KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

कलेक्टर, एसपी और विधायकों समेत हजारों ने संभाला फावड़ा और उठाई तगारी

कलेक्टर, एसपी और विधायकों समेत हजारों ने संभाला  फावड़ा और उठाई तगारी
कलेक्टर एलएन सोनी की एक अपील पर जिलेभर में एमजेएसए में हुआ सामूहिक श्रमदान, एमजेएसए में चयनित सभी 84 गांवों में एक साथ जल संरक्षण कार्यों मे जुटे लोग,  आमजन ने दिखाया उत्साह,  वास्तव में जन अभियान बना एमजेएसए,  इस स्तर पर श्रमदान वाला पहला जिला बना सीकर


सीकर, 6 मार्च। जिला कलेक्टर एलएन सोनी की एक अपील पर रविवार को जिले के मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में चयनित सभी 84 गांवों में एक साथ हजारों लोगों ने फावड़ा व तगारी उठाकर सामूहिक श्रमदान किया। कलेक्टर, एसपी सहित अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों, मीडियाकर्मियों और आमजन ने सामूहिक श्रमदान में सक्रिय भागीदारी व भरपूर उत्साह दिखाया। इस प्रकार सीकर इस अभियान में इतने व्यापक स्तर पर जन सहयोग जुटाने वाला पहला जिला बन गया है।

         सामूहिक श्रमदान के इस सिलसिले में, खुद कलेक्टर एलएन सोनी और एसपी अखिलेश कुमार ने पिपराली ब्लॉक के गांव कुशलपुरा, गुंगारा व रघुनाथगढ़ में फावड़ा व तगारी उठाकर श्रमदान कर रहे लोगों का हौसला बढाया और इस अभियान में कंधे से कंधा मिलाकर लोगों के साथ जुटे। जब कलेक्टर रघुनाथगढ ऎतिहासिक तालाब पर पहुंचे तो वहां सैकड़ों लोग श्रमदान में जुटे हुए थे। इस पर जिला कलेक्टर ने उनकी सराहना की तथा उनका हौसला बढाने के लिए खुद भी फावड़ा थाम लिया। इस पर एसपी अखिलेश कुमार, विधायक रतन लाल जलधारी, एसडीएम रामानंद शर्मा, टीओ सुमेर सिंह, बीडीओ कैलाश चंद अरड़ावतिया, एमजेएसए प्रभारी राजेंद्र सिंह, डीएफओ राजेंद्र कुमार हुड्डा, सरपंच उमेश कुमावत सहित सैकड़ों लोगों ने कंधे से कंधा मिलाकर श्रमदान किया और तालाब के पास नाली निर्माण के लिए हो रहे श्रमदान में सहभागिता निभाई।

 इस दौरान कलेक्टर ने प्रस्तावित कार्य पर चर्चा करते हुए बताया कि इस नाली निर्माण के बाद तालाब की साफ-सफाई भी जन सहयोग से कराई जाएगी। इसके उन्होंने अधिकारियों ने कहा कि नाली निर्माण इस ढंग से करें कि बरसात का शुद्ध पानी तालाब में जाए और गंदा पानी नाली के जरिए बाहर निकल जाए। बारिश का पानी बिल्कुल भी गंदे पानी में मिलना नहीं चाहिए और यह पानी व्यर्थ भी नहीं बहे। तालाब की साफ-सफाई होने पर इसके चारों तरफ पर्याप्त ऊंचाई वाली दीवार बनाई जाए। इससे बरसाती जल का संरक्षण तो होगा ही, ऎतिहासिक धरोहर रूपी तालाब भी दर्शनीय बन जाएगा। निरीक्षण के दौरान पहाड़ी पर काफी दूर स्थित पानी की टंकी से बह रहे नाले पर कलक्टर की नजर पड़ी तो उन्होंने इस पर कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि पानी की एक-एक बूंद कीमती है और हमें इस मोल को समझते हुए पानी को बर्बाद होने से बचाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में करीब सात हजार लोगों ने रविवार को श्रमदान किया और जल संरक्षण से जुड़े कार्यों में अपनी सहभागिता निभाई।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे आपस में मिल -जुलकर तालाब की सफाई कराएं। निर्माण सामग्री के लिए जो भी जरूरत आवश्यक होगी, वह कर दी जाएगी लेकिन श्रम से संबंधित कार्य ग्रामीणों को ही आपस में मिलकर करना चाहिए। कलेक्टर ने अभियान की महत्ता बताते हुए ग्रामीणों से कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान जब सफल होगा तो निस्संदेह इसके क्रांतिकारी परिणाम आएंगे और गिरते भूजल स्तर में सुधार होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम सभी इस अभियान में दिल से जुटें और अपना सहयोग दें।
एसपी अखिलेश कुमार ने भी ग्रामीणों का उत्साह बढाते हुए अधिक से अधिक सहयोग का अनुरोध किया। विधायक रतन लाल जलधारी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस अभियान के रूप में प्रदेश को एक सौगात दी है। यदि सभी लोग इस पहल पर साथ जुटेंगे तो प्रदेश की तस्वीर ही बदल जाएगी और पानी की समस्या तो बिल्कुल ही नहीं रहेगी।
रविवार को रघुनाथगढ में हुए श्रमदान में तहसीलदार मंगलचंद सैनी, वरिष्ठ पत्रकार हुलास तिवाड़ी, उप सरपंच रामेश्वर लाल, ग्राम रोजगार सहायक सरोज सैनी, साक्षरता प्रेरक रमेश कुमार व विद्या देवी, गांव में स्थित विभिन्न विद्यालयों के अध्यापक-अध्यापिकाओं सहित चिकित्सा व पुलिस सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने भी सहभागिता निभाई।
www.s4unews.com

www.s4unews.com

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.