KBL Computer Center Reengus- +919571753399

Breaking News
recent

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिकाधिक कृषकों को लाभान्वित करवायें-ठकराल

एच. डी.एफ.सी अर्गो जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी, बैंकर्स, कृषि विभाग की कार्यशाला आयोजित
सीकर, 7 अगस्त। जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने बैंकर्स, एचडी एफसी अर्गो जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी एवं प्रतिनिधियों से कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसमें अधिकाधिक कृषकों को लाभान्वित करवायें। वे मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैंकर्स, कृषि विभाग  एवं बीमा कम्पनी की  कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत कृषकों के पूर्व मौसम खरीफ 2017 के बीमा क्लेम का निस्तारण समय पर करना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि बैंकर्स, बीमा कम्पनी एवं कृषि विभाग आपसी समन्वय से कृषकों के कृषि हित के लिए कार्य करें।
    उपनिदेशक कृषि शिवजी राम कटारिया ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के महत्व के बारे में बताया तथा  कहा कि प्रतिकूल मौसम एवं प्राकृतिक आपदाओं से फसल को नुकसान होने पर फसल बीमा क्लेम से किसानों को राहत देने का प्रावधान रखा गया हे। उन्होनें बताया कि बीमा की प्रिमियम राशि खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत तथा उद्यानिकी फसलों के लिए 5 प्रतिशत रखी गई है जबकि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा 3 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक का प्रिमीयम अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उपज में 20 प्रतिशत से अधिक गिरावट होने पर उसी अनुपात में बीमा क्लेम देने का प्रावधान फसल कटाई प्रयोग के आधार पर देने का प्रावधान है। अग्रणी जिला प्रबन्धक मुकेश व्यास ने सभी बैंकर्स को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में तत्परता से कार्य करने तथा प्रिमीयम राशि एवं कृषकों का विवरण अद्यतन रखने व संबंधित को समय पर भिजवाने को कहा ।
    एचडीएफसी अर्गो जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिध त्रयम्बकेश्वर तिवारी  एवं अनुपम झा ने बैंकर्स को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की मुख्य बिन्दुओं की जानकारी दी और निवेदन किया कि बीमा प्रीमियम की राशि एवं बीमित कृषकों का विवरण 16 अगस्त 2018 से पूर्व बीमा कम्पनी को भिजवा देवें एवं फसल बीमा पोर्टल पर भी अपलोड कर देवें। कार्याशाला में सहकारी बैंक के प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह, बड़ोदा ग्रामीण बैंक नीमकाथाना के आर.एस. शेखावत सहित बैंक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
Unknown

Unknown

* S4U NEWS वेब पोर्टल पर खबरे भेजने के लिए सम्पर्क करें मो.9571753399 या अपनी खबरे भेजें - s4unews@gmail.com पर।* * अपने जिले की खबरे देखने के लिए जिले के नाम पर क्लिक करें। * RKCL के सभी IT-GK अपनी खबर भेजते समय जिले का नाम अवश्य डाले ताकि उस खबर को जिले के नाम के साथ लगाया जा सके। *

विज्ञापन

Blogger द्वारा संचालित.