ने 85 लाख रूपये की लागत से निर्मित देवनारायण छात्रावास का अवलोकन किया ।
समारोह को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि विषेषयोग्यजनों को उनकी आवष्यकता के अनुरूप उपकरण एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराना एक पुनीत कार्य है। उन्होंने कहा कि गाड़ीया लौहार परिवार के चहुमुखी विकास के लिए सरकार प्रयासरत है इस हेतु हम सभी को आगे आना होगा ।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की महाराणा प्रताप योजनान्तर्गत गाड़ीया लौहार के परिवार को मकान निर्माण हेतु 70 हजार रूपये प्रति परिवार अनुदान राषि दिये जाने का प्रावधान किया गया है।    
उन्होने गाड़ीया लौहार के बच्चों हेतु गाड़ीया लौहार के परिवारों से आग्रह किया कि वे अपने बालकों को अच्छी षिक्षा प्रदान करे तथा आज के प्रतियोगिता के युग में आगे आकर अपने समाज एवं परिवार का नाम रोषन करें । उन्होने कहा कि इनके परिवारों हेतु विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अधिकाधिक लाभ प्राप्त करे।
डा0 चतुर्वेदी ने गाड़ीया लौहार को कठिन परिश्रमी, ईमानदार एवं मेहनती बताते हुए कहा कि वे अपने पुस्तेैनी हुनर के माध्यम से अपने स्वयं का कुटीर उद्योग स्थापित कर उससे  अपनी आजीविका का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि समाज के गरीब तबके के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए हम सबको प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि गाड़ीया लौहार के परिवारों को सामुदायिक भवन बनाने के लिए  राज्य सरकार को भिजवाएं गए 85 लाख रूपये के प्रस्ताव  को तुरंत स्वीकृति प्रदान की जाएगी।
उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने अल्प समय में ही विभाग में गत वर्षा से लम्बित अनुसूचित जाति, जनजाति एवं विषेष पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति स्वीकृति की गई एवं इस वर्ष इन योजनाओं में प्राप्त कुल आवेदन पत्रों में से 2 लाख 42 हजार छात्र छात्राओं को विभिन्न बैंको के माध्यम से वितरित कर लाभान्वित किया गया।
डाॅ. चतुर्वेदी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजनान्तर्गत पूर्व में राषि डाकघर द्वारा वितरित की जाती थी उसे अब राज्य सरकार पेंषनरों के राष्ट्रीयकृत बैंको में खाता खुलवाकर वितरित की जाएगी। उन्होंने समाज कल्याण की योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर विमंदित बालकों के लिए एक केन्द्र बनाया जायेगा। डा. चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार ने 60 दिवसीय कार्य योजना के तहत समाज कल्याण विभाग की 50 प्रतिषत से अधिक पात्रता रखने वाले एक हजार निःषक्तजनों को मोटराइज्ड ट्राई साईकिल वितरित कर लाभान्वित किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री डा0 चतुर्वेदी ने विषेष योग्यजन सहायता षिविर में डाॅ. सविता बेन अम्बेडकर अन्तर्जातीय विवाह सहायता योजना के तहत 3 जोड़ों को 5 लाख 25 हजार रुपये के चैक, मुख्यमंत्री विषेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के  तहत 5 विषेष योग्यजनों को 2 लाख 25 हजार रुपये के चैक वितरित किये तथा विषेष योग्यजन योजनान्तर्गत 5 श्रवण यंत्र एवं 10 ट्राईसाईकिल वितरित की गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए  चित्तौड़गढ़ विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या ने कहा कि वे गाड़ीया लौहार समाज के कल्याण के लिए राज्य सरकार से हरसंभव मदद दिलाने का प्रयास करेंगे । उन्होंने छात्रावास के लोकार्पण के लिए राज्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि गाड़ीया लौहार परिवार के उत्थान के लिए योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।
कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने कहा कि गाड़ीया लौहार वर्ग के लोगों को आगे लाने के लिए सरकार ने संकल्प लिया है। इनकी षिक्षा एवं आवास के लिए हम सब  मिलकर मदद करेंगे । उन्होने कहा कि समाज कल्याण विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है जिनका सीधा जनता से जुड़ाव है। जागरूक होकर लोग योजनाओं का फायदा उठाएं।
जिलाप्रमुख सुषीला जीनगर ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वे गाड़ीया लौहार परिवार की समस्याओं को हल करने का हरसंभव प्रयास करेंगी । उन्होंने कहा कि छात्रावासों  सें गाड़ीया लौहार परिवार लाभ उठाएं । उन्होने इस कार्य के लिए राज्यमंत्री की सराहना की ।
गाड़ीया लौहार महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कालू राम चैहान ने राज्यमंत्री को समाज की समस्याओं का 21 सूत्री मांग पत्र प्रस्तुत किया । चैहान ने देवनारायण बालक छात्रावास का शुभारंभ  कराने पर डा0 चतुर्वेदी का आभार जताया ।
सुरेष चंद्र झवर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न नवीन कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर विभिन्न वर्गा को लाभान्वित किया जा रहा है।
प्रारंभ में अति0 कलक्टर भू अवाप्ति रोनक बेरागी ने स्वागत उद्बोधन में देवनारायण बालक छात्रावास के बारे में विस्तार से अवगत कराते हुए  बताया कि इस छात्रावास के निर्माण पर 85 लाख रूपये  की लागत आई है।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक, समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेषक ओ.पी.तोषनीवाल, किषोर न्याय बोर्ड की सदस्य श्रीमती विमला सेठिया, बाल कल्याण समिति की  अध्यक्ष डा0 सुषीला लढ्ढ़ा, सदस्य शंकर लाल गगरानी, प्रेम मूंदड़ा सहित सी.पी.जोषी, जनप्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे । 
----------------



Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.