KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

16 किलोमीटर तक सब कुछ श्याम के रंग में रंगा

 16 किलोमीटर तक सब कुछ श्याम के रंग में रंगा
रींगस/सीकर। फाल्गुन मास मे लग रहा है की जैसे पूरा ब्रिज मण्डल ही खाटूश्यामजी की धरती पर उतर आया हो ओर हर काई उसमें सामिल होना चाह रहा है। रींगस से लेकर के खाटूश्यामजी तक का 16 किलोमीटर का रास्ता पूरा श्याममय हो गया है। पूरे रास्ते में श्याम भक्तों का रैला चल रहा हैं।  भक्तों के हाथों में निशान और जुबां पर बाबा श्याम के जयघोष है। हर काई डीजे की धुनो पर नाचता हुआ बाबा श्याम के भजनो में मगन है। मेले मे ओन वाले श्रृद्धालुओ के लिये रींगस सेखाटू तक कालीन बिछायी गयी है। बाबा श्याम के छह दिवसीय लक्खी मेले का शनिवार से आगाज हुआ था। पहले दो दिन में करीबन चार लाख से अधिक भक्तों ने श्याम दरबार में शीश नबाया। मेला 14 मार्च तक चलेगा। भक्तों की संख्या अभी सामान्य होने के कारण सीधे प्रवेश दिया जा रहा है। अगले एक-दो दिनों में भक्तों को जिगजैक से होकर गुजारा जाएगा। इसके बाद भक्तों को कतार में खड़े होकर दर्शनों के लिए चार से पांच घंटे इंतजार करना होगा। भक्तों की संख्या को देखते हुए पुलिस, प्रशासन व मंदिर कमेटी दिनभर इंतजामों को अंतिम रूप देने लगी।
............................

लगे भण्डारे व सेवा शिविर
मेले में आने वाले भक्तो कि सेवा के लिये रींगस व खाटू के बीच करीब दो सौ भण्डारे व सेवा शिविर लगाए गये हैं। सेवा शिविरों में पैदल आने वाले भक्तों के रहने व जलपान की व्यवस्थ की गई है। रास्ते में चिकित्सा सुविधा के लिए भी शिविर लगाए गए हैं जहाँ घायल भक्तो का ईलाज किया जा रहा हैं।
..................................

हर दिन अलग श्रृंगार
मंदिर के गर्भगृह में विराजे बाबा श्याम का मेले के दौरान हर दिन अलग श्रृंगार किया जा रहा है। जिसमें नीले, पीले, हरे व लाल रंग के फूलों से बाबा श्याम को सजाया जा रहा है। श्रृंगार के लिये हर दिन कोलकाता से करीब पांच क्विंटल फूल मंगवाए जा रहे हैं। एकादशी के दिन हीरे-मोतियों से जड़ी पोशाक व 56 गजरों से बाबा श्याम का श्ृंगार होगा। मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष श्यामसिंह ने बताया कि बाबा श्याम को सजाने के लिए बंगाली कारीगर को बुलाया गया है। एकादशी के दिन कन्नौज से मंगाए गुलाब के इत्र से श्याम को स्नान करवाया जाता है।
.........................

रेलवे ने खोले सात काउंटर
खाटू श्यामजी के लक्खी मेले पर ट्रेनों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रींगस रेलवे स्टेशन पर सात काउंटर खोले गये है। इसके अलावा ट्रेनों में आरपीएफ व जीआरपी के 110 जवानो की डयूटी लगायी गई हैं। आरपीएफ थानाधिकारी शीशराम ने बताया कि खाटू मेले पर आरपीएफ के 75 जवानो का लगाया गया हैं। जिनकी आवश्यकतानुसार ट्रेनों व रेलवे स्टेशन पर डयूटी लगायी जा रही है।

सड़क पर गाडी पार्क की तो जुर्माना
मेले में आने वाले वाहनो के दवाब को कम करने के लिए मेला परिसर में वाहनों के घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिला कलक्टर एसएस सोहता ने बताया कि यदि पार्किग के अलावा कोई भी वाहन खड़ा मिलता है तो उसे यातायात पुलिस क्रेन की मदद से उठाकर ले जाएगी। जिसके लिये वाहन मालिक से जुर्माना वसूल किया जायेगा।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.